ऐसा होगा ट्रम्प का शपथ ग्रहण समारोह

Edited By ,Updated: 16 Jan, 2017 12:20 AM

trump will do the swearing in ceremony

डोनाल्ड ट्रम्प आधिकारिक रूप से अमरीका के राष्ट्रपति पद पर 20 जनवरी को विराजमान होने जा रहे हैं परंतु उनका विरोध व आलोचना की लहर जैसे थमने का ...

डोनाल्ड ट्रम्प आधिकारिक रूप से अमरीका के राष्ट्रपति पद पर 20 जनवरी को विराजमान होने जा रहे हैं परंतु उनका विरोध व आलोचना की लहर जैसे थमने का नाम ही नहीं ले रही है। राष्ट्रपति पद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होकर कार्यक्रम पेश करने वाले कलाकारों को इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब आलोचना और अपमान का सामना करना पड़ रहा है।

समारोह में अमरीकी राष्ट्रगीत गाने के लिए राजी होने पर 16 वर्षीय जैकी इवांको की भी ट्विटर पर खूब ङ्क्षखचाई हुई क्योंकि उसकी 18 वर्षीय बहन जूलियट इवांको एक ट्रांसजैंडर है और ट्रम्प के साथ ही उपराष्ट्रपति पद पर नियुक्ति होने जा रहे माइक पेंस ‘एल.जी.बी.टी.’ विरोधी कानून के समर्थक हैं।

जैकी कहती है, ‘‘मैंने तो बस यह सोचा कि मैं यह अपने देश के लिए कर रही हूं। अगर लोग मुझसे इसलिए नफरत कर रहे हैं तो वे ऐसा गलत वजह के लिए कर रहे हैं।’’ उसकी बहन जूलियट भी उससे सहमत दिखाई देती है। वह समारोह में भाग नहीं ले रही है लेकिन उसका कहना है कि उसकी भावनात्मक मौजूदगी उसके साथ होगी।

स्वाभाविक है कि ट्रम्प के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए निमंत्रणों का ठीक वैसे ही ध्रुवीकरण हो गया जैसे उनसे जुड़ी अन्य सभी चीजों व मुद्दों का हो जाता है। मनोरंजन जगत में अधिकतर सितारों ने अपने-अपने प्रशंसकों की भावनाओं को ध्यान रखते हुए ट्रम्प के निमंत्रण को ठुकराते हुए कड़ी प्रतिक्रियाएं दी हैं। ब्रिटिश गायिका रेबैका फग्र्यूसन ने ट्वीट किया कि वह केवल तभी परफार्म करेगी यदि उसे 1937 के अफ्रीकी-अमरीकी गान ‘स्ट्रेंज फ्रूट’ को गाने की अनुमति दी जाए।

जहां कुछ हाई प्रोफाइल कलाकार नैतिक आधार पर आमंत्रण ठुकरा रहे हैं, वहीं समारोह में प्रदर्शन करना पेशेवर स्तर पर भी उनके लिए किसी तरह से लाभप्रद दिखाई नहीं देता। शायद यही कारण है कि ट्रम्प समर्थक रहे कलाकर टैड नूगैंट, किड रॉक, जीन सीमन्स और लोरेटा लिन ने भी सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया कि वे शपथ ग्रहण समारोह में प्रदर्शन करेंगे।

दूसरी ओर गत 6 राष्ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह में गाने वाली गायन मंडली ‘द मोरमोन टेबरनाकल क्वाइअर’ इस बार भी गाएगी। हालांकि, इसके एक सदस्य जैन चैम्बरलेन ने विरोध में इस्तीफा दे दिया।

द रॉकैटीज भी समारोह में दिखाई देंगी लेकिन एक विरोध प्रदर्शन के बाद इस नृत्य मंडली की नर्तकियों को हिस्सा नहीं लेने का विकल्प चुनने की अनुमति दी गई थी। समारोह में हिस्सा नहीं लेने संबंधी मैनेजमैंट के अधिकारी जेम्स डोलन के साथ नर्तकियों की बैठक का एक टेप लीक हुआ।

इसमें एक नर्तकी का कहना था, ‘‘मुझे लोगों से मैसेज मिल रहे हैं कि ‘चुप रहो और डांस करो’।’’ वहीं एक अन्य नर्तकी ने जेम्स से सवाल किया, ‘‘क्या आप हमसे ‘असहिष्णुता के प्रति सहिष्णु’ बनने को कह रहे हैं?’’

दर्जनों स्कूल बैंड्स, ड्रिल टीम्स और सेवानिवृत्त सैनिकों के समूहों को समारोह में आमंत्रित करना तथा उनका इसमें हिस्सा लेना एक परम्परा रही है। फ्लोरिडा के नेपल्स में स्थित पालमेटो रिज हाई स्कूल माॄचग प्राइड ने वाशिंगटन ट्रिप के लिए फंड जुटाने के लिए बनाई वैबसाइट पर लिखा, ‘‘यह जीवन में एक बार मिलने वाला मौका है। गत 20 वर्षों में फ्लोरिडा राज्य के केवल चार अन्य माॄचग बैंड्स को यह अवसर मिला है।’’

लेकिन किसी अन्य मौके पर जहां ऐसा अवसर सम्मान की बात होती वहीं इस बार यह विवाद को जन्म दे रहा है। द टॉलडेगा कॉलेज माॄचग टॉर्नेडोज एकमात्र ऐतिहासिक अश्वेत विश्वविद्यालय है जिसने परेड में शामिल होने पर सहमति जताई। इस फैसले के बाद अलबामा के इस विश्वविद्यालय की सोशल मीडिया साइट्स पर हलचल खूब बढ़ गई और एक याचिका पेश कर दी गई।

अमरीकी राष्ट्रपति के इस शपथ समारोह को लेकर यह बात अपने आप में ही कम अफसोसजनक नहीं है कि आमंत्रित किए गए कलाकारों का सार्वजनिक रूप से अपमान किया जा रहा है।´´

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!