पंजाब ने चार जिलों में किसानों को 1,771 करोड़ रुपए की राहत दी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 08 Dec, 2018 01:37 PM

punjab gave relief of rs 1 771 crore to farmers in four districts

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को 1,09,730 योग्य सीमांत किसानों को 1,771 करोड़ रुपए के वाणिज्यिक बैंक ऋण से राहत दी। एक राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह राशि सीधे तौर पर सीमांत

पटियालाः पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को 1,09,730 योग्य सीमांत किसानों को 1,771 करोड़ रुपए के वाणिज्यिक बैंक ऋण से राहत दी। एक राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह राशि सीधे तौर पर सीमांत किसानों के खातों में भेजी जा रही है और प्रक्रिया शनिवार तक पूरी हो जाएगी। समारोह में मुख्यमंत्री ने 25 किसानों को ऋण राहत प्रमाणपत्र सौंपे। इस चरण में शामिल किसान पटियाला, लुधियाना, संगरूर और फतेहगढ़ साहिब जिलों से संबंधित हैं।

समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले चरण में, जिन किसानों के पास 2.5 से पांच एकड़ भूमि होगी उन्हें सहकारी और वाणिज्यिक बैंक ऋण दोनों के लिए ऋण माफी की सुविधा मिलेगी।  उन्होंने कहा कि सभी सीमांत किसानों और छोटे किसानों को दो लाख रुपए तक ऋण माफी दी गई है।  उन्होंने कहा कि शुक्रवार के राज्य स्तरीय ऋण राहत समारोह में 1.09 लाख सीमांत किसानों के 1,771 करोड़ रुपए के वाणिज्यिक बैंक ऋण के अलावा पहले चरण में 3.18 लाख सीमांत किसानों के 1,815 करोड़ रुपए के सहकारी बैंक ऋणों को माफ कर दिया गया था। उन्होंने घोषणा की कि सहकारी बैंकों के 2.15 लाख छोटे किसान तीसरे चरण में शामिल किए जाएंगे, जबकि वाणिज्यिक बैंकों के 50,752 छोटे किसान चौथे चरण में शामिल होंगे। 

मध्य एशियाई देशों में चीनी और आलू निर्यात करने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने निर्यात सूची में इन मदों को शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था, जिसे गुरुवार को मंजूरी दे दी गई थी। उन्होंने कहा कि अगर भारत सरकार पंजाब को इन उत्पादों को निर्यात करने की अनुमति देती है, तो राज्य के गन्ना और आलू के किसानों को बेहद फायदा होगा।  उन्होंने नकली बीजों, कृषि-रसायनों और किसानों तक पहुंचने वाले अन्य लागतों की समस्याओं के बारे में चिंता व्यक्त की और कहा कि उनकी सरकार ऐसे उत्पादों की बिक्री की जांच के लिए सख्त सतर्कता बनाए हुए है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!