टूट रहे हैं ‘रिश्ते-नाते’

Edited By ,Updated: 08 Dec, 2015 12:01 AM

are broken relationship being

हमारा देश भी कभी उच्च आदर्शों एवं नैतिक मूल्यों के लिए विख्यात था। तब समूचा विश्व मार्गदर्शन के लिए हमारी ओर देखता था, पर आज हमारे ही देश के चंद लोगों के नैतिकता से गिरे हुए

हमारा देश भी कभी उच्च आदर्शों एवं नैतिक मूल्यों के लिए विख्यात था। तब समूचा विश्व मार्गदर्शन के लिए हमारी ओर देखता था, पर आज हमारे ही देश के चंद लोगों के नैतिकता से गिरे हुए कृत्यों एवं घोर चारित्रिक पतन के कारण हम विश्व समुदाय के उपहास के पात्र बन रहे हैं। यही संकेत दे रही हैं निम्न ताजा घटनाएं :

 
* 20 नवम्बर को जबलपुर में लियाकत खान नामक व्यक्ति ने अपनी पत्नी शबनम को मांस पकाने से इंकार करने पर जला कर मार डाला। 
 
* 23 नवम्बर को लुधियाना के ताजपुर रोड पर स्थित मोहल्ला प्रीतनगर में मामूली तकरार के बाद छोटे भाई वरिंद्र कुमार ने अपने बड़े अपाहिज भाई अरविंद कुमार की छुरों से ताबड़तोड़ वार करके हत्या कर दी। 
 
* 23 नवम्बर को ही चंडीगढ़ के धनास गांव के 15 वर्षीय नाबालिग को अपनी 14 वर्षीय बहन से बलात्कार करके उसे गर्भवती कर देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
 
* 24 नवम्बर को अमृतसर में ढपई स्थित बोहड़वाली गली में दीदार सिंह नामक व्यक्ति ने शराब के लिए पैसे न देने पर गुस्से में आकर अपनी पत्नी सुमन की दुपट्ट से गला घोंट कर हत्या कर दी। 
 
* 26 नवम्बर को उत्तर प्रदेश के मऊ में पुलिस ने एक महिला की शिकायत पर उसके पति और सास को गिरफ्तार किया। इन पर आरोप है कि इन्होंने एक ग्राम प्रधान का ऋण चुकाने के बदले में उसे ग्राम प्रधान  को सौंप दिया जो 6 महीने तक बंधक रख कर उससे बलात्कार करता रहा।
 
* 27 नवम्बर को मालेरकोटला में एक महिला ने बिना बताए थोड़ी-सी बर्फी खा लेने पर गोद लिए अपने 4 साल के मासूम बेटे को गर्म सलाखों से दाग कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। 
 
* 27 नवम्बर को ही एक नाराज बहू ने अपनी सास को ऑन लाइन बेचने के लिए उसकी तस्वीर और विज्ञापन इंटरनैट (फायदा डॉट कॉम) पर अपलोड कर दिए और लिखा कि  ‘फार सेल मदर-इन-लॉ इन गुड कंडीशन’। 
 
* इसी दिन मुम्बई में एक चर्च के पादरी फादर जॉन्सन लारैंस (52) के विरुद्ध एक लड़के (13) से कुकर्म करने के आरोप में केस दर्ज किया गया। 
 
* 28 नवम्बर को बिहार में गया के राजपुर में मनोज दास नामक व्यक्ति शराब पीकर घर आया व अपनी पत्नी सुनैना और एक बेटे तथा बेटी की मामूली बहस के बाद गला घोंट कर हत्या कर दी। 
 
* 28 नवम्बर को ही रियासी जिले के संगली कोट में मोहम्मद नजीर अहमद नामक एक अध्यापक ने संगली कोट हाई स्कूल की 10वीं कक्षा की छात्रा को परीक्षा में पास करने का झांसा देकर उससे बलात्कार कर डाला। 
 
* 30 नवम्बर को मुम्बई के निकट तुलुन्ज पुलिस थाने के अंतर्गत आचोले नामक गांव में 29 वर्षीय दिनेश नामक व्यक्ति को अपनी 14 वर्षीय नाबालिग बेटी के साथ अश्लील हरकतें करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
 
* 30 नवम्बर को ही मुम्बई में बांद्रा के मो. अफजल अंसारी को गिरफ्तार किया गया। उसके पहली पत्नी से 7 व दूसरी पत्नी से 4 बच्चे हैं। वह 7 दिन अपनी पहली पत्नी के साथ व 7 दिन दूसरी पत्नी के साथ रहता है। पहली पत्नी के साथ रहने के दौरान जब वह काम पर चली जाती थी तो वह अपने अन्य बच्चों को घर से भगा कर अपनी 13 वर्षीय बेटी से बलात्कार करता था।
 
* 1 दिसम्बर को भांडुप मुम्बई की रहने वाली प्रतीक्षा सावंत नामक 21 वर्षीय महिला को टार्चर करके चलने-फिरने से लाचार अपनी 6 वर्षीय विकलांग सौतेली बेटी की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
 
* 2 दिसम्बर को लुधियाना के थाना सदर क्षेत्र में एक व्यक्ति को अपनी नाबालिग बेटी से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
 
* 3 दिसम्बर को थाना रामबाग अमृतसर की पुलिस ने संगीत अध्यापक जङ्क्षतद्र कुमार निवासी वेरका के विरुद्ध 5वीं कक्षा की 11 वर्षीय छात्रा के साथ अशलील हरकतें करने के आरोप में केस दर्ज किया। 
 
* 6 दिसम्बर को राजस्थान के चूरू में गुलाब खान नामक व्यक्ति ने अपनी पत्नी से झगड़े के बाद अपनी 3 बेटियों और एक बेटे की हत्या कर दी। 
 
उक्त घटनाओं से स्पष्ट है कि देश में हर ओर अनैतिकता-अमानवीयता का किस कदर बोलबाला है। धर्म गुरु, माता-पिता, भाई, पति, सास सबके मन मैले व दामन दागदार हो रहे हैं। यह निर्णय कर पाना कठिन हो गया है कि किस रिश्ते पर विश्वास किया जाए और किस पर नहीं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!