राह चलते लड़के-लड़कियों के फोन पर बात करने पर पंचायत लगाएगी जुर्माना

Edited By ,Updated: 03 May, 2017 10:49 PM

the panchayat will impose penalty on talking to boys and girls on the road

अपने अनेक लाभों के कारण मोबाइल फोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए....

अपने अनेक लाभों के कारण मोबाइल फोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं। एमरजैंसी में डाक्टर और पुलिस बुलाने, घर से बाहर होने पर परिवार या दफ्तर वालों से संपर्क रखने, किसी को तत्काल महत्वपूर्ण संदेश पहुंचाने, किसी दुर्घटना का चित्र खींचने जैसे इसके असंख्य लाभ हैं। 

परन्तु इसकी कुछ हानियां भी हैं। विशेषकर युवाओं में इनका इस्तेमाल नशे की हद तक बढ़ जाने से ये अनेक समस्याओं का कारण बन रहे हैं। मोबाइल फोन पर बात करते हुए वाहन चलाने से सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं। मोबाइल फोन पर आसानी से उपलब्ध अश्लील सामग्री देखने और आपस में आदान-प्रदान करने से युवाओं के चरित्र भ्रष्ट हो रहे हैं, धोखे से लड़कियों के अश्लील वीडियो बनाकर उन्हें ब्लैकमेल किया जा रहा है। मोबाइल फोन की ऐसी ही हानियों को देखते हुए मथुरा के गांव ‘मडोरा’ की पंचायत ने एक नियम लागू किया है जिसके अनुसार राह चलते फोन पर बात करते पकड़े जाने वाले लड़के-लड़कियों के माता-पिता पर 21,000 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। 

हालांकि अतीत में विभिन्न पंचायतों द्वारा विभिन्न अच्छे-बुरे निर्णय किए जाते रहे हैं परन्तु उत्तर प्रदेश की मडोरा पंचायत द्वारा राह चलते लड़के-लड़कियों द्वारा मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक लगाना एक सराहनीय निर्णय है जिससे सड़क दुर्घटनाएं रोकने में कुछ सहायता अवश्य मिलेगी। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  सत्ता संभालने के कुछ ही समय के भीतर अनेक प्रशंसनीय जनहितकारी निर्णय लिए हैं। लिहाजा इस मामले में भी पहल करते हुए उन्हें पूरे राज्य में यात्रा के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक लगाने का कानून बनाना चाहिए और अन्य राज्य सरकारें भी आगे बढ़ कर ऐसा कानून बनाएं ताकि मोबाइल फोन का अनुचित इस्तेमाल बंद हो और दुर्घटनाओं से बचा जा सके!—विजय कुमार 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!