उफ! तार-तार होते ये रिश्ते ‘भारत देश हमारे में’

Edited By ,Updated: 28 Dec, 2019 12:46 AM

oops these relationships are  india country in ours

किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते  समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में गर्व अनुभव करता था परंतु आज हम अपने उच्च संस्कारों, मान्यताओं और मर्यादाओं से किस कदर दूर हो गए हैं, यह लगभग सवा महीने...

किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते  समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में गर्व अनुभव करता था परंतु आज हम अपने उच्च संस्कारों, मान्यताओं और मर्यादाओं से किस कदर दूर हो गए हैं, यह लगभग सवा महीने की निम्र घटनाओं से स्पष्ट है : 

20 नवम्बर को नालासोपारा में एक व्यक्ति ने घर पर अकेली पाकर अपनी सात वर्षीय मासूम बेटी के साथ हैवानियत कर डाली। 24 नवम्बर की रात को उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ जिले के मुबारकपुर में हवस के भूखे ममेरे भाई ने पहले अपनी फुफेरी बहन के पति अर्थात अपने जीजा को जान से मार डाला और अपनी फुफेरी विधवा बहन तथा उसकी नाबालिग बेटी अर्थात अपनी भांजी से बलात्कार करके वीडियो भी बनाया। 05 दिसम्बर को मुम्बई के कांदीवली में अपने पति से झगड़े के बाद एक महिला ने मात्र 1 दिन पूर्व जन्मी अपनी बेटी को इमारत की 17वीं मंजिल की खिड़की से नीचे फैंक कर मार डाला। 05 दिसम्बर को गोरेगांव (प.) में रोज-रोज की पिटाई से तंग 2 महिलाओं ने अपने पति राजू वाघमारे की गला घोंट कर हत्या कर दी।

07 दिसम्बर को हरियाणा पुलिस ने रोहतक में अपनी नाबालिग बेटी से बलात्कार करने और अपराध छिपाने के लिए उसे जहर देकर मारने के आरोप में एक व्यक्ति को इंदौर से गिरफ्तार किया। आरोपी ने यह अपराध 27-28 नवम्बर की मध्य रात्रि को किया था। 09 दिसम्बर को नीमच में शराब पीकर अपनी 8 साल की मासूम बेटी से बार-बार बलात्कार करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया। 12 दिसम्बर को भायंदर (मुम्बई) में एक दिल दहला देने वाली घटना में एक पितृविहीन 9 वर्षीय बच्ची द्वारा शौच के दौरान टायलैट सीट गंदी कर देने पर उसके चाचा ने गला घोंट कर उसकी जीवन लीला समाप्त कर दी। 12 दिसम्बर को महाराष्ट्र के औरंगाबाद में एक 20 वर्षीय युवक को बीते 3 महीनों के दौरान अपनी मां का बार-बार बलात्कार करने के आरोप में और उसी दिन औरंगाबाद में ही एक व्यक्ति को अपनी 13 वर्षीय बेटी से बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 13 दिसम्बर को महाराष्ट्र के पुणे में एक व्यक्ति ने अपनी 15 वर्षीय सौतेली बेटी से बलात्कार करने के बाद उसकी हत्या कर दी। 

16 दिसम्बर को झारखंड में रामगढ़ के लारी गांव में उमेश करमाली (37) नामक व्यक्ति ने अपनी मां फुतुन देवी (62) के साथ मारपीट करने के बाद उसे मार डाला। 20 दिसम्बर को हिसार के आजाद नगर में श्रवण कुमार (35) नामक व्यक्ति ने घरेलू कलह के चलते अपनी पत्नी सरला देवी (36) और बेटी पूजा (16) की गला घोंट कर जीवन लीला समाप्त कर दी। 22 दिसम्बर को हिमाचल में चम्बा के साहो क्षेत्र में प्रेम संबंधों के चलते एक विधवा महिला ने अपने प्रेमी के साथ मिल कर बेटे की हत्या करने के बाद शव को जमीन में दफना दिया। 22 दिसम्बर को मुम्बई के चेम्बूर में किशोर बोरुडे (40) नामक व्यक्ति ने अपनी 6 वर्षीय मासूम बच्ची से बलात्कार कर डाला। 22 दिसम्बर को बाबा हरिदास नगर में पेशे से एक इंजीनियर ने पहले अपनी पत्नी पर चाकू से कई वार करके उसे मार डाला और फिर स्वयं भी फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पड़ोसियों के अनुसार उसे डर रहता था कि उसके लोन की वजह से समाज में उसकी छवि खराब हो रही है। 

22 दिसम्बर को ओडिशा के नोआपाडा जिले के गातीबेड़ा गांव में मामूली विवाद के बाद देवचरण मांझी (27) नामक युवक ने अपने पिता राम सिंह मांझी (70) की हत्या करने के बाद स्वयं भी आत्महत्या कर ली। किसी बात पर देवचरण को अपनी पत्नी से झगड़ते देख कर उसके पिता ने उसे समझाने की कोशिश की और डांटा था। 25 दिसम्बर को गाजियाबाद जिले के सिंहानी गेट थाना क्षेत्र में एक माता-पिता विहीन नाबालिग ने अपने सौतेले भाई पर उससे बलात्कार करने और वीडियो बनाकर एक साल तक शोषण करने का आरोप लगाया। 25 दिसम्बर को बेतूल जिले के गांव खापाढाना में ‘साहब लाल कुमरे’ नामक व्यक्ति ने अपनी पत्नी ‘बिसोदा कुमरे’ को इसलिए कुल्हाड़ी से काट डाला क्योंकि बिसोदा ने उससे रात को घर न आने का कारण पूछा था। 

26 दिसम्बर को फारबिस गंज के ‘कटेहरा चौहान टोला’ में मनीष नामक एक व्यक्ति अपनी अढ़ाई वर्षीय भतीजी दीपाली को घुमाने के बहाने घर से बाहर ले गया और गला घोंट कर उसे मार डाला। मानव के पतन के विभिन्न पहलुओं को उजागर करती उक्त घटनाएं इस कटु तथ्य की ओर इंगित करती हैं कि आज हम अपने प्राचीन नैतिक मूल्यों से किस कदर नीचे गिर गए हैं और रिश्ते किस कदर तार-तार किए जा रहे हैं।—विजय कुमार 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!