चीन ने बोलीविया का संचार उपग्रह प्रक्षेपित किया

  • चीन ने बोलीविया का संचार उपग्रह प्रक्षेपित किया
You Are HereInternational
Saturday, December 21, 2013-2:20 PM

बीजिंग: चीन ने उत्तर-पश्चिमी उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से शनिवार की सुबह अपने लांग मार्च-3बी कैरियर रॉकेट के साथ बोलिवियाई संचार उपग्रह कक्षा में प्रक्षेपित किया। यह जानकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने दी। 15 साल की आयु वाले इस उपग्रह का निर्माण चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन (सीएसीएस)द्वारा हुआ है। यह ब्रॉडकास्टिंग, शिक्षा और चिकित्सा सेवाओं सहित क्षेत्रों में प्रयोग होगा।

इस मौके पर बोलिवियाई राष्ट्रपति जुआन एवो मोराल्स एइमा भी मौजूद थे। चीन में पहली बार किसी देश के मुखिया ने उपग्रह प्रक्षेपण देखा है। 18वीं शताब्दी में बोलिविया के स्पेनिश उपनिवेशवादियों से लडऩे वाले स्वदेशी नायक तुपेक कटारी को श्रृद्धांजलि देते हुए उपग्रह का का नाम तुपेक कटारी रखा गया है।

दिसंबर 2010 में सीएसीएस की एक सहायक कंपनी ग्रेट वाल इंडस्ट्री कार्पोरेशन ऑफ चाइना और बोलिवियाई अंतरिक्ष एजेंसी (एबीई) के बीच उपग्रह समझौता हुआ था। यह अंतर्राष्ट्रीय उपयोगकर्ताओं के लिए चीन का पाचवां संचार उपग्रह और किसी लैटिन अमेरिकी उपभोक्ता के लिए कक्षा में दूसरा प्रक्षेपण है। चीन ने 2008 में वेनेजुएला के लिए टेलीकॉम उपग्रह प्रक्षेपित किया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You