शहरों में मौत बन कर घूम रहे लावारिस पशु प्रशासन निष्क्रिय

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Mar, 2018 02:01 AM

unlawful animal administration disabled

राज्य सरकारों तथा स्थानीय प्रशासन के उदासीनतापूर्ण रवैये के कारण सड़कों पर मौत बन कर भटक रहे आवारा जानवरों की समस्या लगातार गंभीर होती जा रही है जो केवल पंजाब तक ही सीमित नहीं बल्कि हरियाणा, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान सहित...

राज्य सरकारों तथा स्थानीय प्रशासन के उदासीनतापूर्ण रवैये के कारण सड़कों पर मौत बन कर भटक रहे आवारा जानवरों की समस्या लगातार गंभीर होती जा रही है जो केवल पंजाब तक ही सीमित नहीं बल्कि हरियाणा, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान सहित देश के अनेक राज्यों में फैली हुई है। 

ये आवारा जानवर खेतों में घुस कर न सिर्फ फसलों को तबाह करते हैं बल्कि सड़कों, रेल पटरियों और यहां तक कि बाजारों और गली-मोहल्लों में आवारा घूमते हुए विभिन्न दुर्घटनाओं और जान-माल की हानि का कारण बन रहे हैं जिनके चंद ताजा उदाहरण निम्र में दर्ज हैं : 

19 फरवरी को पंजाब में होशियारपुर के निकट अझोवाल गांव के बाहर आवारा जानवरों को बचाने के प्रयास में कार बेकाबू होकर पेड़़ से टकरा जाने से एक युवक की मृत्यु व 2 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। 04 मार्च को गुजरात में ‘नवसारी’ की सब्जी मंडी में आपस में भिड़ रहे 2 आवारा सांडों की चपेट में आ जाने से वहां सब्जी खरीदने गई एक महिला की मृत्यु तथा 3 अन्य बुरी तरह घायल हो गए। 04 मार्च को हरियाणा में हांसी के गढ़ी गांव में आवारा पशुओं ने रात को फसल की रखवाली कर रहे किसान पर हमला करके उसे मार डाला। 06 मार्च को राजस्थान के जैसलमेर में एक आवारा पशु की चपेट में आने से एक पर्यटक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई। 

उल्लेखनीय है कि कुछ समय पहले जयपुर में जन्मदिन मनाने आए अर्जेंटीना के एक पर्यटक की आवारा सांड के हमले से मृत्यु हो गई थी तथा जैसलमेर में आवारा जानवरों ने हमला करके एक विदेशी पर्यटक के कूल्हे की हड्डïी तोड़ डाली जिसे इलाज के लिए एयर एम्बुलैंस द्वारा दिल्ली ले जाना पड़ा। 09 मार्च को राजस्थान में हनुमानगढ़ के निकट पल्लू-नोहर सड़क पर अचानक पशु आ जाने से एक पिकअप के अनियंत्रित होकर पलट जाने से उसके परखच्चे उड़ गए तथा उसमें सवार 2 लोगों की मृत्यु हो गई। 12 मार्च को अबोहर के निकट गांव दौलतपुरा में लावारिस पशु की टक्कर से एक बाइक सवार युवक की मृत्यु हो गई। 13 मार्च को जालंधर में पठानकोट रोड पर पंचरंगा के निकट एक कुत्ते को बचाते हुए कार बेकाबू होकर पलट कर सड़क किनारे गड्ढों में जा गिरी जिसके परिणामस्वरूप 2 लोगों की मृत्यु हो गई। 

15 मार्च को गुजरात के भरूच में एक आवारा सांड ने परीक्षा देकर लौट रहे 12वीं के छात्र पर हमला करके उसे मार डाला। 15 मार्च को अबोहर में आपस में भिड़ रहे 2 सांडों में से एक दुकान के शीशे तोड़ कर अंदर घुस गया जिससे दुकानदार का हजारों रुपए का नुक्सान हो गया और अंदर बैठी महिला व उसका नौकर बड़ी मुश्किल से बचे। 16 मार्च को श्रीगंगानगर में गडरियों द्वारा ले जाए जा रहे गौवंश पर एक आवारा सांड द्वारा हमला कर देने से डर कर भागी गऊओं के बीकानेर-अबोहर सराय रोहिल्ला गाड़ी से टकरा जाने से 10 गऊओं की मृत्यु हो गई। 16 मार्च रात को बङ्क्षठडा के गांव कटार सिंहवाला में आवारा मवेशी को बचाते हुए कार डिवाइडर से टकराने से पलट गई जिससे कार चला रहे युवक की मृत्यु और उसका साथी गंभीर रूप से घायल हो गया। 17 मार्च को नाभा रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर रेल पटरी पर एक सांड के अम्बाला से सूरत जा रही मालगाड़ी के नीचे आ जाने के परिणामस्वरूप सांड की मौत हो गई तथा मालगाड़ी का एक डिब्बा भी पटरी से उतर गया। 

19 मार्च को अम्बाला के निकट अम्बाला-नारायणगढ़ रोड पर एक कार के आगे आवारा पशु आ जाने से कार के अनियंत्रित होकर पलट जाने से उसमें सवार महिला की मृत्यु व उसके पति एवं बच्चों को गहरी चोटें आईं। 23 मार्च को सरहिंद के ब्राह्मïण माजरा इलाके में एक आवारा पशु मालगाड़ी की चपेट में आ गया जिस कारण मालगाड़ी के दो पहिए पटरी से उतर गए और कई घंटे रेलगाडिय़ों का आवागमन प्रभावित रहा। आवारा पशुओं और कुत्तों के उत्पात के कारण हर जगह दुर्घटनाएं हो रही हैं और लगभग सभी जगह प्रशासन कोई प्रभावी पग उठाता नजर नहीं आ रहा। ज्यादातर दुर्घटनाएं रात के समय आवारा पशुओं के सड़क पर आ जाने के परिणामस्वरूप होती हैं जिस कारण उन्हें सड़कों पर आने से रोकने हेतु जल्दी पग उठाने की आवश्यकता है।—विजय कुमार 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!