हाथी की मेहरबानी बना सकती है रातों-रात धन कुबेर के समान धनवान

  • हाथी की मेहरबानी बना सकती है रातों-रात धन कुबेर के समान धनवान
You Are HereVastu Shastra
Tuesday, September 06, 2016-2:52 PM

हाथी कर्मठ और बुद्धिमान प्राणी है। हाथी के समूह में हथनीयों को प्राथमिकता तथा सम्मान दिया जाता है। हाथी अपने परिवार के लिए कर्म करके भोजन अर्जित करता है। हाथी समूह में रहकर एकता बनाए रखता है तथा पारिवारिक धर्म का निर्वाह करता है। लक्ष्मी जी जब श्वेत हाथी पर सवार होती है, तब वह धर्म लक्ष्मी कहलाती हैं। 

कई पूर्वी संस्कृतियों में हाथी को एक पवित्र पशु माना जाता है। वह सामर्थ्य, शक्ति, लम्बी आयु, बुद्धिमत्ता, निष्ठा, प्रतिष्ठा, ज्ञान का प्रतीक है। घर या दफ्तर के मुख्य द्वार पर सूंड ऊपर को किए हाथियों के जोड़े की प्रतिमा रखें। इससे परिवार में सौभाग्य तथा मजबूती आती है।  
 
शयनकक्ष में रखी हाथी की प्रतिमा पति-पत्नी में प्रेम तथा निष्ठा बढ़ाती है। हाथी प्रजननशक्ति का भी प्रतीक है क्योंकि माना जाता है कि बुद्ध का गर्भधारण तब हुआ था जब श्वेत हाथी के रूप में उन्होंने मां के गर्भ में प्रवेश किया था। नि:संतान जोड़े या और संतान की चाह रखने वालों को अपने शयनकक्ष में हाथी की तस्वीरें लगानी चाहिएं, इससे उनकी प्रजनन क्षमता बढ़ती है। 
 
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की तिजोरी के पल्ले पर बैठी हुई लक्ष्मीजी की तस्वीर जिसमें दो हाथी सूंड उठाए नजर आते हैं, लगाना बड़ा शुभ होता है। तिजोरी वाले कमरे का रंग क्रीम या ऑफ व्हाइट रखना चाहिए।
 
राहू ग्रह अपना वर्चस्व जिस व्यक्ति पर रखते हैं उसे रंक से राजा और राजा से रंक बना सकते हैं। जब राहू किसी व्यक्ति पर मेहरबान होता है तो व्यक्ति रातों-रात कुबेर बन जाता है। 
 
* ऋण मुक्ति से बचने के लिए हाथी के नीचे से गुजरें।
 
* सांसारिक समस्याओं से मुक्ति के लिए हाथी की 6 उल्टी परिक्रमा करें।
 
* आर्थिक संकटों से बचने के लिए हाथी के पांव की मिट्टी कुएं में डालें।
 
* खुशहाल पारिवारिक जीवन के लिए 44 ग्राम चांदी से बना हाथी घर की दक्षिण पश्चिम दिशा में स्थापित करें।
 
* दुश्मनों पर जीत हासिल करने के लिए हाथी के महावत को शनिवार की शाम अंकुश भेंट करें।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You