अब मर चुके लोगों के साथ भी करिए Video Chat

  • अब मर चुके लोगों के साथ भी करिए Video Chat
You Are HereInternational
Tuesday, February 11, 2014-1:58 PM

नई दिल्ली: किसी अपने के गुजर जाने की कमी हमेशा ही खलती है और कई बार हम उसकी कमी काफी महसूस करते हैं। वैसे किसी अपने की मौत की भरपाई किसी भी चीज से नहीं की जा सकती। लेकिन फिर भी एक वेबसाइट ने इस कमी को कुछ हद तक भरने का दावा किया है। नई वेबसाइट अनुसार, वह मृतकों के वर्चुअल अवतार  बनाएगी,जिससे उन्हें चाहने वाले उनसे हमेशा विडियो चैट कर सकें।

वेबसाइट Eterni.me को मैसचूसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (MIT) के आंत्रप्रनरशिप डिवेलपमेंट प्रोग्राम के तहत इंजिनियर्स, डिजाइनर्स और बिजनेस से जुड़े लोगों ने बनाया है। टीम ने इस बात का दावा किया है कि उन्होंने किसी की मौत के बाद उसे डिजिटली रीकंस्ट्रक्ट यानि फिर से बनाने का उपाय खोजा है। इसके लिए उस आदमी के चैट लॉग्स, सोशल नेटवर्क इंफर्मेशन, फोटो और ईमेल्स की आवश्यकता होगी। इन जानकारियों के इस्तेमाल से उस आदमी की यादाश्त और तौर-तरीकों को रीकंस्ट्रक्ट किया जाएगा।

वेबसाइट के अनुसार, ''आप अपनी जिंदगी में जो कुछ भी करते हैं, लगभग वह सब Eterni.me इकट्ठा करेगी। इन ढेर सारी जानकारियों को जटिल आर्टिफिशल इंटेलिजेंस ऐल्गॉरिदम्स के जरिए प्रोसेस किया जाएगा। इससे  आपकी पर्सनैलिटी जैसा आपका वर्चुअल अवतार तैयार होगा। आपके न रहने पर इससे बात की जा सकेगी और यह परिवार-दोस्तों को सलाह और जानकारियां दे सकेगा। यह पिछले समय के स्काइप चैट जैसा होगा।''

इस वेबसाइट लाइव होने के 24 घंटे के अन्दर 36,000 पेज व्यूज़ हुए और 1,300 लोगों ने ईमेल रजिस्ट्रेशन करवाया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You