जागरूकता की कमी, शादी में जल्दबाजी, नतीजा लुटेरी दुल्हनों के बढ़ते शिकार

Edited By ,Updated: 21 Sep, 2022 03:56 AM

haste in marriage results in increasing victims of robbed brides

देश के अनेक राज्यों में नकली शादियां करवाने वाले ठगों के गिरोह सक्रिय हैं। ये गिरोह शादी के इच्छुक लोगों से पहले दोस्ती करते हैं, फिर उन्हें भरोसे में लेकर ‘विवाह’ करवाते हैं और ये ‘दुल्हनें’ ‘शादी’ के

देश के अनेक राज्यों में नकली शादियां करवाने वाले ठगों के गिरोह सक्रिय हैं। ये गिरोह शादी के इच्छुक लोगों से पहले दोस्ती करते हैं, फिर उन्हें भरोसे में लेकर ‘विवाह’ करवाते हैं और ये ‘दुल्हनें’ ‘शादी’ के चंद दिनों के भीतर ‘ससुरालियों’ की जमापूंजी पर हाथ साफ करके फरार हो जाती हैं जिसके चंद उदाहरण निम्र में दर्ज हैं : 

* 30 अगस्त को मथुरा (उत्तर प्रदेश) में 2 सगी बहनें ‘महावन’ थाना क्षेत्र के गांव ‘कारब’ में 2 सगे भाइयों को शादी के जाल में फंसा कर लाखों रुपए के गहने लेकर चंपत हो गईं।
* 01 सितम्बर को संभल शहर (उत्तर प्रदेश) के हल्लूसराय मोहल्ले में शादी के बाद ससुराल पहुंची दुल्हन ‘पति’ और ससुरालियों को दूध में नशीली गोलियां खिलाकर बेहोश करने के बाद लाखों का माल समेट कर अपने प्रेमी के साथ रफूचक्कर हो गई।  

* 01 सितम्बर को ही सूरत (गुजरात) के ‘कतार गांव’ में दुल्हन ने एक युवक को अपना शिकार बना लिया और उससे ‘शादी’ करने के बाद गहनों समेत लाखों रुपए की चपत लगाकर फरार हो गई।  

* 08 सितम्बर को रेवाड़ी (हरियाणा) में एक दुल्हन का पर्दाफाश हुआ। पहले 3 ‘दूल्हों को’ लाखों रुपयों का चूना लगा चुकी लुटेरी दुल्हन चौथी बार शादी करने पर दूल्हे की सूझबूझ से पकड़ी गई।  
विवाह के कुछ ही दिन बाद वह अपनी मां के बीमार होने का हवाला देकर शादी के सारे गहने और 30 हजार रुपए लेकर मायके चली गई और कुछ दिनों के बाद वापस लौटी तो पति को उसके लाए हुए गहनों के नकली होने का संदेह हुआ। जांच करवाने पर संदेह सही निकला तो उसने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करवा दी जिसके बाद पुलिस ने युवती तथा उसके नकली रिश्तेदारों को गिरफ्तार कर लिया। युवती पर अपने चौथे ‘पति’ के परिवार से 10 लाख रुपए ठगने का आरोप है। 

* 09 सितम्बर को मध्यप्रदेश के रीवा में एक युवक विवाह के बाद अपनी दुल्हन को राजस्थान ले जाने के लिए स्टेशन पर पहुंचा। वे दोनों प्लेटफार्म पर ट्रेन का इंतजार कर रहे थे कि लुटेरी दुल्हन अपने ‘पति’ को चकमा देकर वहां से खिसक गई और निकट ही कहीं इंतजार कर रहे अपने प्रेमी के साथ एक आटो में सवार होकर रफूचक्कर हो गई। 
* 11 सितम्बर को बीना (मध्यप्रदेश) के ‘मोहासा’ गांव में उड़ीसा निवासी एक लुटेरी दुल्हन ससुराल वालों को भोजन में नशीला पदार्थ खिला कर बेहोश करने के बाद घर में रखी नकदी और स्वर्ण आभूषण आदि लेकर फरार हो गई। 

* 12 सितम्बर को प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) के धूमनगंज में लुटेरी दुल्हन द्वारा अपने ही पति का अश्लील वीडियो बनाकर उसे ब्लैकमेल करके उससे 8 लाख रुपए ऐंठ कर फरार हो जाने का मामला सामने आया। पीड़ित युवक का विवाह लुटेरी दुल्हन से मात्र 4 महीने पूर्व हुआ था और विवाह के समय युवती ने स्वयं को विधवा बताया था। 
* 13 सितम्बर को गाजियाबाद में एक ट्रांसपोर्टर लुटेरी दुल्हन का शिकार हो गया जिसकी पहली पत्नी की कोरोना काल में मृत्यु हो गई थी। विवाह के 10वें दिन ही लुटेरी दुल्हन अपने ‘पति’ की पहली शादी से 3 बच्चों को कमरे में बंद करने के बाद घर से पैसे और सामान लेकर रफूचक्कर हो गई।। 

* 17 सितम्बर को राजस्थान के जयपुर में एक लुटेरी दुल्हन अपने ससुराल से 3 लाख रुपए नकद, सोने-चांदी के आभूषण और कीमती सामान लेकर फरार हो गई। 
* और अब 19 सितम्बर को दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके में एक युवती द्वारा अपने भाई और कथित प्रेमी के साथ मिलकर सास-ससुर के कमरे में कैमरा लगा कर उनके अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेल करने  तथा लाखों की ज्वैलरी और नकदी लेकर फरार हो जाने का मामला सामने आया है। मामले की शिकायत लक्ष्मी नगर थाना में दी गई। पुलिस ने आरोपी महिला के विरुद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है। फिलहाल दोनों के बारे में कोई सुराग नहीं मिला है। उक्त घटनाओं से स्पष्ट है कि लोगों को शादी करवाने का प्रलोभन देकर उन्हें लूटने वाली ‘दुल्हनों’ के कई गिरोह सक्रिय हैं। लिहाजा शादी कराने के फेर में इस तरह के गिरोहों से बच कर रहने और अच्छी तरह जांच-पड़ताल करने के बाद ही रिश्ता करना चाहिए।—विजय कुमार  

Related Story

Trending Topics

India

92/4

7.2

Australia

90/5

8.0

India win by 6 wickets

RR 12.78
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!