ब्राजील में नदीय डाल्फिनों की नई प्रजाति की खोज

  • ब्राजील में नदीय डाल्फिनों की नई प्रजाति की खोज
You Are HereInternational
Friday, January 24, 2014-3:04 PM

ब्राजिलिया: ब्राजील के शोधकर्ताओं ने विलुप्त हो चुके नदीय डाल्फिनों की नई प्रजाति की खोज करने में सफलता हासिल की है। शोधकर्ताओं ने यह सफलता ब्राजील के अरागुआइया नदी बेसिन में किए शोध के बाद इस स्तनपायी जलीय जीव के नए प्रजाति को खोज निकालने में सफलता प्राप्त की। वैज्ञानिकों ने इस का जीव वैज्ञानिक नाम 'इनिया अरागुआइनेसिस' रखा है।

शोधकार्य के मुखिया और फेडरल अमेजन विश्वविद्लाय के वैज्ञानिक डॉ. थॉमस हब्रक ने बताया कि यह एक महत्वपूर्ण खोज है, इससे पहले इस बेसिन में इस विशाल स्तनपायी को किसी ने नहीं देखा था। अपनी टीम के सफलता से प्रसन्न डॉ. हब्रक ने कहा कि अभी तक यह माना जाता आया था कि अमेजन नदी के डेल्टाई भाग मे ये जीव नहीं पाए जाते है। इस सप्रजाहति की डाल्फिन अभी तक पाए जाने वाले अन्य नदीय डाल्फिनो सें भिन्न है। उन्होने कहा मैं इस सफलता से अति उत्साहित हूं।     

इस खूबसूरत जलीय जीव को ब्राजील में पाए जाने वाले अन्य डाल्फिनो से अलग करने वाले गुणों की पहचान करते हुए वैज्ञाानिकों ने बताया कि जहां अन्य डाल्फिनों के प्रति जबरे 25 से 29 दांत होते हैं, वही इस नई प्रजाति में यह संख्या मात्र 24 है। डॉ.हब्रक ने कहा कि ब्राजील के अरागुआइया और टोकांटिंस नदी बेसिन में मानवीय दखलंदाजी से जलीय परिस्थितकीय तंत्र को गंभीर नुकसान पहुंचा है। उन्होंने उस जीव की अनुमानित संख्या करीब एक हजार से कम होने की आशंका जताई है और अंतर-राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (आईयूसीएन) से मांग किया कि खोजे गए, इस जीव को अपने संकटग्रस्त प्रजातियों की सूची में शामिल कर इसका संरक्षण करे।

उल्लेखनीय है कि डाल्फिन मछलियों को आमतौर पर समुद्री जलीय जीवों की Ÿोणी में रखा गया है। प्राणी विज्ञानियों ने डाल्फिन को मछली होते हुए इसके विशेष गुणों के चलते स्तनपायी समूह में सूचीबद्ध किया है। आईयूसीएन के अनुसार, नदीय डाल्फिनो की चाार प्रजातियों को अपने सूची में जगह दी है जिसेमे तीन संकटछरस्त और एक  विलुप्त प्राय होने की अवस्था में है।

विश्व वन्य जीव कोष (डब्लूडब्लूएफ) ने भी पिछले कुछ दशकों से नदियों में मानवीय क्रियाकलापों से इस जलीय जीव के आवास और संख्या में आ रही लगातार गिरावट पर अपनी ङ्क्षचता जलता चुकी है। मानवीय क्रियाकलापों में नदियो पर डैम और बांध बनाना और इनका शिकार किया जाना शामिल है। चीन के यांग्त्जी नदी बेसिन मे इन्ही कारणों से 2004और 2006 कें  दौरान यहां पाए जाने वाले डाल्फिन लगभग विलुप्त हो चुके है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You