तार-तार होते ये रिश्ते ‘यह है भारत देश हमारा’

Edited By ,Updated: 20 Aug, 2020 04:28 AM

these relationships are this is india our country

किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में गर्व अनुभव करता था परंतु आज हम अपने उच्च संस्कारों..

किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में गर्व अनुभव करता था परंतु आज हम अपने उच्च संस्कारों, मान्यताओं और मर्यादाओं से किस कदर दूर हो गए हैं, यह मात्र इसी महीने की निम्र घटनाओं से स्पष्ट है : 

* 02 अगस्त को मध्यप्रदेश के जबलपुर में 28 वर्षीय एक युवक को अपनी 10 वर्षीय बहन के साथ बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 04 अगस्त को श्री मुक्तसर साहिब में महेश कुमार नामक युवक ने अपने छोटे भाई कर्ण कुमार की घरेलू विवाद के चलते चाकू से वार करके हत्या कर दी। 
* 04 अगस्त को रिकांगपिओ के भावा नगर थाना के अंतर्गत एक युवती ने मामूली कहासुनी के बाद चाकू घोंप कर अपने पिता को मार डाला। 

* 06 अगस्त को हरियाणा में गुरुग्राम के भोंडसी में नशे के लिए पैसे न देने पर एक 45 वर्षीय व्यक्ति ने अपनी 65 वर्षीय वृद्धा मां की सिर पर तेजधार हथियार से वार करके हत्या कर दी।
* 08 अगस्त को हिमाचल के झाकड़ी में एक कलियुगी पिता को अपनी 6 वर्षीय बेटी से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 09 अगस्त को कैथल में अवैध प्रेम संबंधों के चलते 54 वर्षीय महिला की हत्या के आरोप में पुलिस ने मृतका की बहू और उसके प्रेमी को गिरफ्तार किया। 
* 10 अगस्त को कानपुर को थाना गाहटामपुर कोतवाली थाना क्षेत्र के गांव में एक व्यक्ति के विरुद्ध अपनी 13 वर्षीय पुत्री से बलात्कार करने और किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी देने के आरोप में केस दर्ज किया गया। 

* 11 अगस्त को बिहार के वैशाली जिले के चांदपुरा थाना क्षेत्र में एक महिला ने पारिवारिक विवाद के चलते अपने 2 बेटों की गला दबाकर हत्या करने के बाद खुद भी स्वयं को आग लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर दी।
* 12 अगस्त को दरभंगा जिले के बंगलागढ़ में एक व्यक्ति के विरुद्ध अपनी बहू से बलात्कार करने में विफल रहने पर उसे जलाकर मार डालने का प्रयास करने के आरोप में केस दर्ज किया गया।
* 13 अगस्त कोनई दिल्ली में एक निर्दयी पिता द्वारा अपनी तीसरी जन्मी बेटी को 40,000 रुपए में बेचने की शिकायत मिलने के बाद इस सिलसिले में बच्ची के पिता सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

* 13 अगस्त को उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में नवीन नामक एक 28 वर्षीय युवक ने अपनी नींद में बाधा डाल रहे पिता राम स्वरूप के खर्राटों से तंग आकर उसके सिर पर मोटे डंडे से वार करके हत्या कर दी।
* 14 अगस्त को आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में सम्पत्ति विवाद को लेकर एक व्यक्ति ने अपने बेटे के सिर पर एक के बाद एक हथौड़े से कई वार करके मार डाला।
* 14 अगस्त को हिमाचल के बिलासपुर में एक व्यक्ति को अपनी 13 वर्षीय बेटी से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
* 14 अगस्त को संगरूर में लहरागागा के गांव घोड़ेनभ में नशे के लिए पैसे मांगने वाले पति से तंग आकर किरणजीत कौर नामक महिला ने आत्महत्या कर ली। 

* 15 अगस्त को अमलोह के गांव भदलथुहा में घरेलू विवाद के चलते आशा कुमारी को उसके पति दीपक मंडल ने चाकू से वार करके मार डाला। 
* 16 अगस्त को सुनाम ऊधम सिंह वाला में शराबी पति ने बीच बाजार अपनी पत्नी को रेहड़ी में बांध कर उस पर तेजधार हथियार से ताबड़तोड़ वार करके उसके प्राण ले लिए। 
* 17 अगस्त को तरनतारन जिले की खडूर साहब सब डिवीजन के गांव भरोवाल में जोबन जीत सिंह नामक युवक ने नशे के लिए मायके से पैसे न लानेे पर अपनी पत्नी कोमल प्रीत कौर की तेजधार हथियार से हत्या कर दी। 

मानव के पतन के विभिन्न पहलुओं को उजागर करती उक्त घटनाएं इस कटु तथ्य की ओर इंगित करती हैं कि आज हम अपने प्राचीन नैतिक मूल्यों से किस कदर नीचे गिर गए हैं और रिश्ते किस कदर तार-तार किए जा रहे हैं।—विजय कुमार 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!