ये हैं 6 एप्पस और साइट्स, जो वीक-एंड पर आपको रिलैक्स करेंगे

Edited By ,Updated: 18 Jul, 2015 04:35 PM

article

लगता है जीवन में बहुत कुछ है। लेकिन तनाव ऐसी चीज है, जिससे छुटकारा पाने के लिए हर कोई तरह-तरह के जतन करता है। लेकिन अब आधुनिक तकनीक भी इसमें सुकूनभरा योगदान दे रही हैं।

जालंधर। लगता है जीवन में बहुत कुछ है। लेकिन तनाव ऐसी चीज है, जिससे छुटकारा पाने के लिए हर कोई तरह-तरह के प्रयत्न करता है। अब आधुनिक तकनीक भी इसमें सुकूनभरा योगदान दे रही है। वीक-एंड पर इन पसंदीदा एप्लीकेशंस और साइट्स का आप जरूरत के मुताबिक बेव व स्मार्टफोन पर इस्तेमाल कर सकते हैं।  
 
1. नोस्ली - नोस्ली एक बहुमुखी साऊंड जैनरेटर है, जो वैब और IOS उपकरणों पर मौजूद है। उस पर क्लिक करके सागर की लहरों या rustling पत्तियों की ध्वनि का लुत्फ उठा सकते हैं। यदि आप तीखी आवाज या दूर बारिश का शोर पसंद करते हैं, तो उसका भी मजा आप headphones के जरिए ले सकते हैं। 
 
2. शांत - वैब और Android पर उपलब्ध इस IOS में आप दिलोदिमाग में मन के शांत बहाव के साथ आत्माओं को ऊंची उड़ान भरते हुए महसूस करते हैं। साथ ही इसकी पृष्ठभूमि में पानी भरे बादल जैसा दृश्य उपस्थित होता है। 
 
3. रेशम - इस IOS में बेतरतीब doodlings के साथ आप कुछ क्रिएटिविटी दिखा सकते हैं। इसके लिए नीचे बैठने की भी जरूरत नहीं। इनमें समऱूपता, रंग मिश्रण या और अधिक जोड़ने के लिए आप वर्चुअल कैनवास पर इंटरैक्टिव आर्ट टूल्स का उपयोग कर सकते हैं।
 
4. रैनी मूड - बैव पर उपलब्ध रैनी मूड एप से भी नोस्ली की तरह हल्की बरसात और धूप के पसंदीदा मौसम का अहसास किया जा सकता है। इसमेें आप धरती पर उमड़ते बादल के साथ खिड़की के नीचे बरसात की बूंदों के छींटों की आवाज यूट्यूब पर सुन सकते हैं।
 
5. केंद्रित - यह IOS एप्लीकेशन ध्यान पर आधारित है। इसे आप समय के साथ अपने मूड के हिसाब से सैट कर सकते हैं। यह आपके mindfulness में सुधार लाने और शारीरिक व मानसिक व्यायाम में मददगार है। यह एप एप्पल हैल्थ से जुड़ा है, जो एप्पल वॉच के साथ अच्छी तरह से काम कर रहा है।
 
6. हैडस्पेस - आपके सिर का आनंद लेने वाला महत्वपूर्ण पार्ट है हैडस्पेस। खुद के कल्याण पर केंद्रित यह एप्स IOS और Android पर अच्छी तरह से ध्यान की मूल बातें सिखाता है। इसके बुनियादी पाठ्यक्रम का आप मुफ्त उपयोग कर सकते हैं। लेकिन mindfulness के लिए आगे के अपग्रेडेट वर्जन का भुगतान करना होगा।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!