बलात्कारियों को फांसी के साथ भारी जुर्माना लगाया जाए

Edited By ,Updated: 23 Mar, 2019 04:20 AM

the rapists should be fined with heavy fines

देश में नारी जाति की सुरक्षा लगातार खतरे में चली आ रही है और सरकार के दावों के बावजूद बच्चियों, महिलाओं और वृद्धाओं की इज्जत खतरे में है। स्थिति कितनी गंभीर हो चुकी है यह निम्र में दर्ज मात्र 8 दिनों की घटनाओं से स्पष्ट है :  14 मार्च को मानेसर में...

देश में नारी जाति की सुरक्षा लगातार खतरे में चली आ रही है और सरकार के दावों के बावजूद बच्चियों, महिलाओं और वृद्धाओं की इज्जत खतरे में है। स्थिति कितनी गंभीर हो चुकी है यह निम्र में दर्ज मात्र 8 दिनों की घटनाओं से स्पष्ट है : 

14 मार्च को मानेसर में एक 14 वर्षीय नाबालिग से बलात्कार करने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया गया। 15 मार्च को करनाल जिले के घरौंडा में 2 नाबालिगों से बलात्कार करने के आरोप में एक 40 वर्षीय व्यक्ति को पकड़ा गया। 15 मार्च को करनाल में एक 40 वर्षीय प्रवासी को अपनी मायके गई हुई पत्नी की अनुपस्थिति में नशीली वस्तु खिलाकर 13 वर्षीय नाबालिग बेटी से बलात्कार करने के आरोप में काबू किया गया।

15 मार्च को बलिया में एक युवक 11 वर्षीय एक बच्ची से बलात्कार करने के बाद उसे खेतों में रोती-बिलखती छोड़ कर भाग गया। 16 मार्च को जगाधरी की 13 वर्षीय नाबालिग को उपचार के लिए पी.जी.आई. में दाखिल करवाया गया तो वह 21 सप्ताह की गर्भवती पाई गई। उससे बलात्कार के आरोप में 3 युवकों के विरुद्ध केस दर्ज किया गया है। 16 मार्च को हिसार के गांव में अकेली रहती 65 वर्षीय वृद्धा से बलात्कार के प्रयास में असफल रहने पर अभियुक्त ने उसे बुरी तरह पीट डाला। 16 मार्च को गुडग़ांव में एक प्रवासी मजदूर ने अपने पड़ोसी की 15 वर्षीय बेटी को बहाने से अपने कमरे में बुलाकर उसकी इज्जत लूट ली। 17 मार्च को दाना मंडी, फिरोजपुर के निकट एक किशोर ने अपनी पड़ोसी 8 वर्षीय बच्ची को कमरे में बंद करके उससे बलात्कार कर डाला।

17 मार्च को सोलन पुलिस ने अस्पताल में बच्चे को जन्म देने वाली एक नाबालिगा के साथ बलात्कार का मामला दर्ज किया। 17 मार्च को मुजफ्फरनगर के गांव में 5 युवकों ने एक 17 वर्षीय नाबालिगा से बलात्कार करने के साथ ही अपराध का वीडियो भी बना डाला। 18 मार्च को लुधियाना के गांव रामगढ़ में 3 युवकों ने मानसिक रूप से कमजोर 18 वर्षीय युवती से सामूहिक बलात्कार किया। 18 मार्च को नोएडा के छलेरा गांव में रहने वाली एक महिला से उसके मकान मालिक ने जबरन शराब पिलाकर बलात्कार किया। 18 मार्च को मंडी पुलिस ने एक युवक को अपने पड़ोस में रहने वाली 18 वर्षीय युवती से बलात्कार करने के आरोप में पकड़ा ।

19 मार्च को गुरदासपुर के निकटवर्ती गांव कोटली हरचंदा में एक मजदूर ने घर में अकेली रहने वाली 85 वर्षीय वृद्ध विधवा से बलात्कार करने के बाद गला घोंट कर उसकी हत्या कर दी। 19 मार्च को मध्य प्रदेश के सागर में एक 12 वर्षीय लड़की से बलात्कार और उसकी हत्या के सिलसिले में बच्ची के 3 भाइयों, चाचा और चाची को गिरफ्तार किया गया। 20 मार्च को नई दिल्ली में एक बाबा द्वारा 41 वर्षीय महिला से उसके 10 वर्षीय बेटे का कैंसर झाड़-फूंक से ठीक करने के नाम पर बलात्कार करने का मामला सामने आया, जिसकी बाद में मृत्यु हो गई। बाबा ने पीड़िता और उसके पति से 3.6 लाख रुपए भी ऐंठ लिए। 21 मार्च को मध्य प्रदेश के श्योपुर में एक युवती के साथ नामजद आरोपी ने बलात्कार कर उसका वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। 22 मार्च को हैदराबाद के निकट रेलवे ट्रैक पर 6 वर्षीय बच्ची मृत पड़ी मिली। पुलिस के अनुसार बलात्कार के बाद उसकी हत्या की गई। 

बच्चियों से लेकर वृद्धाओं तक के विरुद्ध किए जाने वाले बलात्कार के ऐसे ही घिनौने मामलों को देखते हुए पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने रोहतक में एक नेपाली महिला से 2015 में किए गए बर्बर सामूहिक बलात्कार और हत्या के 7 अभियुक्तों को निचली अदालत द्वारा दिया गया मृत्युदंड नाकाफी बताते हुए उन पर 50 लाख रुपए का अतिरिक्त जुर्माना लगाया है। अदालत ने अपने आदेश में कहा है कि मृत्युदंड जैसे कड़े दंड प्रावधान होने के बावजूद लोग अपराधों से बाज नहीं आ रहे। अत: अपराधियों को और कड़ा दंड देने की जरूरत है तथा यह रकम अभियुक्तों की अचल सम्पत्ति कुर्क करके या बेच कर वसूल की जाए। जिस प्रकार पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के मान्य न्यायमूर्ति ए.बी. चौधरी तथा सुरेंद्र गुप्ता ने बलात्कार के अभियुक्तों को मृत्यु दंड के साथ-साथ भारी आॢथक जुर्माना लगाया है, ऐसा ही शिक्षाप्रद और कठोर दंड अन्य बलात्कार के मामलों में दोषियों को देना चाहिए तभी देश में बलात्कारों की आंधी पर कुछ अंकुश लग सकेगा।—विजय कुमार 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!