एक्टिव रहने में मददगार साबित हो सकता है स्मार्टफोन

  • एक्टिव रहने में मददगार साबित हो सकता है स्मार्टफोन
You Are HereInternational
Friday, January 03, 2014-7:31 AM

न्यूयॉर्क: वैसे तो कई लोग स्मार्टफोन के इस्तेमाल को ध्यान भटकाने वाला मानते हैं, लेकिन एक इंडो-अमेरिकन रिसर्चर ने इस बात का दावा किया है कि आपका स्मार्टफोन एक्टिव रहने में मददगार साबित हो सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एंड कंप्यूटर साइंस के प्रफेसर जसप्रीत सिंह के अनुसार, स्मार्टफोन्स के कारण लोग अपने काम पर या घर पर रहने के दौरान सचेत रहते हैं और इसकी मदद से अपने कुछ खास कार्य पूरे कर सकते हैं।

एक बयान में सिंह ने कहा कि हम एक ऐसे समाज में हैं, जहां खाना, गैजेट और ज्ञान की कमी नहीं है। कमी दरअसल, हमारी सजगता में आ गई है। आम तौर पर इंसान को दबाव में भूलने की प्रवृत्ति होती है, लेकिन स्मार्टफोन इसमें सहायता कर सकते हैं।

सिंह ने अपनी एक क्लास के दौरान अपने स्टूडेंट्स को ऐसे मोबाइल एप डिवेलप करने की चुनौती दी थी, जो यूजर को सेहतमंद बने रहने में फायदेमंद साबित हो सकें। उनकी टीम ने जो एप तैयार किए, वह यूजर को तयशुदा वक्त या जगह पर मेसेज भेजते थे।

सिंह की ओर से जारी रिलीज के अनुसार, इसमें सीनियर सिटीजंस के लिए 'बैलेंस' नाम का एक एप तैयार किया गया, जिसकी मदद से यूजर आसान तरीके से हर-रोज कसरत से जुड़े छोटे-छोटे वीडियो देख सकता है और इसी तरह महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान 'वीएडिशन' नाम के एप के जरिए तमाम टिप्स मिल सकते हैं, जबकि 'जॉगल' एप के द्वारा आर्ट, पोइट्री और म्यूजिक से जुड़कर यूजर अपनी क्रिएटिविटी को बढ़ा सकता है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You