Diwali 2020: घर को दें नया लुक, इन तरीकों से सजाएं हर कोना

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 12 Nov, 2020 05:21 PM

diwali home decoration

घर की सजावट करने से पहले अपनी पसंद, घर का आकार और बजट ध्यान में अवश्य रखें क्योंकि मार्कीट में तो बहुत से विकल्प आपको मिल जाएंगे परंतु

Diwali 2020: घर की सजावट करने से पहले अपनी पसंद, घर का आकार और बजट ध्यान में अवश्य रखें क्योंकि मार्कीट में तो बहुत से विकल्प आपको मिल जाएंगे परंतु उन्हें सिलैक्ट आप ने ही करना है। यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं कि आप अपने घर को नए सिरे से सजाने के लिए सारी चीजें ही नई खरीदें, कुछ चीजों का मेकओवर कर उन्हें न्यू लुक दिया जा सकता है, तो कुछ पुरानी और विंटेज कलैक्शन टाइप चीजों को स्टोर रूम से निकाल कर उन्हें अच्छी तरह से साफ करके भी घर को सजाया जा सकता है।

PunjabKesari Diwali
Diwali home decoration ideas: दीवाली की सजावट में ज्यादातर कैंडल्स, फूल, दीए, वंदनवार, रंगोली, लाइटिंग, मोटिफ्स एवं फ्लोटिंग कैंडल्स को यूज करने के साथ-साथ आप इंटीरियर में रंग-बिरंगे कुशन, पर्दे, प्लांट्स और रंग-बिरंगी इलैक्ट्रिक झालरें भी यूज करके घर को खूबसूरत बना सकती हैं।

PunjabKesari Diwali
रोशनी से जगमगाएं
दीवाली तो त्यौहार ही रोशनी का है, इसलिए सजावट में सबसे अहम भी लाइटिंग ही हो जाती है। आप इस दिन दीप, कैंडल्स और इलैक्ट्रिक लाइट्स वगैरह से अपने घर को रोशन कर सकती हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि यह रोशनी आंखों में चुभने वाली न हो।

घर के किसी एक कोने को उभारने एवं स्टाइलिश लुक देने के लिए फेयरी लाइट्स को इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा घर के हर कोने में रोज जलने वाले दीए मिट्टी के बने हों और उन पर कुछ पेंट या ड्राइंग करके उन्हें नई लुक दी जा सकती है। इसके अलावा कैंडल्स भी कई रंगों एवं डिजाइन वाली इस्तेमाल में लाई जा सकती हैं। आप चाहें तो इलैक्ट्रिक झालरों एवं दीयों का कांबिनेशन भी बना सकती हैं।

PunjabKesari Diwali
इंटीरियर से चमकाएं
दीवाली पर सिर्फ घर को पेंट कर लेना ही काफी नहीं होता, आप घर की दीवारों पर कई तरह के वॉल पेपर्स और पेंटिंग इत्यादि लगा सकती हैं।  यही नहीं, फर्नीचर के साथ भी आप कई तरह के क्रिएटिव एक्सपैरीमैंट कर सकती हैं, आप एंटीक लुक का फर्नीचर यूज कर सकती हैं या फिर कोई कलर थीम चुन लें और उसके अनुसार घर की सजावट करें। नक्काशीदार सामान से भी आप घर को डिफरैंट लुक दे सकती हैं।

यदि ज्यादा खर्च नहीं करना है तो आप घर के पायदान, सोफे के कवर एवं कुशन कवर, फर्नीचर को रि-अरेंज, इनडोर प्लांट्स के गमले पेंट करके, पर्दों का कांबिनेशन बदल सकती हैं तथा किचन को मॉड्यूलर अंदाज में सजा सकती हैं।
PunjabKesari Diwali
फूलों से महकाएं
फूल आपके घर को तो सजाएंगे ही, साथ ही सारा दिन महकता हुआ भी रखेंगे। आप चाहें तो पानी के टब से लेकर थाली तक में इन फूलों को सजा सकती हैं। चाहें तो स्टील के प्लैटर के किनारे पर ताजा फूल रखें और फिर मिठाइयां सजा दें या फिर बेंत की टोकरी लेकर उसमें नीचे फूल सजा कर तथा ऊपर अलग-अलग तरह की ढेर सारी चॉकलेट्स भर कर मेज पर रख सकती हैं।

किसी पानी भरे गुलदान में किनारों पर ही फूल या पंखुड़ियां बिछा कर बीचों-बीच पानी पर तैरते दीए या कैंडल रखने से रोशनी, रंग और खुशबू से आप का आशियाना अलग ही अंदाज में रोशन हो जाएगा। फूलों को सजाने से पहले उन्हें देर तक ताजा बनाए रखने के लिए फूलों की डंडियों को किसी गहरे बर्तन में पानी में डुबो कर रखें, ताकि वे ज्यादा से ज्यादा पानी सोख सकें।

पुराने कांच के डिजाइनर गिलासों, पॉट या होल्डर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, बस आपको थोड़ी क्रिएटिविटी दिखानी होगी।

PunjabKesari Diwali
रंगोली एवं वंदनवार
बिना रंगोली के दीवाली अधूरी है। रंगोली बनाने के लिए आप कलई का सफेद रंग, गेरू का लाल रंग, पीली मिट्टी का पीला रंग तथा रंग-बिरंगे गुलाल इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आपको रंगोली बनानी नहीं आती है, तो आप रैडीमेड रंगोली के स्टिकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर स्टैंसिल से भी रंगोली बना सकती हैं। आप इसे फूलों एवं कैंडल्स या दीए से सजा सकती हैं।

PunjabKesari Diwali
टिप्स
कुशन पर लक्ष्मी या ट्रैडीशनल वर्क वाला काम पूरे ड्राइंग रूम में जान डालने के लिए काफी है।

महंगी पेंटिग्स की अपेक्षा आप किसी टोकरी या परात पर डिजाइन बना कर भी अपने रूम की दीवारों को सजा सकती हैं।

रूम की किसी दीवार या कोने में गणपति की मूर्ति या हैंगिंग सजाएं, आपके कमरे को त्यौहार की लुक सहज ही मिल जाएगी।

पुराने फर्नीचर को कलरफुल बना कर अपने लिविंग रूम में जान डाल सकती हैं।

पुराने कैंडल स्टैंड पर रंग-बिरंगी मोमबत्तियां भी खूबसूरत लगेंगी।

कलरफुल मैट की मदद से रंगोली और खूबसूरत लगेगी।

फ्लोरल कैंडल्स भी आपके ड्राइंग रूम की सजावट में चार चांद लगाएंगी।
 
PunjabKesari PunjabKesari
 
 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!