ईरान ने लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया

  • ईरान ने लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइल का सफल परीक्षण किया
You Are HereInternational
Tuesday, February 11, 2014-12:03 PM

अंकारा: ईरान ने सोमवार को स्वदेशी तकनीक से निर्मित और सतह से सतह पर मार करने में सक्षम लंबी दूरी के दो मिसाइलों का सफलतापूर्वक परीक्षण करने का दावा किया है। इसमे एक बैलेस्टिक मिसाइल है।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने वैज्ञानिकों को भेजे अपने बधाई संदेश में कहा, "ईरान के सपूतों ने नई पीढ़ी के मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है।" ईरान के रक्षामंत्री ब्रिगेडियर जनरल हुसेन देहगान ने सरकारी टेलीविजन चैनल पर की कहा कि नई पीढ़ी के लंबी दूरी तक मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल बिना का सफल परीक्षण किया गया।

बिना का शाब्दिक अर्थ, पैनी दृष्टि वाला होता है। यह मिसाइल दुश्मन के महत्वपूर्ण सैन्य ठिकानो, टैंक, पुल और कमांड केन्द्रों को अत्यधिक सटीकता के साथ अपने लक्ष्य को निशाना बना सकता है। जनरल देहगान ने कहा कि दुश्मन के रडार इस मिसाइल को पकड़ नहीं सकेंगें और इसमे सटीकता के साथ मार करने के लिए आधुनिक मुखा का इस्तेमाल किया गया है जो इसकी मारक क्षमता को और बढ़ा देता है। ईरान ने इस मिसाइल की प्रभावी मारक रेंज की कोई जानकारी नहीं दी है।

इसके अलावा ईरानी वैज्ञाानिकों ने लेजर गाइडेड प्रणाली से लैस और सतह से सतह और हवा से हवा मे मार करने में सक्षम मिसाइलों का भी  सफल परीक्षण किया। इससे पहले ईरान के पास लगभग 2000 किलोमीटर की दूरी तक मार करने में सक्षम शहाब मिसाइलों का जखीरा मौजूद है। शहाब की जद में मध्य पूर्व के देशों मे स्थित अमेंरिकी सैन्य अड्डे और पूरा इजरायल है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You