तेजस की टीम ने 500 उड़ानों का नया रिकॉर्ड बनाया

  • तेजस की टीम ने 500 उड़ानों का नया रिकॉर्ड बनाया
You Are HereNational
Sunday, December 29, 2013-8:58 AM

नई दिल्ली: तेजस विमान ने 27 दिसंबर 2013 को इस वर्ष 500 उड़ान भरकर एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली। इससे पहले, एक वर्ष में अधिकतम 300 से भी कम उड़ानों का रिकॉर्ड देखते हुए यह महत्वपूर्ण उपलब्धि माना गया है। रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति के मुताबिक 20 दिसंबर 2013 को प्रारंभिक संचालन प्रमाणन प्राप्त होने की अवधि से यह उपलब्धि काफी निकट है। इस कार्यक्रम की गति उत्साह पूर्वक और आगे बढ़ रही है ताकि नयी उपलब्धियां हासिल की जा सके।

 

तेजस टीम को बधाई देते हुए रक्षा विभाग के शोध और विकास सचिव अविनाश चन्द्र ने कहा कि यह उपलब्धि एडीए, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, सीईएमइआईएलएसी हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड तथा भारतीय वायु सेना के मिले-जुले प्रयास से हासिल हुई है। तेजस के लिए वर्ष 2013 विशेष तौर पर उल्लेखनीय सफलता से पूर्ण रहा। इस दौरान पूरे देश में उसने 7 डिटैचमेंट में भाग लिया।

 

आइरन फीस्ट अभ्यास में इनफ्लाईट रिलाईट, हाई एनर्जी ब्रेकटेस्टिंग, फ्लाईट इनवेलप एक्सपेंशन, रडार गाइडेंस के साथ आर-73 ई मिसाइल फायरिंग, एयर टू-ग्राउंड विपन टेस्ट, इमर्जेंसी जेटिसनिंग, वेट रनवे परीक्षण, स्विंग रोल क्षमता इत्यादि का परीक्षण किया गया। यह सब प्रारंभिक संचालन प्रमाणन-2 प्राप्त करने की दिशा में उसके लिए काफी अहम है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You