बच्चों को है इन 'दोस्तों' से खतरा

  • बच्चों को है इन 'दोस्तों' से खतरा
You Are HereInternational
Saturday, December 28, 2013-11:09 AM

न्यूयॉर्क: क्या आपके बच्चे को भी सर्दी-जुकाम और गले में तकलीफ है? यदि हां, तो सावधान हो जाएं। क्योंकि इस इन्फेक्शन की वजह वह बैक्टीरिया है, जो आपके बच्चों की किताबों और खिलौनो में रहता है। अगर आप यह कहे कि आप उसे अच्छे से साफ करते हैं और बैक्टीरिया खत्म हो जाता है, तो आप गलत हैं। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि सफाई के बावजूद ये बैक्टीरिया मौजूद रहते हैं।

अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ बफलो के साइंटिस्ट्स ने इस अध्ययन को अंजाम दिया है। उन्होंने अध्ययन में पाया कि साफ खिलौनों और किताबों में दो तरह के बैक्टीरिया रहते हैं, जो कान और स्किन इन्फेक्शन का कारण बनते हैं। यह उस धारणा के बिल्कुल उलट है, जिसमें माना जाता था कि बैक्टीरिया मानव शरीर के बाहर लंबे समय तक नहीं रह सकते।

इस अध्ययन में शामिल प्रमुख साइंटिस्ट्स एंडर्स हकानसून ने बताया कि यह पहली ऐसी स्टडी है, जो बताती है कि इस तरह के बैक्टीरिया मानव शरीर के बाहर लंबे समय तक रह सकते हैं और एक जगह से दूसरी जगह तेजी से फैलते हैं। यह बैक्टीरिया स्कूल, अस्पताल के फर्श पर पड़े हुए खिलौनों और किताबों में रहते हैं। बच्चों में होने वाला इन्फेक्शन स्ट्रेप्टोकोकस निमोनिया और स्ट्रेप्टोकोकस प्योजिन्स गले में सूजन और स्किन इन्फेक्शन पैदा करता है।

गौरतलब है कि भारत जैसे विकासशील देशों में साफ पानी, अच्छा पोषण और एंटीबायोटिक्स की कमी देखी जाती है, जो इन इन्फेक्शन का कारण बनती है, जिससे हर साल लाखों बच्चों की मौत हो जाती है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You