यह है ‘भारत देश हमारा’

Edited By ,Updated: 16 May, 2017 11:11 PM

this is india is our country

एक समय था जब अपने उच्च नैतिक मूल्यों, आदर्शों और परम्पराओं के लिए भारत.....

एक समय था जब अपने उच्च नैतिक मूल्यों, आदर्शों और परम्पराओं के लिए भारत विश्व भर में जाना जाता था। उस जमाने में सब आम और खास लोग मार्गदर्शन के लिए भारत की ओर देखते थे परंतु अब वह सुनहरा युग बहुत पीछे छूट गया है। भारत में हो रहा नैतिक और चारित्रिक पतन सब सीमाएं लांघ गया है तथा कदम-कदम पर रिश्ते शर्मसार और तार-तार हो रहे हैं जिसके चंद ताजा उदाहरण निम्र में दर्ज हैं : 

22 अप्रैल को ग्रेटर नोएडा में 15 वर्षीय किशोर ने अपनी नाबालिग मौसेरी बहन से बलात्कार कर डाला। 27 अप्रैल को छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के दानीटोला वार्ड में एक सौतेली मां ने 7 साल की मासूम बच्ची की किसी गलती पर गर्म हंसिए से उसके निजी अंग को जला डाला। आरोप है कि बच्ची की दूसरी बहन को भी इसी तरह प्रताडि़त कर घर वालों ने मार दिया था। 02 मई को मुम्ब्रा (महाराष्ट्र) की अलमास कालोनी में जाहरा नामक युवती ने किसी विवाद के चलते अपनी 13 महीने की बेटी की मौजूदगी में अपनी ओढऩी से गला घोंट कर अपने पति सईद की हत्या कर दी। 

04 मई को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में बाघराय थाना के पिथीपुर गांव में अपने पति से कलह के चलते एक महिला ने अपनी मां के साथ मिल कर अपने 3 वर्षीय बेटे और 6 वर्षीय बेटी को जहर पिला कर मार डाला। 07 मई को फर्रुखाबाद के शम्साबाद थानाक्षेत्र के गगोईपुर की 10 वर्षीय छात्रा से उसके फुफेरे भाई ने बलात्कार किया। 07 मई को ही लौंगोवाल के निकटवर्ती गांव केहर सिंह वाला के वृद्ध लाल सिंह की उसके पुत्र कुलविंद्र ने सिर में लोहे की छड़ मार कर हत्या कर दी व अपना पाप छिपाने के लिए उसका अंतिम संस्कार भी कर डाला। 

08 मई को बिहार के भोजपुर जिले के चरपोखरी थाना क्षेत्र के मुकुंदपुर गांव में एक युवक ने अपनी नाबालिग चचेरी बहन से बलात्कार के प्रयास में नाकाम रहने पर कैंची घोंप कर उसकी हत्या कर दी। 09 मई को कांकेर (छत्तीसगढ़) में आपसी झगड़े में एक पिता ने अपने बेटे का मोबाइल फोन तोड़ दिया जिस पर बेटे को इतना गुस्सा आया कि उसने लाठी से पीट-पीट कर अपने पिता को ही मार डाला। 09 मई को उल्हास नगर (महाराष्ट्र) में संतोष कुमार शेख नामक युवक ने अपनी पत्नी शम्मी को जला कर मार डाला क्योंकि उसका हर समय मोबाइल से चिपके रहना संतोष कुमार को पसंद नहीं था।

12 मई को इलाहाबाद में एक पिता ने अपनी बेटी से शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश की। बेटी की चीखें सुन कर उसकी मां ने किसी तरह उसे आकर बचाया परंतु पिता की करतूत से शर्मसार बेटी ने जहरीला पदार्थ निगल लिया। अस्पताल में उपचाराधीन बेटी ने बताया कि उसका पिता उसकी बड़ी बहन के साथ भी ऐसा ही करता था। 12 मई को उत्तर प्रदेश के बंथरा में नशे की हालत में घर पहुंचे एक सिरफिरे युवक ने लाठी लेकर पहले तो अपने माता-पिता को मारपीट कर घर से दौड़ा दिया और फिर दरवाजा बंद करके सो रही अपनी छोटी बहन पर ताबड़ तोड़ वार करके उसे गम्भीर रूप से घायल कर दिया। 

13 मई को बिहार के कटिहार जिले के फलका थाना के एक गांव में एक युवक ने अपनी बहन से बलात्कार कर डाला और धमकी दी कि यदि उसने किसी को बताया तो उसका नग्न चित्र वायरल कर देगा। 14 मई  को छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर जिले में संजय मांझी नामक युवक ने अपनी साली के साथ चल रहे प्रेम प्रसंग के चलते अपनी पत्नी, बेटी, सास और ससुर सहित 5 लोगों की कुल्हाड़ी से हत्या कर दी। 14 मई को हरियाणा के रोहतक जिले में इंसानियत को शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया जहां बाप-बेटी के रिश्ते को कलंकित करते हुए सौतेले पिता ने 10 साल की नाबालिग बेटी से दुष्कर्म कर उसे गर्भवती कर दिया। 

15 मई को मेरठ के परतापुर क्षेत्र में अपनी बेटी के पास रह रही कृष्णा नामक 75 वर्षीय वृद्धा की उसके बेटे ने गला रेत कर हत्या कर दी। किसी भी देश का पतन उस देश के लोगों के चरित्र के पतन से शुरू होता है। अत: देश में उच्च नैतिक मूल्यों और आदर्शों की पुन: स्थापना करना समय की मांग है। इसके लिए जरूरत है कि हमारा संत समाज और बुद्धिजीवी वर्ग आगे आए और इस पतन को रोकने के लिए मार्गदर्शन करे।—विजय कुमार 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!