यह है भारत देश हमारा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Nov, 2017 01:48 AM

this is india country our

किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते  समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में गर्व महसूस करता था परंतु आज हालात वैसे नहीं रहे। अपने प्राचीन उच्च आदर्शों और संस्कारों को भूल हमारा समाज निरंतर पतन के...

किसी समय हमारी प्राचीन सभ्यता, संस्कृति और उच्च संस्कारों के चलते  समस्त विश्व मार्गदर्शन के लिए भारतीय गुरुओं की शरण में आने में गर्व महसूस करता था परंतु आज हालात वैसे नहीं रहे। अपने प्राचीन उच्च आदर्शों और संस्कारों को भूल हमारा समाज निरंतर पतन के गर्त में जा रहा है जो हाल ही की चंद ताजा घटनाओं से स्पष्ट है: 

28 अक्तूबर को उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के गुरोली सुकुल गांव में जमीन के बंटवारे के विवाद में कामता नामक युवक ने अपने बुजुर्ग पिता जगमोहन मौर्या की ट्रैक्टर से कुचल कर हत्या कर दी। 30 अक्तूबर को हैदराबाद के निकट साइबराबाद में एक पिता के विरुद्ध अपनी बेटी के साथ महीनों तक बलात्कार करने के आरोप में केस दर्ज कर जांच शुरू की गई। स्कूल जाने वाली नाबालिग बच्ची की आंटी ने उसके शरीर में गर्भ के लक्षण देख कर जब उससे इस बारे में पूछा तो यह रहस्य खुला कि उसका पिता ही जनवरी से उसका यौन शोषण करता आ रहा था। 

04 नवम्बर को उत्तर प्रदेश के उन्नाव में शराब के नशे में धुत्त पिता ने अपनी मातृविहीन नाबालिग बेटी के साथ मारपीट के बाद बलात्कार कर डाला। लड़की का आरोप है कि पिता रोज शराब के नशे में उसके साथ छेड़छाड़ करता था। 10 नवम्बर को वसई पूर्व के टिवरी गांव में नरेश महाले नामक व्यक्ति रात के समय शराब पीकर घर आया और मां के साथ किसी बात पर बहस हो जाने पर उसने गंडासे से अपनी मां पर कई वार करके उसे मार डाला। 14 नवम्बर को गुरदासपुर के निकट गांव डेहरीवाल में अपनी भांजी से बलात्कार और हत्या के आरोप में उसके सगे मामा और सबूत मिटाने के आरोप में नानी सर्बजीत कौर को गिरफ्तार किया गया। 

17 नवम्बर को राजस्थान के चुरू जिले के घासला अगूणा गांव में अशोक जाट नामक सेना के एक जवान ने कुछ ही घंटे पूर्व जन्मी अपनी दूसरी बेटी को पानी से भरी बाल्टी में डुबोकर मार डाला क्योंकि पहले ही उसकी 14 महीने की एक बेटी है। अशोक को उसकी पत्नी प्रियंका की शिकायत पर गिरफ्तार कर लिया गया। 17 नवम्बर को फिरोजपुर के थाना मल्लांवाला के अंतर्गत गांव कोहाला में साढ़े तीन एकड़ जमीन के विवाद में प्रदीप नामक युवक ने अपने सेवानिवृत्त सैनिक पिता बलबीर सिंह की रात के समय कस्सी मार कर हत्या कर दी। 

17 नवम्बर को दिल्ली के द्वारिका में एक प्रसिद्ध स्कूल के 4 वर्षीय छात्र के विरुद्ध, जिसकी पहचान नहीं हो पाई है, अपनी 4 वर्षीय सहपाठी छात्रा का यौन शोषण करने के आरोप में केस दर्ज किया गया। छात्रा की मां के अनुसार क्लास में उक्त चार वर्षीय लड़के ने अपनी सहपाठिन की पैंट खोली और उसके प्राइवेट पार्ट के साथ छेडख़ानी की। पहले तो घर वालों ने इस पर ध्यान नहीं दिया लेकिन 18 नवम्बर रात को जब बच्ची दर्द से कराहने लगी तो घर वालों को उसके साथ कुछ गलत होने का एहसास हुआ। 17 नवम्बर को कल्याण में एक व्यक्ति को अपनी पत्नी के हाथ-पैर बांध कर उससे बलात्कार करने और अप्राकृतिक सैक्स से इंकार करने पर उसे टार्चर करने और उसकी चोटी काट देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 

18 नवम्बर को गोंडा (उ.प्र.) के इटिया थोक में एक बेटे ने कुल्हाड़ी मार कर अपनी मां की हत्या कर दी। 19 नवम्बर को जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले के चम्बा धमोट गांव में नजीर नामक व्यक्ति का किसी बात पर अपने 70 वर्षीय पिता अब्दुल मजीद से विवाद हो गया और क्रोध में आकर कुल्हाड़ी से हमला करके उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया। मजीद की मंगलवार को मृत्यु हो गई। 21 नवम्बर को करनाल में सीमा नामक एक 25 वर्षीय महिला की उसके पति राज ने छुरा घोंप कर हत्या कर दी। दोनों की 2 वर्ष पूर्व शादी हुई थी तथा इनकी एक 18 महीने की बेटी भी है। 21 नवम्बर को झज्जर की एक अदालत ने पूजा नामक एक महिला को अपने पति बलजीत सिंह की हत्या करके उसके शरीर के टुकड़े-टुकड़े करके कमरे में दबा देने के आरोप में दोषी करार देते हुए 30 वर्ष कैद तथा 55,000 रुपए जुर्माने की सजा सुनाई। 

उक्त घटनाएं इस कटु तथ्य की ओर इंगित करती हैं कि आज हमारा समाज अपनी प्राचीन मान्यताओं, मर्यादाओं और मूल्यों को भूल कर किस कदर पतन के गर्त में उतरता जा रहा है।—विजय कुमार 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!