जल्दी ही सब्जियों की टोकरी में सजेगा 'बैंगनी टमाटर'

  • जल्दी ही सब्जियों की टोकरी में सजेगा 'बैंगनी टमाटर'
You Are HereInternational
Saturday, January 25, 2014-4:13 PM

लंदन: बैंगनी रंग के बैंगन से तो हम सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं, लेकिन अब हो जाइए तैयार 'बैंगनी टमाटर' के लिए। जी हां, 'बैंगनी टमाटर' हमारे लिए सुनना और देखना थोड़ा अजीब जरूर हो सकता है, लेकिन जीन संवर्धित (जीएम) फसलों के विकास में लगे वैज्ञानिकों ने अब बैंगनी रंग का टमाटर बनाने में सफलता हासिल कर ली है।

ब्रिटेन के नारविच स्थित जान इंस सेंटर के वैज्ञानिकों को बैंगनी टमाटर बनाने में सफलता मिली है। केंद्र की प्रोफेसर कैथी मार्टिन ने उम्मीद जताई है कि बैंगनी टमाटर से तैयार किए गए जूस की पहली खेप की डिलीवरी के बाद अनुसंधानकर्ता इसकी पौष्टिकता को जांच पाएंगे।
 
उन्होंने बताया कि इन बैंगनी टमाटरों में भी वहीं तत्व मिलेंगे, जो ब्लूबेरी और करौंदे में पाए जाते हैं और ये इंसान के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। ब्लूबेरी और करौंदे के इस स्वास्थ्य संबंधी गुणों को खाने-पीने की ऐसी सामग्री में डाला जाना जरूरी था, जिससे न केवल लोगों को पर्याप्त मात्रा में यह तत्व मिल सके, बल्कि ये उचित मूल्य पर भी उपलब्ध हों।

ब्रिटेन में विकसित किए गए इन बैंगनी टमाटरों का वृहद पैमाने पर उत्पादन कनाडा में किया जा रहा है साथ ही 1200 लीटर बैंगनी टमाटर का जूस बिकने के लिए तैयार है। इस बैंगनी टमाटर में एंटीआक्सीडेंट 'एंथोसायनिन' का समावेश किया गया है, जिसके जानवरों पर कि ए गए अध्ययन से पता चला है कि यह कैंसर से लडऩे में मदद करता है। मार्टिन ने उम्मीद जताई कि बैंगनी टमाटर लोगों तक पहुंचने वाला ऐसा उत्पाद हो जीन संवर्धित होने के बावजूद लोगों के लाभ के लिए हो।

स्नैपड्रैगन पौधे से एक जीन लेकर टमाटर में डालने के कारण इसका रंग बैंगनी हुआ। इस जीन के कारण टमाटर में एंटीआक्सीडेंट एंथोसायनिन के बनने की प्रक्रिया संभव हो सकी। एंथोसायनिन का इंसानों पर सकारात्मक प्रभाव पाया गया और इसके अलावा विभिन्न तरह के परीक्षणों में अनुसंधान को बढ़ावा देने के मकसद से ही जीन संवर्धित बैंगनी टमाटरों का जूस सबसे पहले तैयार किया गया है। इस संबंध में अभी तक किए गए परीक्षणों में चूहों में इसके एंटी इंफलेमेट्री और कैंसर रोधी लाभ देखे गए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You