कोरोना वायरस में सकारात्मक ऐसे रहे।

Edited By Riya bawa,Updated: 05 Jul, 2020 04:05 PM

such are the positives in corona virus

जब समाचार सभी नकारात्मक और उदासीन हैं - जैसा कि कोरोनवायरस के प्रकोप के बाद से है पता नहीं इसके बाद क्या होगा, कौन कौन से समस्याओ का सामना करना पडेगा। सकारात्मक रहने के लिए हमारे बीच सबसे आशावादी के लिए भी यह कठिन है। लेकिन यही समय है सकारात्मक और...

जब समाचार सभी नकारात्मक और उदासीन हैं - जैसा कि कोरोनवायरस के प्रकोप के बाद से है पता नहीं इसके बाद क्या होगा, कौन कौन से समस्याओं का सामना करना पडेगा। सकारात्मक रहने के लिए हमारे बीच सबसे आशावादी के लिए भी यह कठिन है। लेकिन यही समय है सकारात्मक और आशावादी रहने का। यह सच है कि हमें इस वायरस को गंभीरता से लेने की जरूरत है। यह गंभीर बीमारी, मृत्यु, और हम कैसे रहते हैं और काम करने के लिए लंबे समय तक परिवर्तन करने में सक्षम है। यह अर्थव्यवस्था को भी पंगु बना सकता है। उन आपदाओं पर ध्यान केंद्रित रहना आसान है: वे स्थानीय और राष्ट्रीय समाचारों में शामिल एकमात्र विषय लगते हैं।

-अपने सेवन को सीमित करें। आप लगातार 24-घंटे समाचार चैनल देख सकते हैं, रेडियो पर भयानक चेतावनी सुन सकते हैं, या अनगिनत वेबसाइटों पर जा सकते हैं और पल भर में बमबारी कर सकते हैं। इसके बजाय, एकल समाचार स्रोत चुनें और तय करें कि आप प्रत्येक दिन इसके साथ कितना सीमित समय बिताएंगे। फिर अपनी योजना पर टिके रहें।

-अतीत को देखो। अपने पिछले लचीलेपन से आशा प्राप्त करें। आपने संभवतः 9/11, प्रमुख तूफान या 2008 के वित्तीय मंदी जैसे अन्य अप्रत्याशित प्रमुख जीवन के व्यवधानों को सहन किया है। आपने इसके माध्यम से बनाया है! और आप इसके कारण मजबूत हैं। जानते हैं कि आप इसके माध्यम से प्राप्त करेंगे। अपने आप को नियमित रूप से अपनी लचीलापन की याद दिलाएं।

-कभी कभार मजेदार वीडियो देखें YouTube की विशाल लोकप्रियता के लिए धन्यवाद, ऐसे हजारों वीडियो हैं जो आपके दिमाग को वर्तमान घटनाओं से दूर ले जाने में मदद कर सकते हैं, यदि केवल एक समय में तीन मिनट के लिए। उनमें से सबसे मजेदार को बुकमार्क करने के लिए शुरू करें ताकि आप जब भी चीजें उदास महसूस करें तो एक बार फिर से देखने के लिए लौट सकें।

-अपने पड़ोसियों की देखभाल करें। आप वायरस से गंभीर परिणामों के कम जोखिम में हो सकते हैं, लेकिन यह आपके पड़ोसियों के लिए समान नहीं हो सकता है जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया जाता है। उन पर जाँच करने का कार्य (छह फीट अलग रखना, निश्चित रूप से) न केवल उन्हें अच्छा महसूस कराएगा, यह आपको अच्छा महसूस कराएगा और आपको याद दिलाएगा कि ऐसे अन्य लोग हैं जिनके लिए यह भविष्यवाणी और भी अधिक तनावपूर्ण है।

