Wife का बैंक अकाउंट है तो हो जाएं सावधान, ये गलती आपको पड़ेगी महंगी

You Are HereBusiness
Wednesday, July 19, 2017-12:23 PM

नई दिल्लीः आपकी वाइफ के नाम पर बैंक अकाउंट है और वाइफ वर्किंग नहीं हैं तो आप उस अकाउंट में जमा रकम को इग्नोर करने की गलती नहीं कर सकते हैं। इनकम टैक्स रिटर्न भरने में अगर आप यह अकाउंट डिक्लेयर नहीं किया तो इनकम टैक्स विभाग इनकम छिपाने के मामले में आप पर एक्शन ले सकता है।

आपकी वाइफ का अकाउंट होगा ट्रैक
अगर आप अपनी वाइफ के नाम चल रहा बैंक अकाउंट ITR में डिक्लेयर नहीं करते हैं और इनकम टैक्स विभाग आपकी वाइफ के अकाउंट को ट्रैक कर लेता है तो अकाउंट में जमा रकम के आधार पर आप पर इनकम छिपाने का मामला बन सकता है। ऐसे में आपको इस रकम पर टैक्स के साथ 200 फीसदी तक पेनल्टी देनी पड़ेगी।
PunjabKesari
हाउसवाइफ के अकाउंट का पैसा माना जाएगा पति का
अगर आपकी वाइफ के बैंक अकाउंट में पैसा जमा है और वे हाउसवाइफ हैं तो पति की इनकम का पैसा माना जाएगा। हालांकि अगर आप यह साबित कर सकते हैं कि आपकी वाइफ के अकाउंट में जमा पैसा उनको परिजनों से गिफ्ट के तौर पर मिला है तो यह पैसा आपकी इनकम के दायरे से बाहर माना जाएगा।
PunjabKesari
बच्‍चे के नाम पर बैंक अकाउंट का भी रखें ध्‍यान
आपको अपने बच्चों के नाम पर बैंक अकाउंट का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर आपके बच्चे के नाम पर अकाउंट में ज्यादा रकम जमा है तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह पैसा आपकी डिक्लेयर की गई गई इनकम का हिस्सा है। वरना आप इस अकाउंट की वजह से भी दिक्कत में फंड सकते हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You