Google अब नई तकनीक पर हाथ अजमाने को तैयार

  • Google अब नई तकनीक पर हाथ अजमाने को तैयार
You Are HereNational
Thursday, January 16, 2014-11:09 AM

नई दिल्ली: गूगल ने एक बयान जारी कर घोषणा की है कि वह ताप नियंत्रक बनाने वाली कंपनी नेस्ट लैब को 3.2 अरब डॉलर में खरीदेगा। गूगल ने यह भी कहा कि सौदा हो जाने के बाद भी इस कंपनी को इसके मुख्य कार्यकारी टोनी फ़ैडेल ही चलोंगे और कंपनी की अपनी अलग पहचान बनी रहेगी। इस नकद सौदे के अगले कुछ महीनों में पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

आपको बतां दे कि अमरीका के कैलिफ़ोर्निया में स्थित नेस्ट लैब एक ऐसा ताप नियंत्रक बनाती है, जो उपयोगकर्ता के व्यवहार को समझकर उसके मुताबिक काम करता है। इसके साथ ही ये भी पता लगाता है कि किसी इमारत में लोग हैं या नहीं। इसके लिए वह तापमान, आद्र्रता, गतिविधि और प्रकाश सेंसरों का इस्तेमाल करता है। नेस्ट लैब की स्थापना ऐपल के दो पूर्व कर्मचारियों ने मिलकर की थी।

गूगल के मुख्य कार्यकारी लैरी पेज के मुताबिक, नेस्ट के संस्थापक टोनी फ़ैडेल और मैट रोजर्स ने एक ज़बर्दस्त टीम बनाई है, जिसका गूगल परिवार में स्वागत करने के लिए हम उत्सुक हैं। गूगल ने इससे पहले सेना के लिए रोबोट बनाने वाली कंपनी 'बॉस्टन डायनामिक्स' का और इंसानी भाव भंगिमा की पहचान करने वाली कंपनी 'फ़्लटर' का अधिग्रहण किया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You