-अपने पसंदीदा लोकल व्यवसाय  का समर्थन करें। हो सकता है कि आप सामाजिक दूर करने की सलाह दे रहे हों और अभी भीड़ भरे रेस्तरां में बैठने के लिए उत्सुक नहीं हैं। और दूसरों को भी ऐसा ही लगता है। वे खाली सीटें उस रेस्तरां के मालिक को उसके स्टाफ का भुगतान करने या रेस्तरां को व्यवसाय में रखने में मदद नहीं कर रही हैं। अब व्यवसाय के मालिक की मदद करने के लिए एक उपहार कार्ड खरीदें, और एक अद्भुत भोजन के लिए प्रीपे आपको तब मनाना होगा जब यह महामारी हमारे पीछे है।

-मेल में उपहार, पत्र भेजें। हो सकता है कि अपने प्रियजनों को कुछ ताज़े पके हुए माल के साथ छोड़ने में समझदारी न हो, इसलिए उन्हें मेल में कार्ड या उपहार भेजें। अनपेक्षित व्यवहार तनाव के समय में एक बड़ा पिक-अप-अप हो सकता है। यह विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए मूल्यवान है जो नर्सिंग होम में रह रहे हैं। कई सुविधाओं ने सभी आगंतुकों के लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं, जिससे निवासियों को और भी अलग और असुरक्षित महसूस हो रहा है।

-पाए गए समय का लाभ उठाएं। मैं एक सार्वजनिक वक्ता हूं और मेरे बोलने वाले गिग्स बाएं और दाएं रद्द कर रहे हैं। यह तनावपूर्ण है। मैं दिनों के लिए उस में चारदीवारी कर सकता था। लेकिन यह उत्पादक नहीं होगा। इन निरस्तीकरण से मुझे कुछ चीजों पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर मिला है, जिनके लिए मेरे पास कोई समय नहीं है और अन्य उत्पाद पेशकशों पर अपनी प्रगति में तेजी लाने के लिए। यह मुक्त हो रहा है, और यही मैंने ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है। 

-दयालुता का अभ्यास करें। अमेज़ॅन फ्रेश डिलीवरी व्यक्ति के लिए एक छोटे से उपहार के साथ एक लिफाफा छोड़ दें, जो आपके दरवाजे के बाहर आपकी आपूर्ति की बूँदें। या आपके डोरेमोन में एक कॉफ़ी पहुँचाई जाती है। आपकी दया को एक मौद्रिक परिव्यय की आवश्यकता नहीं है। एक लेखक है जो अपने एक दोस्त के लिए एक अवांछित पुस्तक समीक्षा लिखें। किसी सहकर्मी के लिंक्डइन पोस्ट पर टिप्पणी करें। किसी मित्र या सहकर्मी की सराहना का स्नेह-मेल नोट भेजें। इटली के पूरे देश में कई लोगों ने अपने स्वास्थ्यकर्मियों को सम्मानित करने के लिए गीत और तालियाँ बजाईं । अपने भवन या कार्यस्थल में कस्टोडियन को चीजों को सुरक्षित रखने के प्रयासों के लिए धन्यवाद दें। उन लोगों के बारे में सोचें जो आपकी विचारशीलता और उदारता से लाभ उठा सकते हैं। फिर कार्य करें।

-एक दैनिक सूची ले लो। अपने दिन को बंद करें, हर दिन, किसी ऐसी चीज की सकारात्मक पावती के साथ जिसे आपने पूरा किया, सीखा या उसके लिए आभारी हैं। यह आपके द्वारा अवशोषित की गई कुछ नकारात्मकता को पतला करने में मदद करेगा और आपको याद दिलाएगा कि अभी जो कुछ भी हो रहा है वह बुरा या निराशाजनक नहीं है।

-मैडिटेशन करें - रोज रोज समय निकाल कर ध्यान की आदत डालें, अपने अंदर अंतरात्मा को छूने का प्रयास करते रहे, हो सके तो कुछ समय वंहा रहा  

(प्रो डॉ दिनेश गुप्ता - आनंदश्री )

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!