कुछ दिलचस्पियां... ‘कोरोना’ के महासंक्रमण दौर में

Edited By ,Updated: 12 Apr, 2020 04:22 AM

some interesting   in the coronation phase of corona

आज जबकि समूचा विश्व ‘कोरोना’ के प्रकोप से त्रस्त है, लॉकडाऊन के कारण घरों में बंद लोग एक ही तरह की ‘कोरोना’ प्रकोप की डराने वाली खबरें पढ़-सुन कर ऊब से गए होंगे, ऐसे में पाठकों का ध्यान हटाने के लिए हम कुछ भिन्न किस्म की दिलचस्प खबरें यहां...

आज जबकि समूचा विश्व ‘कोरोना’ के प्रकोप से त्रस्त है, लॉकडाऊन के कारण घरों में बंद लोग एक ही तरह की ‘कोरोना’ प्रकोप की डराने वाली खबरें पढ़-सुन कर ऊब से गए होंगे, ऐसे में पाठकों का ध्यान हटाने के लिए हम कुछ भिन्न किस्म की दिलचस्प खबरें यहां प्रस्तुत कर रहे हैं : 

*‘लॉकडाऊन’ के कारण इन दिनों अनेक बड़े प्रतिष्ठानों ने अपने कुछ कर्मचारियों और अधिकारियों को घर बैठ कर इंटरनैट के माध्यम से काम करने की सुविधा प्रदान की है। इससे न सिर्फ इंटरनैट पर बोझ बहुत बढ़ गया है बल्कि कुछ अजीब घटनाएं भी सामने आ रही हैं। नई दिल्ली में एक बड़े प्रतिष्ठान के उच्चाधिकारी अपनी टॉप मैनेजमैंट के सदस्यों के साथ वीडियो कांफ्रैंसिंग कर रहे थे। मीटिंग शुरू होने के कुछ ही मिनट बीते होंगे कि वीडियो कांफ्रैंस में शामिल लोगों के कम्प्यूटरों की स्क्रीन से उच्चाधिकारी का चेहरा गायब हो गया और PORN (अश्लील सामग्री) दिखाई देने लगी जिससे बड़ी दुविधापूर्ण स्थिति बन गई और सब लोगों को झटपट अपने कम्प्यूटर बंद करने पड़े। 

*सोशल डिस्टैंसिंग बारे सरकार की अपील का उत्तर प्रदेश में हापुड़ के असोधा गांव के मुकुल त्यागी पर कुछ ऐसा असर हुआ कि उसने ‘कोरोना’ वायरस के संक्रमण से बचने के लिए एक पेड़ पर अपना घर बना लिया। 
*जिस प्रकार आपात्काल में आंतरिक सुरक्षा कानून ‘मीसा’ के अंतर्गत जेल में बंद लालू यादव ने उन्हीं दिनों जन्मी अपनी बेटी का नाम ‘मीसा’ (भारती) रख दिया था उसी प्रकार कुछ दम्पति कोरोना संक्रमण के इस दौर में जन्मे अपने बच्चों के नाम ‘कोरोना’ और ‘कोविड’ रख रहे हैं ताकि विपरीत परिस्थितियों में मिली खुशी को यादगार बनाया जा सके। बिहार में गया के बिगहा गांव तथा छत्तीसगढ़ में रायपुर की पुरानी बस्ती में 2 दम्पतियों ने अपने जुड़वां बच्चों (दोनों का ही एक बेटा और एक बेटी है) के नाम ‘कोविड’ और ‘कोरोना’ रखे हैं। इससे पहले भी गया में एक व्यक्ति ने अपने बेटे का नाम ‘कोविड’ रखा था। 

*10 अप्रैल को कर्नाटक के टुमकुर जिले के तुरुवेकेर में भाजपा विधायक एम. जयराम ने अपना जन्मदिन मनाया जिसमें बड़ी संख्या में सामाजिक दूरी बनाए रखने के निर्देश की धज्जियां उड़ाते हुए उनके समर्थक शामिल हुए। इस पर अभिनेत्री रविना टंडन ने अपने ट्वीट के जरिए जयराम पर निशाना साधते हुए कहा है, ‘‘बहुत बढिय़ा। महाराज की जय हो। कोविड ईडियट्स।’’*‘कोरोना’ के प्रकोप से लोगों के लिए तो मास्क पहनना जरूरी है ही परंतु  तेलंगाना के खम्माम जिले में पेरुवानाचा गांव के वैंकटेश्वर राव नामक एक किसान ने अपनी पाली हुई सभी बकरियों को सुरक्षात्मक मास्क पहना दिया है। राव का कहना है कि बकरियां ही उसकी आय का एकमात्र साधन हैं। अत: उसने सुरक्षा के लिए इन्हें मास्क पहना देना ही उचित समझा। 

*08 अप्रैल को हिसार पुलिस ने 6 लोगों को एम्बुलैंस वैन द्वारा हैरोइन स्मगल करने की कोशिश करते पकड़ा। इनमें से एक व्यक्ति रोगी बन कर एम्बुलैंस में लेटा था, दूसरा ड्राइवर बना हुआ था और अन्य 4 तस्कर बीमार होने का नाटक करने वाले तस्कर की देखभाल करने वाले बने हुए थे। 
*09 अप्रैल को यैस बैंक और डी.एच.एल.एफ. धोखाधड़ी मामले में आरोपी कपिल और धीरज वधावन अपनी ऊंची पहुंच के दम पर महाराष्ट्र के गृह विभाग के प्रधान सचिव (विशेष) और ए.डी.जी.पी. अमिताभ गुप्ता की सहमति से लॉकडाऊन तोड़ पिकनिक मनाने महाबलेश्वर चले गए। अब कपिल सहित 23 लोगों के विरुद्ध केस दर्ज करके उन्हें एकांतवास में तथा इनके मददगार अमिताभ गुप्ता को छुट्टी पर भेज दिया गया है। 
*लखनऊ में दो युवक अपनी नशे की तलब पूरी करने के लिए ‘डाक्टरों की पोशाक’ में घर से बाहर निकले और जब वे स्मैक लेकर लौट रहे थे तो पुलिस की पकड़ में आ गए और तलाशी लेने पर उनकी पोल खुल गई। 

*10 अप्रैल को पंजाब के फाजिल्का में एक शराब कारोबारी के कर्मचारी और उसके साथियों को ‘पुलिस की वर्दी’ में गिरोह बनाकर नाकाबंदी करके लोगों से मारपीट करने के आरोप में केस दर्ज किया गया है। 
आज जबकि विश्व इस बिन बुलाई आफत के कारण महासंकट के दौर से गुजर रहा है, इस प्रकार की घटनाएं बताती हैं कि जहां अधिकांश लोग इस आपदा का सामना करने के मामले में पूर्णत: सजग और सचेत हैं, वहीं कुछ लोग अपने मूर्खतापूर्ण कृत्यों से हालात खराब कर रहे हैं जो सर्वथा अनुचित है।—विजय कुमार  

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!