अब कोहरे की वजह से नहीं रुकेंगी ट्रेनें, मिले नए डिवाइस

  • अब कोहरे की वजह से नहीं रुकेंगी ट्रेनें, मिले नए डिवाइस
You Are HereNational
Friday, December 20, 2013-10:26 AM

लखनऊ: कोहरे की वजह से कई ट्रेनें समय पर नहीं चलती जिस कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ट्रेनों के सुरक्षित संचालन व ट्रेन चालकों को परेशानी से बचाने के लिए रेलवे मुख्यालय (नई दिल्ली) ने उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल को 165 'फॉग सेफ डिवाइस' दिए हैं। उत्तर रेलवे ने एक परिपत्र में बताया है कि डिवाइस से इंजन के अंदर स्क्रीन पर ड्राइवरों को सिग्नल की लोकेशन दिखाई देगी। सिग्नल से पांच सौ मीटर पहले डिवाइस की बीप बजेगी और ड्राइवरों को अलर्ट करेगी।

रेलवे बोर्ड ने कोहरे में ट्रेनों के सुरक्षित संचालन के लिए अधिकारियों को विशेष निर्देश दिए हैं। बोर्ड ने जारी अपने परिपत्र में कहा है कि गुजरे वर्षों में कोहरे के दौरान हुई दुर्घटनाओं को संज्ञान में रखते हुए वे हर उपाय किए जाएं, जिससे सुरक्षा प्रभावित न हो सके। यही नहीं, शार्टकट विधि से ट्रेन ऑपरेशन बिल्कुल न किया जाए।

इस बारे में उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि कोहरे से निपटने के लिए तैयारियां पूरी कर मंडल के स्टेशनों पर फॉगमैनों की तैनाती कर दी गई है। इसके अलावा सभी रेलवे स्टेशनों पर पर्याप्त मात्रा में पटाखों की भी आपूर्ति कर दी गई है। उन्होंने बताया कि कोहरे में ड्राइवरों के सिग्नल न दिखाई देने के चलते मंडल को 159 फॉग सेफ डिवाइस दिए गए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You