अगर खोपड़ियों में हैं दिलचस्पी, तो खर्च करें डॉलर

  • अगर खोपड़ियों में हैं दिलचस्पी, तो खर्च करें डॉलर
You Are HereInternational
Thursday, December 12, 2013-2:43 PM

फिलाडेल्फिया: अगर आपके पास पैसा है और विज्ञान से प्यार भी। साथ ही 19 वीं शताब्दी में मरे लोगों की खोपड़ियों का स्वामित्व हासिल करने में दिलचस्पी है, तो यहां के एक संग्रहालय की पहल आपके लिए एक बेहतरीन तोहफा साबित हो सकती है।

कॉलेज आफ फिजिशियन ऑफ फिलाडेल्फिया के पास 19 वीं सदी में मरे लोगों की 139 खोपड़ियों का संग्रह है। संग्रहालय के बेहतर प्रबंधन के लिए पैसा इक्ट्ठा करने के मकसद से 'सेव अवर स्कल्स' अभियान चलाया है। इसी अभियान के तहत लोगों को 200 डॉलर का दान देकर इन 139 खोपड़ियों में से कोई एक खरीदने का मौका दिया जा रहा है।

कोई भी दानकर्ता संग्रहालय की वेबसाइट पर दी गई 19वीं सदी की इन 139 खोपड़ियों की जानकारी प्राप्त कर सकता है और इसका स्वामित्व हासिल कर सकता है। बदले में दानकर्ता और उसके प्रियजनों को प्रायोजित खोपड़ी की फोटो भेजी जाएगी और अगले एक साल तक खोपड़ी की फोटो के नीचे प्रायोजक का नाम प्रदर्शित किया जाएगा।

इस खोपड़ियों का संग्रह वैज्ञानिक जोसफ हर्टिल ने किया था। वैसे तो इस संग्रहालय की स्थापना मेडिकल के छात्रों के लिए की गई थी। लेकिन अब इसे जन सामान्य के लिए खोल दिया गया है, जिसके तहत यहां आने वाले लोग 19वीं सदी के इन वृहद संग्रह को देख सकते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You