दिल्ली से कुछ ही दूरी पर है 'मिनी स्विट्जरलैंड'

  • दिल्ली से कुछ ही दूरी पर है 'मिनी स्विट्जरलैंड'
You Are HereTourism
Sunday, January 04, 2015-3:39 PM
कहते है कि अगर पृथ्वी में कहीं स्वर्ग है तो वह स्विट्जरलैंड में है। ज्यादादर लोगों की इच्छा स्विट्जरलैंड घूमने की होती है चाहे वह नववैवाहित जोड़ा हो या फिर कोई घूमने का शौकीन। वह स्विट्जरलैंड में जरुर जाना चाहेगा।
 
स्विट्जरलैंड की पहाडियां, वादियां और चारों तरफ की हरियाली सभी का दिल मोह लेती है और दुनियाभर में इसकी खूबसूरती मशहूर है लेकिन आपको पता है कि दिल्ली से महज 508 किलोमीटर की दूरी पर स्थित 'खज्जियार' दुनिया के 160 मिनी स्विट्जरलैंड में से एक माना जाता है।
 
इसका नाम स्विज राजदूत ने यहां की खूबसूरती से आकर्षित होकर 7 जुलाई, 1992 को खज्जियार को हिमाचल प्रदेश का 'मिनी स्विटजरलैंड' की उपाधि दी थी। इस जगह की खूबसूरती भी यूरोप के देश स्विट्जरलैंड से कम नहीं है। अगर आप भी मानसिकता सुकून लेना चाहते है तो जल्द से जल्द छोटा स्विट्जरलैंड यानि कि 'खज्जियार' में चले जाए यहां पहाड़ों और चारों तरफ की हरियाली आपका दिल मोह लेंगी और आपका तनाव कम कर देंगी। 
 
आपको बता दें यहां देखने के लिए एक प्रसिद मंदिर है यहां नागदेव की पूजा की जाती है इस मंदिर के नाम खज्जी नागा मंदिर है। इसे देखने के लिए दूर-दूर पर्यटक आते है, अगर इस स्थान के मौसम की बात करें तो खज्जियार का मौसम दिनभर तो सुहाना रहता है लेकिन शाम ढलने यह और मनमोहक और रोमांचिक करने वाला हो जाता है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You