कोलंबिया यूनिवर्सिटी के भारतीय छात्रों ने चुनावों पर शुरू की वेबसाइट

  • कोलंबिया यूनिवर्सिटी के भारतीय छात्रों ने चुनावों पर शुरू की वेबसाइट
You Are HereInternational
Wednesday, February 12, 2014-3:01 PM

न्यूयॉर्क: कोलंबिया यूनिवर्सिटी में भारतीय छात्रों के एक समूह ने एक वेबसाइट शुरू की है जो खासकर भारत के आगामी आम चुनावों पर केंद्रित है। यह आमजन की भाषा में होगी। द ‘फाइव फॉर्टी फाइव डॉट कॉम’ ‘‘एकल विषय वाली वेबसाइट’’ है, जिसकी स्थापना कोलंबिया पत्रकारिता स्कूल के छह छात्रों द्वारा की गई है।

इसे छात्रों, शिक्षाविदों, पेशेवरों, नौकरशाहों, पत्रकारों और ‘‘विवेकी राजनीतिक नेताओं’’ सहित ‘‘विभिन्न आवाजों’’ के लिए एक मंच के रूप में करार दिया जा रहा है। इस पर इस बारे में बात होगी कि इन लोगों के लिए चुनाव का क्या मतलब है।

एक दिन पहले बनी इस वेबसाइट के संस्थापकों में देवज्योत घोषाल, आनंद कातकम, इवा दीक्षित, इंद्राणी बसु, रिषि अयंगर और अर्पणा अलुरी शामिल हैं। इन लोगों ने 545 की संख्या को इसलिए चुना क्योंकि यह भारत में लोकसभा सीटों की संख्या है। साइट को केवल 26 घंटे के भीतर फेसबुक पर 500 लाइक मिल चुके हैं और माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर इसके 400 से अधिक फॉलोअर हैं।

वेबसाइट के ब्यौरे में कहा गया, ‘‘वेबसाइट चुनाव से जुड़ी चीजें और समाचार कठिन भाषा तथा राजनीतिक रूप से प्रेरित पत्रकारिता के बिना मुहैया कराएगी।’’ यह ऑनलाइन उपयोग के अनुरूप चाट्र्स, ग्राफिक्स और दृश्यों का इस्तेमाल करेगी।

वेबसाइट पर पहले से ही लोकतंत्र के साथ भारत के पहले अनुभव, एक टीवी चैनल के साथ राहुल गांधी के पहले साक्षात्कार और यहां तक कि प्रधानमंत्री पद के भाजपा के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी जैसे लोकप्रिय नेताओं के कपड़ों की शैली से संबंधित पोस्ट्स हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You