‘भारत में महिलाओं के विरुद्ध’ ‘बढ़ रहे अमानवीय हमले’

Edited By ,Updated: 24 Feb, 2021 02:24 AM

increasing inhuman attacks against women in india

भारत में प्राचीन काल से ही नारी के देवी रूप में पूजन की परम्परा रही है और हमारे यहां मातृ शक्ति की महत्ता दर्शाने वाले अनेक तीर्थस्थल बने हुए हैं। इनमें मां वैष्णो देवी, मां चिन्तपूर्णी, मां बज्रेश्वरी देवी, मां नयना देवी आदि मुख्य हैं। इसके बावजूद...

भारत में प्राचीन काल से ही नारी के देवी रूप में पूजन की परम्परा रही है और हमारे यहां मातृ शक्ति की महत्ता दर्शाने वाले अनेक तीर्थस्थल बने हुए हैं। इनमें मां वैष्णो देवी, मां चिन्तपूर्णी, मां बज्रेश्वरी देवी, मां नयना देवी आदि मुख्य हैं। इसके बावजूद यह भी एक विडम्बना ही है कि हमारे मातृ पूजक देश में नारी जाति पर अपने ही लोगों द्वारा अमानवीय अत्याचार किए जा रहे हैं जिसके  उदाहरणस्वरूप गत तीन सप्ताह में ही नारी जाति की सुरक्षा पर प्रश्नचिन्ह लगाने वाली 18 घटनाएं निम्र में दर्ज हैं : 

* 2 फरवरी को बिहार के शेखपुरा जिले के ‘कोरामा’ के ‘मुरारपुर’ गांव में बेरहम ननद ने अपने पति के साथ मिलकर अपनी भाभी रीता देवी को ‘डायन’ बता कर कमरे में बंद करके पीट-पीट कर मार डाला। 
* 9 फरवरी को बटाला के गांव मीरपुर में देवर-देवरानी द्वारा घर से निकाले जाने के कारण मायके में रहने को मजबूर महिला जब दोबारा गांव में अपने ससुराल घर में रहने आ गई तो उसके आने से कथित रूप से नाराज देवर-देवरानी ने उसके सिर पर दातर और कुकर मार कर उसकी हत्या कर दी। 

* 13 फरवरी को गोराया के गांव रुड़की में एक नशेड़ी ने घर के बाहर खेल रही बच्ची को अपने घर ले जाकर हथौड़े से वार करके उसकी हत्या कर दी।
* 13 फरवरी को ही नागपुर में मात्र 40 दिन पूर्व विवाहित युवती द्वारा अपने पति ‘अरविंद नागमोती’ के किसी युवती के साथ अवैध संबंधों पर आपत्ति करने पर ‘अरविंद’ ने सिरहाने से गला दबाकर उसे मार डाला। 

* 15 फरवरी को मध्यप्रदेश में गुना के ‘बांसखेड़ी’ गांव में एक परित्यक्त गर्भवती महिला के दूसरे युवक के साथ रहने से खफा ससुराल वालों ने उसे नए ससुराल से बुला कर उसके कंधे पर अपने परिवार के एक सदस्य को बिठाकर डंडों से पीटते हुए तीन किलोमीटर चलने को मजबूर किया। 
* 15 फरवरी को ही लुधियाना पुलिस को दी शिकायत में सलेम टाबरी में रहने वाली 15 वर्षीय बेटे की मां ने अपने पति पर उसकी सैक्स की डिमांड पूरी न करने पर बैट से पीट-पीट कर उसकी बांह तोड़ देने का आरोप लगाया। 

* 18 फरवरी को मध्यप्रदेश के शहडोल जिले के ‘जैतपुर’ थाना क्षेत्र में घर से सामान लेने निकली 20 वर्षीय युवती का अपहरण करने के बाद उसे नशीला पदार्थ और शराब पिलाकर उससे बलात्कार करने और 20 फरवरी रात को उसे बोरे में बंद कर उसके घर के बाहर फैंके जाने के आरोप में भाजपा के मंडल अध्यक्ष विजय त्रिपाठी और उसके तीन साथियों के विरुद्ध केस दर्ज किया गया। 

