घर पर मिनटों में तैयार करें Veg Cheese Toast Sandwich

Edited By ,Updated: 19 Dec, 2015 11:37 AM

prepare at home in minutes veg cheese toast sandwich

लंच और डिनर की बजाय सुबह का नाश्ता थोड़ा हैवी करना चाहिए क्योंकि डिनर और नाश्ते के बीच काफी समय ...

लंच और डिनर की बजाय सुबह का नाश्ता थोड़ा हैवी करना चाहिए क्योंकि डिनर  और नाश्ते के बीच काफी समय अंतराल पड़ जाता है, जिससे हमारे शरीर की एनर्जी कम हो जाती है इसलिए ब्रैकफास्ट हैल्दी और हैवी होना चाहिए, ताकि इसे खाने के बाद आपका पेट ज्यादा समय तक भरा रहे और शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलें।

गर्मियों की बजाय लोग सर्दियों में चटपटा, टेस्टी और हैल्दी नाश्ता करते हैं। चटपटे भोजन का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है और सर्दियों में तो यह और भी लाजवाब लगता है क्योंकि इस मौसम में ऐसा खाना आसानी से पच जाता है।

अगर आप भी कुछ न कुछ नया और टेस्टी खाने के शौकीन हैं तो आज हम आपको नाश्ते में वेजिटेबल चीज टोस्ट सैंडविच बनाना सिखाएंगे, जिसे आप घर पर बड़ी आसानी और कम समय में बना सकती है। अाप 3 से 4 सैंडविच आधे घंटे में बड़ी आसानी से तैयार कर सकते हैं। अगर इसके साथ हरी पुदीने की चटनी मिल जाए तो स्वाद और भी दोगुना हो जाएगा।

इस वेजि चीज टोस्ट सैंडविच में काफी सारी हरी सब्जियां पड़ती हैं, जिसकी वजह से यह काफी हैल्दी बन जाता है। इसमें आप चीज़ की मात्रा भी अपने स्वादानुसार रख सकते हैं। खासकर बच्चे सैंडविच को बहुत शौक से खाते हैं तो इस बार संडे को अपने बच्चों को यह स्पैशल सैंडविच बनाकर खिलाएं। 

* हरी चटनी बनाने की सामग्री

- ¾ कप धनिया पत्ती

- ¾ कप पुदीने की पत्ती

- ½ इंच अदरक कटी हुई 

- 1 या 2 हरी मिर्च 

- ½ चम्मच चाट मसाला 

- स्वादानुसार नमक 

- हल्का सा पानी थोड़ा सा नींबू रस 

* चटनी बनाने की विधि- 

चटनी बनाने के लिए ऊपर दी गई सभी सामग्रियों को मिक्सी में थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से पीस लें। चटनी को गाढ़ा रखेंगे तो यह बेहतर होगा। आप चटनी में नमक हरी मिर्च और नींबू का रस अपने स्वादानुसार ही रख सकते हैं।

* सैंडविच बनाने की सामग्री

- 8 से 10 ब्राउन ब्रेड की स्लाइस 

- 1 बड़े आकार का टमाटर 

 - 1 मध्यम आकार का प्याज

-1 खीरा 

- ¾ कप पत्ता गोभी

- 1 छोटी शिमला मिर्च 

-1 उबला आलू

- ½ से ⅔ कप कद्दू कस की हुई चीज बटर 

- चाट मसाला नमक

सैंडविच बनाने की विधि- 

सबसे पहले ब्रेड की स्लाइस के ब्राऊन किनारों को काट लें। फिर उस पर बटर लगाते हुए चारों तरफ हरी चटनी फैलाएं। इसके बाद इसी स्लाइस के सामाग्री में दी गई सारी सब्जियों को बारीक-बारीक काट लें। आप चाहें तो अपनी मनपसंद सब्जियां इसमें शामिल कर सकते हैं। अब इस पर स्वादानुसार चाट मसाला और नमक छिड़कें। अब उस पर कद्दू कस की हुई चीज़ बटर डालें। अब सैंडविच को दूसरी ब्रेड स्लाइस से कवर करें और उसे सैंडविच मेकर में घी या रिफाइंड लगा कर अच्छी तरह से सेंक लें। इसी तरह से बाकी के सैंडविच भी तैयार कर लें। आप इसे माइक्रोवेव में ग्रिल्ड करके भी बना सकते हैं। उसके बाद सैंडविच को पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें और खाने का मजा लें।           वंदना डालिया 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!