‘कोरोना का बढ़ता प्रकोप’‘न इधर के रहे न उधर के रहे’

Edited By ,Updated: 26 Nov, 2020 05:08 AM

corona s growing wrath  don t stay here or stay there

‘कोरोना महामारी’ का प्रकोप अधिक तेजी से बढऩा शुरू हो जाने के कारण समूची दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है तथा इससे निपटने के मामले में सरकार के सामने विचित्र स्थिति पैदा हो गई है कि ‘प्रतिबन्ध लगाएं तो मुसीबत और न लगाएं तो मुसीबत’। एक ओर जहां इससे निपटने...

‘कोरोना महामारी’ का प्रकोप अधिक तेजी से बढऩा शुरू हो जाने के कारण समूची दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है तथा इससे निपटने के मामले में सरकार के सामने विचित्र स्थिति पैदा हो गई है कि ‘प्रतिबन्ध लगाएं तो मुसीबत और न लगाएं तो मुसीबत’। एक ओर जहां इससे निपटने के लिए सरकार को दोबारा कठोर प्रतिबंध लागू करने के लिए विवश होना पड़ रहा है तो दूसरी ओर इसके कारण लोगों में बेरोजगारी और रोजी-रोटी की समस्या भी बढ़ गई है। 

कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण जहां देश के कई राज्यों में नाइट कफ्र्यू और धारा-144 लगाने समेत रैस्टोरैंट आदि बंद करने का निर्देश दिया गया है, वहीं शादी, विवाह व अन्य समारोहों में मेहमानों की संख्या सीमित करने, नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना बढ़ाने जैसे अन्य कड़े कदम उठाए गए हैं। इसी के अंतर्गत दिल्ली तथा महाराष्ट्र में शादी या अन्य समारोहों में शामिल होने वालों की अधिकतम संख्या घटा कर 50, उत्तर प्रदेश, राजस्थान व गुजरात में 100, मध्यप्रदेश में 200 की गई है। दिल्ली में मास्क न पहनने पर जुर्माने की राशि बढ़ा कर 2000 रुपए कर दी गई है। 

अब हरियाणा के सोनीपत, गुडग़ांव, फरीदाबाद, हिसार, रेवाड़ी और रोहतक जिलों में हाल के अंदर 50 और खुली जगह में 100 लोगों तथा अन्य जिलों में 100 व 200 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी। हिमाचल में रात 8 से सुबह 6 बजे तक सिर्फ सरकारी बसें चलाने, कार्यालयों में तृतीय एवं चतुर्थ श्रेेणी के कर्मचारियों की उपस्थिति घटा कर 50 प्रतिशत करने, शिमला, मंडी, कुल्लू व कांगड़ा जिलों में रात का कफ्र्यू लगाने तथा मास्क न पहनने पर जुर्माना बढ़ा कर 1000 रुपए कर दिया गया है। 

गुजरात और मध्यप्रदेश के बाद अब राजस्थान के सर्वाधिक कोरोना प्रभावित जिलों बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अलवर एवं भीलवाड़ा में भी रात्रि 8 बजे से सुबह 6 बजे तक कफ्र्यू लगा दिया गया है। कार्यालयों में कर्मचारियों की संख्या भी सीमित करने के अलावा बिना मास्क घूमने पर जुर्माना 200 रुपए से बढ़ा कर 500 रुपए किया गया है। पंजाब में अभी तक कोरोना के 1,48,444 कन्फर्म केस आ चुके हैं तथा 4692 लोगों की मौत भी हो चुकी है। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां 1 दिसम्बर से रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रिकालीन कफ्र्यू लगाने का निर्णय किया गया है। राज्य में रात 9.30 बजे के बाद सभी होटल, रैस्टोरैंट, मैरिज हाल आदि बंद रखने का आदेश दिया गया है तथा मास्क न पहनने पर जुर्माने की राशि 500 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए कर दी गई है। 

कोरोना का तेजी से बढ़ता चक्र तोडऩे के लिए सख्ती बढ़ाते हुए केन्द्र सरकार ने 1 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक राज्यों को ‘कन्टेनमैंट जोन’ में सख्ती से नियम लागू करने के नए निर्देश दिए हैं तथा राज्यों को रात्रि कफ्र्यू लगाने की भी छूट दे दी है। जहां एक ओर कोरोना ने कहर ढा रखा है तो दूसरी ओर लोगों द्वारा स्वास्थ्य विभाग के दिशा-निर्देशों की उपेक्षा समस्या को और बढ़ा रही है  तथा बहुत कम लोग ही मास्क लगा रहे हैं और सिंगापुर के डाक्टरों के अनुसार यदि 70 प्रतिशत लोग भी मास्क लगाते व अन्य सुरक्षा सावधानियों का पालन करते तो स्थिति आज कुछ काबू में होती। 

अब जबकि सर्दियों का मौसम आ चुका है, देश के अग्रणी चिकित्सकों के अनुसार कोरोना वायरस के अधिक समय तक जिंदा रहने का खतरा पहले से बढ़ गया है। अत: समय की नजाकत को समझते हुए लापरवाही छोड़ सरकार के प्रयासों में पूरी कत्र्तव्यनिष्ठा से सहयोग करने में ही सबकी भलाई है ताकि इस मुसीबत से मुक्ति मिले, वर्ना एक और लॉकडाऊन को झेलना तथा पहले से भी अधिक संकटों का सामना करना होगा। इस समय तो कुल मिलाकर सरकार और लोगों के सामने ‘इधर जाऊं या उधर जाऊं’  वाली स्थिति पैदा हो गई है। यदि सरकार लॉकडाऊन और अन्य प्रतिबंध नहीं लगाती तो लोग बीमारी से मरेंगे और यदि लगाती है तो बेरोजगारी और भूख से मरेंगे। कोरोना ने सबको एक चौराहे पर लाकर खड़ा कर दिया है, जहां सब लोग ऐसा महसूस कर रहे हैं जैसे वे ‘न इधर के रहे न उधर के’।—विजय कुमार 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!