 * 18 फरवरी को ही नोएडा में अवैध संबंधों के शक में एक व्यक्ति ने गला घोंट कर अपनी पत्नी को मार डाला। 
* 19 फरवरी को बिहार में गोपालगंज के छपिया गांव में तीन लाख रुपए की मांग पूरी न करने पर ससुराल वालों ने एक महिला की गला दबाकर हत्या करने के बाद उसका शव जला डाला और घटना की सूचना मिलने पर पहुंचे मृतका के मायके वालों को डरा-धमका कर भगा दिया। 

* 20 फरवरी को तरनतारन के गांव चाहल में मेजर सिंह नामक व्यक्ति ने किसी बात को लेकर विवाद होने पर अपनी पत्नी के सिर पर कोई नुकीली चीज मार कर पहले उसे घायल किया और फिर गला दबाकर मार डाला। 
* 20 फरवरी को झारखंड के गोड्डा के ‘धनकुंडा’ गांव में ‘डायन’ होने के शक में कुछ लोगों ने एक महिला को बुरी तरह पीटा और उसे बचाने आए उसके परिजनों को भी पीट-पीट कर घायल कर दिया। 
* 21 फरवरी को कैथल के गुहला थाने में एक नि:संतान महिला ने अपने पति के विरुद्ध शिकायत दर्ज करवाई कि 19 फरवरी को उसका पति शराब पीकर आया और कहने लगा, ‘‘तू अपनी छोटी बहन के साथ मेरी शादी करवा दे।’’ उसके मना करने पर पति ने एक मोटी लाठी उठाकर उसे बेरहमी से पीटना शुरू कर दिया जिससे उसकी बांह टूट गई। 

* 22 फरवरी को नागपुर में अपने पति के अत्याचारों और मारपीट से तंग महिला ने जब उसे छोड़ जाने की धमकी दी तो उसके पति ने छुरे से वार करके उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया। 
* 22 फरवरी को ही महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में अपनी पत्नी के चरित्र पर संदेह करने वाले एक व्यक्ति ने पंचायत के आदेश पर उबलते हुए तेल में एक सिक्का डाला और अपनी पत्नी से इसे निकाल कर अपनी पवित्रता सिद्ध करने को कहा जिससे महिला का हाथ बुरी तरह झुलस गया। 

* 22 फरवरी वाले दिन ही महाराष्ट्र में पालघर के ‘मनोर’ गांव में एक 8 वर्षीय बच्ची से बलात्कार करने के आरोप में ग्राम पंचायत के पूर्व सरपंच को गिरफ्तार किया गया। 
* 23 फरवरी को ग्वालियर में नौकरी दिलाने के नाम पर 2 युवक महिला को अपने साथ ले गए और उनमें से एक युवक ने चलती कार में उसके साथ बलात्कार कर डाला। इस सिलसिले में पुलिस ने आरोपी राम बाबू गुर्जर और उसके ड्राइवर को गिरफ्तार किया है। 

* 23 फरवरी को ही शाहजहांपुर में घर से रहस्यमय रूप से लापता हुई एक स्नातक की छात्रा की अधजली लाश सड़क किनारे पड़ी मिली जबकि शाहजहांपुर में ही एक अन्य बच्ची खेत में गंभीर अवस्था में घायल पड़ी मिली। नारी पूजक रूप में प्रसिद्ध हमारे देश में इस तरह की घटनाएं समाज में महिलाओं के प्रति नकारात्मक दृष्टिकोण, समाज और पुलिस का भय न होने, माता-पिता द्वारा संतान को महिलाओं के प्रति सम्मान और आदर भाव रखने की शिक्षा न देने, महिलाओं के विरुद्ध अपराधों के दर्ज होने वाले केसों के फैसले में विलम्ब होने का ही परिणाम हैं।  अत: सामाजिक, राजनीतिक और प्रशासनिक संस्थाओं द्वारा इस तरह के मामलों में कठोरता पूर्वक और त्वरित कार्रवाई करने की जरूरत है ताकि इस कुप्रवृत्ति पर रोक लगाई जा सके और ऐसी घटनाएं न हों।—विजय कुमार

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!