23 सितंबर: नहीं होना चाहते गरीब तो करें ये काम

  • 23 सितंबर: नहीं होना चाहते गरीब तो करें ये काम
You Are HereVastu Shastra
Thursday, September 22, 2016-3:03 PM

हिंदू पंचांग के अनुसार, 23 सितंबर के दिन रात दोनों हैं खास क्योंकि बहुत सारी खास तिथियां एक-साथ आ रही हैं जैसे अष्टमी तिथि का श्राद्ध, श्री महालक्ष्मी व्रत समाप्त (अष्टमी तिथि में), जीवित्पुत्रिका व्रत, राष्ट्रीय माह आश्विन प्रारंभ, मासिक काल अष्टमी व्रत और सोने पर सुहागे का काम कर रहा है महालक्ष्मी का प्रिय वार शुक्रवार।

 

नहीं होना चाहते गरीब तो रखें ध्यान

 

* जिस घर में तुलसी का पौधा नहीं, वह घर सूना समझा जाता है। तुलसी का स्पर्श कर घर में प्रवेश करने वाली वायु साक्षात् अमृत होती है। दैहिक स्वास्थ्य को सिद्ध करती है। प्रतिदिन तुलसी को जल चढ़ाने से न केवल स्वास्थ्य अच्छा रहता है अपितु इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और घर में धन-धान्य की वृद्धि करते हैं।

 

* प्रतिदिन प्रात: और संध्या पूजन के समय पूरे घर में घूमकर घंटी बजाएं। ऐसा करने पर घंटी की आवाज से नकारात्मकता नष्ट होती है और सकारात्मकता बढ़ती है।

 

* घर में गौमूत्र का छिड़काव करें। इस उपाय से घर पर दैवीय शक्तियों की विशेष कृपा होती है। 

 

* एकाक्षी नारियल की पूजा करने से लक्ष्मी जी की कृपा होती है, अन्न व धन की कभी कमी नहीं आती। 


 
* गोबर में लक्ष्मी का वास होने से इसे 'गोवर' अर्थात गौ का वरदान कहा जाना ज्यादा उचित होगा। गोबर से लीपे जाने पर ही भूमि यज्ञ के लिए उपयुक्त होती है। गोबर से बने उपलों का यज्ञशाला और रसोई घर, दोनों जगह प्रयोग होता है। मान्यता है जिस जगह को प्रतिदिन गाय के गोबर से लीपा पोता जाता है वह जगह हमेशा पवित्र रहती है और उस स्थान में मां लक्ष्मी सर्वदा निवास करती हैं। ऐसे घर को धन-दौलत से समृद्ध करती हैं मां लक्ष्मी। 

 

* खाना खाते समय इधर-उधर न फैलाएं अौर रात को रसोई घर के सारे बर्तन साफ करके सोएं। ऐसा न करने से लक्ष्मी मां रुष्ट हो जाती हैं।

 

* घर के मंदिर में हल्दी की गांठ अौर कमल गट्टे की माला रखें, धन में वृद्धि होगी।

 

* पीपल के पेड़ में 33 करोड़ देवी-देवताअों का वास माना जाता है। पीपल पर जल चढ़ाने व दीया जलाने से घर में धन की कमी नहीं होती।

 

* रक्त चंदन का दान करने से पराक्रम बढ़ेगा।

 

* संभोग न करें। ब्रह्मचार्य का पालन करें।  
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You