अब चीन करना चाहता है चीजों को अदृश्य!

  • अब चीन करना चाहता है चीजों को अदृश्य!
You Are HereInternational
Wednesday, December 11, 2013-4:44 PM

बीजिंग: चीनी वैज्ञानिक चीज़ों को अदृश्य करने की तकनीक पर काम कर रहे हैं। ख़बरों में मिली जानकारी के अनुसार, चीन इस तकनीक का सैन्य इस्तेमाल कर सकता है।

हांगकांग के अख़बार 'साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट' की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन सरकार ने चीज़ों को आँखों या इलेक्ट्रॉनिक सेंसरों के लिए अदृश्य बना देने की तकनीक पर काम कर रहे शोध समूह को आर्थिक मदद दी है।

झेजियांग यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित किया जा रहा एक उपकरण हथियारों और सैनिकों को इंफ्रा रेड सेंसरों के लिए अदृश्य कर देगा। स्टील्थ विमान के विकास पर इस तकनीक का काम किया जा सकता है।

अख़बार के अनुसार, झेजियांग यूनिवर्सिटी द्वारा गत सप्ताह जारी किए एक वीडियो में ग्लास पैनल दिखाए गए थे, जिनमें कुछ मछलियाँ और बिल्लियाँ अदृश्य हो गई थी।

हालांकि वैज्ञानिकों के अनुसार, इसमें इस्तेमाल होने वाले 'सुपर तत्व' उपलब्घ न होने के कारण अभी इस तकनीक को विकसित होने में दशकों लग सकते है।

चीन के अलावा अमेरिका भी इस कार्य में लगा है। पिछले माह अमरीका के भौतिक शास्त्रियों ने बताया था कि वह ऐसे बेहद सूक्ष्म इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम की जाँच कर रहे हैं, जिसका विकास सभी कोणों से देखने पर किसी चीज़ को अदृश्य बनाने के लिए किया जा सकता है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You