‘यह है भारत देश हमारा’

Edited By ,Updated: 27 Apr, 2015 11:32 PM

article

किसी समय समस्त विश्व को आदर्शों और नैतिकता का पाठ पढ़ाने वाला हमारा देश अपनी उच्च सभ्यता, संस्कृति और संस्कारों के कारण ‘विश्व गुरु’ कहलाता था

किसी समय समस्त विश्व को आदर्शों और नैतिकता का पाठ पढ़ाने वाला हमारा देश अपनी उच्च सभ्यता, संस्कृति और संस्कारों के कारण ‘विश्व गुरु’ कहलाता था लेकिन आज अपने पुराने उच्च आदर्शों को त्याग कर सिद्धांतहीनता, अनैतिकता और अनाचार की मुंह बोलती तस्वीर बन गया है। यहां निम्र में प्रस्तुत हैं चंद ऐसी ताजा घटनाएं :

* 30 मार्च को उत्तर प्रदेश के मुराद नगर में एक कलयुगी पिता ने अपने 4 महीने  के बेटे को पांच लाख रुपए में बेच दिया। 
 
* 10 अप्रैल को जलपाईगुड़ी (बंगाल) में  एक 16 वर्षीय किशोरी ने अपने पिता, चाचा और भाई के विरुद्ध 2 साल से उसके साथ बलात्कार करते आने का मामला दर्ज करवाया। लड़की का आरोप है कि जब उसने अपनी मां से इस बारे में बात की तो उसकी मां ने यह कह कर उसे टाल दिया कि वे तुम्हारे पापा, चाचा और भाई ही तो हैं।  
 
* 11 अप्रैल को राजस्थान में भीलवाड़ा पुलिस की शरण में पहुंची 12 वर्षीय नाबालिगा ने अपने सौतेले पिता पर उसे कई बार बेचने का आरोप लगाया। मात्र 10 वर्ष की होने तक पैसों के लिए उसकी दो बार शादी करा चुके सौतेले पिता ने इस बार उसे 80 हजार रुपए और एक बोरी गेहूं के बदले में बेचा था परंतु वह किसी तरह जान बचा कर निकल भागी। 
 
* 12 अप्रैल को सुभाष नगर, ज्वालापुर निवासी रछपाल ने अपने पति सुरिंद्र पाल सिंह विर्क के किसी महिला से अवैध संबंधों के चलते क्रिकेट के बल्ले और विकेट से पीट-पीट कर उसकी हत्या कर दी।
 
* 14 अप्रैल को सिद्धार्थ नगर में एक महिला ने अपनी 19 वर्षीय बेटी हसीना बानो को एक ग्राहक के पास 5 लाख रुपए में बेच दिया। हसीना को एक परिचित महिला संगीता देवी ने पनाह दी और अगले दिन हसीना की सौतेली मां और सौतेले भाई के विरुद्ध पुलिस में रिपोर्ट लिखवाई।
 
* 14 अप्रैल को ही जलपाईगुड़ी स्थित एक मठ के महंत को एक 14 वर्षीय लड़के के यौन उत्पीड़ऩ के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
 
* 20 अप्रैल को मध्यप्रदेश के खरगौन पुलिस कार्यालय में पहुंची युवती ने अपने पिता पर आरोप लगाया कि 8 मास पूर्व उसका बाप उसे मदरसे में शिक्षा दिलवाने के बहाने शाजापुर लाकर एक व्यक्ति के हाथ 1 लाख रुपए में बेच गया जो उसे 8 महीनों तक प्रताडि़त करता रहा और किसी तरह वह जान बचाकर पुलिस की शरण में पहुंची। 
 
* 21 अप्रैल को बंगाल के जलपाईगुड़ी में बुलबुल हक नामक दिहाड़ीदार मजदूर ने अपनी 3 दिन की नवजात बच्ची 25,000 रुपए में बेच दी।
 
* 22 अप्रैल रात को वड़ोदरा के सुंदरना गांव में फारूक नामक व्यक्ति ने जब अपनी 22 वर्षीय पत्नी फरजाना के साथ जबरदस्ती सैक्स करना चाहा तो फरजाना ने उसके सिर पर हथौड़ा मार कर उसकी हत्या कर दी। फरजाना ने 10 दिन पूर्व ही एक बच्चे को जन्म दिया था और वह अपने पति फारूक का रंग काला होने के कारण उसे नापसंद करती थी। 
 
* 22 अप्रैल को हावड़ा के जगचा इलाके में बार्डर सिक्योरिटी फोर्स का जवान धर्मेंद्र गुप्ता एक कालेज छात्रा से बलात्कार करके फरार हो गया। 
 
* 22 अप्रैल को मुम्बई में वर्ली पुलिस के एक कांस्टेबल अंकुश करंजे ने अपने एक सहकर्मी की पत्नी नीता नवार की हत्या कर दी क्योंकि जब कभी भी अंकुश अपनी पत्नी से लडऩा-झगडऩा शुरू कर देता था तो वह उन दोनों के बीच हस्तक्षेप करके मामला ठंडा करवा देती थी। मृतका का पति नितिन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडऩवीस के निवास पर सुरक्षा में तैनात है।
 
* 22 अप्रैल को मुम्बई में वडाला पुलिस ने क्रमश: 17 और 13 वर्षीय 2 बहनों से बलात्कार करने के आरोप में उनके 2 भाइयों को गिरफ्तार किया। 
 
* 22 अप्रैल को ही महाराष्ट्र के ठाणे जिले के एक गांव में एक 28 वर्षीय युवक आकाश को अपने पिता गंगा राम की हत्या करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। आकाश अपने पिता से जायदाद में अधिक हिस्सा चाहता था और इसी बात पर उसने पिता की हत्या की।
 
उक्त घटनाओं से स्पष्ट है कि कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं बचा जहां अनैतिकता और अनाचार का बोलबाला न हो। यदि पतन का यह सिलसिला न रुका तो समाज का क्या बनेगा यह चिंता का विषय है!

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!