अब विमानों में भी ‘महिलाएं सुरक्षित नहीं रहीं’

Edited By Pardeep,Updated: 27 Oct, 2018 03:12 AM

now  women are not safe  in planes

अभी तक विमान यात्रा को सुरक्षित माना जाता था जहां महिलाओं को किसी प्रकार का खतरा नहीं होता परंतु अब हालात बदल रहे हैं और विमानों में भी महिलाओं के साथ कहीं-कहीं बदतमीजी की जाने लगी है। 27 फरवरी, 2017 को जैट एयरवेज की मुम्बई से नागपुर जा रही फ्लाइट...

अभी तक विमान यात्रा को सुरक्षित माना जाता था जहां महिलाओं को किसी प्रकार का खतरा नहीं होता परंतु अब हालात बदल रहे हैं और विमानों में भी महिलाओं के साथ कहीं-कहीं बदतमीजी की जाने लगी है। 

27 फरवरी, 2017 को जैट एयरवेज की मुम्बई से नागपुर जा रही फ्लाइट में जब एयरहोस्टेस एक यात्री को नाश्ता देने पहुंची तो शराब के नशे में धुत्त और पेशे से हार्डवेयर इंजीनियर उक्त यात्री ने एयरहोस्टेस से छेड़छाड़ की और उसका हाथ पकड़ लिया। एयरहोस्टेस द्वारा अधिकारियों से शिकायत करने पर यात्री को सी.आई.एस.एफ. को सौंप दिया गया। 9 दिसम्बर, 2017 को आमिर खान की सुपरहिट फिल्म ‘दंगल’ की अभिनेत्री जायरा वसीम के साथ ‘एयर विस्तारा’ के विमान में ऐसी ही घटना घटित हुई जब वह दिल्ली से मुम्बई जा रही थी। 

अभिनेत्री के अनुसार, ‘‘पीछे बैठे व्यक्ति ने अपने पैर मेरी कमर पर रगड़े। वह मेरे कंधों पर कोहनी मार रहा था तथा लगातार अपने पैर मेरी कमर व गर्दन पर रगड़ रहा था।’’  इस घटना को लेकर जहां विमान सेवा ने जायरा से माफी मांगी है वहीं पुलिस ने जायरा से छेड़छाड़ करने वाले यात्री को गिरफ्तार कर लिया। वर्ष 2018 भी ऐसी घटनाओं से मुक्त नहीं रहा और 06 जनवरी, 2018 को अमरीका में अपनी पत्नी के साथ विमान में लासवेगास से डेट्रायट जा रहे ‘प्रभु राममूर्ति’ नामक एक 34 वर्षीय भारतीय यात्री को उड़ान के दौरान अपने बगल वाली सीट पर सो रही महिला सहयात्री के साथ यौन दुव्र्यवहार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 

पीड़िता ने रोते हुए फ्लाइट अटैंडैंटों को बताया कि वह नींद में थी और जब उसकी नींद खुली तो उसने पाया कि उसकी पैंट और शर्ट के बटन खुले हुए थे और आरोपी का हाथ उसकी पैंट के अंदर था। ‘प्रभु राममूर्ति’ को मिशीगन की फैडरल कोर्ट में पेश किया गया। उसे जांच के दौरान दोषी पाया गया और 12 दिसम्बर को सजा सुनाई जाएगी। 28 मार्च को लखनऊ से दिल्ली आने वाली ‘विस्तारा एयरलाइंस’ की उड़ान में एक महिला से छेड़छाड़ करने के आरोप में एक यात्री को गिरफ्तार किया गया। विमान जब दिल्ली पहुंचा और यात्री नीचे उतरने लगे तो सबसे अंत में उतरने वाले राजीव कुमार दानी नामक यात्री ने विमान से उतर रही मेघालय की रहने वाली एक महिला को कई बार गलत ढंग से छूने की कोशिश की। 16 अक्तूबर को मुम्बई से बेंगलूरू जा रहे इंडिगो के विमान में एक परिचारिका के साथ कथित तौर पर छेड़छाड़ के मामले में एक यात्री को गिरफ्तार किया गया। 

परिचारिका की शिकायत के अनुसार मुम्बई हवाई अड्डïे से विमान के रवाना होने से पहले यात्री ने उससे छेड़छाड़ की और उस समय उसकी पीठ दबाई जब वह उसके निकट से गुजर रही थी। जब परिचारिका ने इसे डांटा तो यात्री ने उसे गलियां निकालीं। 23 अक्तूबर को सहार पुलिस ने बैंकाक से मुम्बई आ रहे थाई एयरवेज के विमान द्वारा मुम्बई आ रही एक 29 वर्षीय महिला वकील से छेड़छाड़ करने के आरोप में चंद्रहास त्रिपाठी नामक एक सीनियर सेल्स एग्जीक्यूटिव को गिरफ्तार किया। पीड़िता का आरोप है कि बैंकाक के ‘डान मुएआंग’ अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डïे से उड़ान भरने के बाद जब विमान की बत्तियां बुझा दी गर्ईं तब चंद्रहास त्रिपाठी ने उसे गलत ढंग से छुआ।

त्रिपाठी ने यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह सो रही है, पहले पीड़िता की उंगलियां छुईं और फिर उसे गलत ढंग से छुआ तथा स्वयं नींद में होने का नाटक करते हुए उसकी जांघों को दबाया। धरती पर गलियों-मोहल्लों में होने वाले यौन अपराधों की भांति ही विमानों में भी महिलाओं से छेड़छाड़ और यौन अपराधों का शुरू होना एक खतरनाक रुझान का संकेत है जिसे और बढऩे से रोकने के लिए दोषियों को अविलंब कठोर एवं शिक्षाप्रद दंड देकर दूसरों के लिए उदाहरण पेश करने की आवश्यकता है।—विजय कुमार 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!