चुनावों की दिलचस्प बातें, 1 सीट पर 185 उम्मीदवार : 170 बार हारने वाला उम्मीदवार ‘चौकीदार चाय’ और टक्कर बाप-बेटी में

Edited By ,Updated: 31 Mar, 2019 02:59 AM

170 time loser candidate  watchman tea  and collision in father daughter

श के चुनावी रंगमंच पर हर बीतने वाले दिन के साथ लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व का नाटक दिलचस्प होता जा रहा है जिसके कुछ ‘दृश्य’ निम्र में दर्ज हैं : तेलंगाना की निजामाबाद सीट पर तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की चुनाव...

देश के चुनावी रंगमंच पर हर बीतने वाले दिन के साथ लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व का नाटक दिलचस्प होता जा रहा है जिसके कुछ ‘दृश्य’ निम्र में दर्ज हैं : तेलंगाना की निजामाबाद सीट पर तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की चुनाव लड़ रही बेटी कविता के विरुद्ध चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की संख्या 185 होने के कारण 23 वर्ष बाद यहां ई.वी.एम. की बजाय कागज के मतपत्रों से मतदान करवाया जाएगा। 

काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रैस में परोसी गई चाय के कप पर ‘मैं भी चौकीदार’ लिखा देख कर एक यात्री भड़क उठा और उसने रेल अधिकारियों से इसकी शिकायत कर दी। रेलवे ने तुरंत इस कप को हटा दिया और संबंधित ठेकेदार पर एक लाख रुपए जुर्माना ठोक दिया। देश के सर्वाधिक वृद्ध मतदाता 102 वर्षीय श्याम सरन नेगी ने भाजपा द्वारा उनकी सहमति लिए बिना उनके नाम के आगे ‘चौकीदार’ लिख कर उनका फोटो सोशल मीडिया पर इस्तेमाल करने पर भाजपा के एक वर्कर के विरुद्ध कार्रवाई करने की किन्नौर के डिप्टी कमिश्रर से मांग की है। तमिलनाडु में सलेम शहर के रहने वाले होम्योपैथी के डाक्टर के. पद्मराजन को भारत का सर्वाधिक नाकाम उम्मीदवार कहा जा सकता है। उन्होंने 1968 से अभी तक 170 चुनाव लड़े और हर चुनाव में हार कर जमानत जब्त करवाई है। 

जिन नामचीन हस्तियों के विरुद्ध उन्होंने चुनाव लड़े उनमें अटल बिहारी वाजपेयी, डा. मनमोहन सिंह, प्रणव मुखर्जी, ए.पी.जे. अब्दुल कलाम, जय ललिता और करुणानिधि तक शामिल हैं। बेगूसराय से छात्र नेता कन्हैया कुमार भाकपा के उम्मीदवार हैं और उनके मुकाबले पर हैं भाजपा के गिरिराज सिंह। गिरिराज को पकौड़े तोडऩे वाला पहलवान और वीजा मंत्री करार देते हुए कन्हैया ने कहा : ‘‘गिरिराज सिंह ने आते ही कहा है कि बेगूसराय तो मेरा ननिहाल है। हमें तो पहले ही पता था कि मंत्री जी को बेगूसराय पहुंचते ही नानी याद आ जाएगी।’’ आंध्र प्रदेश के अमरावती में अराकू लोकसभा क्षेत्र से तेदेपा के प्रत्याशी वी. किशोरचंद्र के विरुद्ध उनकी बेटी वी. श्रुति देवी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही है। 

हाल ही में कांग्रेस छोड़ कर तेदेपा में शामिल हुए वी. किशोरचंद्र को जब तेदेपा ने लोकसभा का टिकट दे दिया तो कांग्रेस ने उनके मुकाबले पर उनकी वकील बेटी को खड़ा कर दिया। बेंगलूरू में माऊंट कार्मल इंगलिश हाई स्कूल के अध्यापक द्वारा 8वीं कक्षा की परीक्षा के प्रश्रपत्र में कर्नाटक के नेताओं की तुलना कीड़ों से करने पर उसको नौकरी से निकाल दिया गया। 2002 से बिजली कनैक्शन के लिए तरस रहे कोयम्बटूर के धूमानूर पंचायत मिडल स्कूल को अब लोकसभा चुनावों के लिए मतदान केंद्र बनाने पर 17 वर्षों के बाद बिजली का कनैक्शन दिया गया है। मिजोरम की मात्र एक लोकसभा सीट पर पहली बार 63 वर्षीय ललथलामुआनी नामक 63 वर्षीय महिला निर्दलीय चुनाव लड़ रही है। उसका कहना है कि वह ईश्वर के कहने पर यह चुनाव लड़ रही है। 

छत्तीसगढ़ में रायगढ़ सीट से चुनाव लडऩे के लिए ‘अम्बेदकराइट पार्टी आफ इंडिया’ का प्रत्याशी रविशंकर पांच थैलियों में भर कर 12,500 रुपए के 1, 2 व 5 रुपए के सिक्के लेकर पहुंचा। इन्हें गिनने में कलैक्ट्रेट कार्यालय के 4 कर्मियों को 2 घंटे लगे। इसके बाद उसे नामांकन फार्म दिया गया। सुरक्षा बलों को घटिया भोजन देने का वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड करने पर सेवामुक्त किए गए बी.एस.एफ. के भूतपूर्व जवान तेज बहादुर यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरुद्ध वाराणसी से लोकसभा का चुनाव लडऩे की घोषणा की है। तेलंगाना के कोंडा विश्वेश्वर रैड्डïी 895 करोड़ रुपए की सम्पत्ति के साथ दक्षिण भारतीय राज्यों में सर्वाधिक अमीर उम्मीदवार हैं। वह हाल ही में तेलंगाना राष्ट्र समिति छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हुए हैं तथा चेवेला निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं।—विजय कुमार  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!