बिहार के बाद गुजरात में लग सकता है PM मोदी को करारा झटका

Edited By ,Updated: 02 Dec, 2015 11:18 AM

gujarat bjp in bihar take a big blow

गुजरात में हुए स्थानीय निकाय चुनाव का परिणाम आज आने वाले हैं , राज्य की अहमदाबाद, बडोदरा,सूरत, जामनगर और भावनगर नगर निगमों के लिए चुनाव हुए हैं।

अहमदाबाद: गुजरात में हुए स्थानीय निकाय चुनाव का परिणाम आज आने वाले हैं , राज्य की अहमदाबाद, बडोदरा,सूरत, जामनगर और भावनगर नगर निगमों के लिए चुनाव हुए हैं। गौरतलब है कि इन सभी सीटों पर सत्ताधारी भाजपा का कब्जा रहा है। जबकि दूसरे चरण में 230 तालुका (तहसील) पंचायत, 56 नगर पालिका और 31 जिला पंचायतों के लिए 29 नवंबर को मतदान हुआ।
 
अभी भाजपा का 150 तालुका पंचायतों, 42 नगर पालिकाओं और 30 जिला पंचायतों पर कब्जा है। इस चरण के मतों की गिनती आज हो रही है। इन चुनावों में कई कारणों से भारतीय जनता पार्टी की हार की संभावनाएं जताई जा रही हैं। यदि भाजपा हारती है, तो इसका अप्रत्‍यक्ष रूप से असर केंद्र में मोदी की लोकप्रियता और शाह की संगठन झमता से जोड़कर देखा जाएगा।
 
माना जा रहा है कि भाजपा के लिए सबसे बड़ा खतरा अनामत आंदोलन खड़ा करने वाले हार्दिक पटेल से है। वे आरक्षण की मांग पर अड़े हुए हैं और राज्‍य की सरकार से सत्‍ता से उखाडऩे की सीधी धमकियां दे रहे हैं। हालांकि इस बात की पूरी संभावना है कि अहमदाबाद, सूरत, बड़ोदरा, राजकोट, जामनगर, भावनगर में कुल मिलाकर सत्ता परिवर्तन की कोई बड़ी संभावना तो नहीं है। लेकिन, सूरत एवं राजकोट में पटेल आंदोलन का प्रभाव देखने को मिलेगा। नतीजन, बीजेपी को बहुत कम सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। अहमदाबाद महानगर पालिका में बीजेपी की स्थिति काफी पतली होने की संभावना है। हालांकि, भावनगर, जामनगर एवं बड़ोदरा में स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना बन रही है।
 
स्‍थानीय सूत्रों की मानें तो  पटेल आरक्षण आंदोलन का सरकार विरोधी प्रभाव गांवों में देखने को मिलेगा, जिसके कारण बीजेपी कमजोर पड़ सकती है। वहीं शहरी इलाकों में बीजेपी को सामान्य जीत मिलने की संभावना है। कांग्रेस के लिए यह चुनाव जीवन दान साबित हो सकते हैं। बिहार की हार का प्रभाव भी चुनावों पर देखने को मिल सकता है क्योंकि उससे हार से कहीं न कहीं यह संदेश तो गया है कि बीजेपी केवल हवाई किले बनाती है।
 
यह चुनाव बीजेपी का पत्ता साफ तो नहीं करेंगे, किंतु कांग्रेस को जबरदस्त सफलता दिला सकते हैं, जो जीवन दान के सामान होगा। इसके अलावा आम आदमी पार्टी के अभियानों का भी कांग्रेस को कहीं न कहीं फायदा मिलने की संभावनाएं प्रबल हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!