धनतेरस-दिवाली पर करें 20 रुपए का खर्च, उम्र भर रहेगी लक्ष्मी आपके घर और ऐश करेंगे

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 08 Nov, 2023 07:32 AM

diwali

दीवाली पर महालक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए लक्ष्मी पूजन हर घर में होता है। इसके अतिरिक्त कुछ ऐसी चीजें हैं, जो महालक्ष्मी को बेहद प्रिय हैं। जिस घर में यह चीजें होती हैं,

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Dhanteras diwali shopping: दीवाली पर महालक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए लक्ष्मी पूजन हर घर में होता है। इसके अतिरिक्त कुछ ऐसी चीजें हैं, जो महालक्ष्मी को बेहद प्रिय हैं। जिस घर में यह चीजें होती हैं, वहां देवी लक्ष्मी साक्षात स्वरूप में वास करती हैं। तो उम्र भर लक्ष्मी को अपने घर में रखने के लिए दीपावली पर करें 20 रूपए का खर्च और घर ले आएं यह सामान-PunjabKesari Dhanteras diwali

धनतेरस और दिवाली के दिन नमक का पैकेट खरीद कर घर लाएं और उसे खाना बनाने में उपयोग करें। इससे सारा साल लक्ष्मी कृपा बनी रहती है। दिवाली के रोज नमक के पानी का पोंछा लगाने से गरीबी दूर होती है। इसके अतिरिक्त घर के उत्तर पूर्व कोने में थोड़ा सा नमक कटोरी अथवा डिबिया में डालकर भी रख सकते हैं। इससे नकारात्मकता खत्म होगी और धनागमन के साधन बनने लगेंगे।

धनतेरस के दिन साबुत धनिया खरीदें, दीपावली की रात लक्ष्मी जी के सामने साबुत धनिया रखे रहने दें। अगले दिन प्रातः साबुत धनिए को गमले में बो दें। ऐसी मान्यता है कि अगर साबुत धनिए से हरा-भरा स्वस्थ पौधा निकले तो आर्थिक स्थिति सुदृढ़ रहती है। अगर धनिए का पौधा पतला है तो सामान्य आय होती है। पीला व बीमार पौधा निकले या पौधा नहीं निकले तो आर्थिक परेशानियां आती हैं।

PunjabKesari Dhanteras diwali

धनतेरस के दिन कौड़ी खरीद कर घर लाएं और अटूट धन प्राप्ति हेतु दीपावली की रात्रि महालक्ष्मी का षडोषोपचार पूजन कर केसर से रंगी कौड़ियां समर्पित कर पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें।

घी में कमल गट्टे मिलाकर लक्ष्मी का भोग करने से व्यक्ति राजा जैसा जीवन जीता है। इसके अतिरिक्त 108 कमल गट्टों की माला लक्ष्मी जी पर चढ़ाने से व्यक्ति को स्थिर लक्ष्मी प्राप्त होती है। धन और बरकत के लिए कमल गट्टा की माला घर में रखें।

PunjabKesari Dhanteras diwali

शुभ मुहूर्त देखकर बाजार से गांठ वाली पीली हल्दी अथवा काली हल्दी को घर लाएं। इस हल्दी को कोरे कपड़े पर रख कर स्थापित करें तथा षडोशपचार से पूजन करें।

लोक मान्यता के अनुसार धनिया, हल्दी, कमल गट्टा, कौड़ी और क्रिस्टल नमक को एक लाल रंग के कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। लक्ष्मी मंदिर में जाकर इस पोटली का देवी लक्ष्मी के चरणों से स्पर्श करवाकर तिजोरी अथवा धन रखने के स्थान पर रखें। घर अथवा कारोबार में कभी भी धन संबंधी परेशानियां नहीं आएंगी।

PunjabKesari Dhanteras diwali

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!