नहीं हाेगी रनवे की जरूरत, छत से टेक ऑफ हो सकेगी फ्लाइंग कार

Edited By Piyush Sharma,Updated: 10 Oct, 2021 08:32 PM

no need for runway take off can be done from roof itself flying car

आसमान में उड़ने का सपना हर हर किसी का होता है। हालांकि वह दिन अब दूर नहीं है जब इंसान भी आसमान की सैर कर पाएगा। जल्द ही उड़ने वाली कार इस सपने का सच करने वाली है।अब प्रश्न यह बनता है कि क्या इस उड़ने वाली कार को भी उड़ने के लिए रनवे की जरूरत पड़ने...

ऑटो डेस्क : आसमान में उड़ने का सपना हर हर किसी का होता है। हालांकि वह दिन अब दूर नहीं है जब इंसान भी आसमान की सैर कर पाएगा। जल्द ही उड़ने वाली कार इस सपने का सच करने वाली है।अब प्रश्न यह बनता है कि क्या इस उड़ने वाली कार को भी उड़ने के लिए रनवे की जरूरत पड़ने वाली है ? इस सवाल का जवाब दिया है फ्लाइंग कार बनाने वाली कंपनी ने। कंपनी का कहना है कि इस कार को उड़ने के लिए रनवे की जरूरत नहीं पड़ेगी यह छत से ही टेक ऑफ हो सकेगी। यहां आपको बता दे कि भारत में फ्लाइंग कार बनाने वाली विनाटा एयरोमोबिलिटी कंपनी भारत के लिए फ्लाइंग कार तैयार कर रही है। चेन्नई स्थित ये कंपनी हाइब्रिड फ्लाइंग कार को बना रही है।

कैसी होगी हाइब्रिड फ्लाइंग कार 

कंपनी का कहना है कि इस कार को टेक ऑफ करने के लिए रन-वे की जरूरत नहीं होगी। यह वर्टिकल टेक ऑफ और लैडिंग मशीन है जिसका रोटर कन्फिगरेशन को-एक्सियल क्वाड वाला है। फ्लाइंग कार के विंग्स को चारों साइड लगाया गया है। जिसकी मदद से कार वर्टिकल रूप होवर, टेक ऑफ और लैंड कर सकती है। इसका कोएक्सियल क्वॉड मोटर सिस्टम आठ BLDC मोटर्स से एनर्जी जेनरेट करता है, जिसमें 8 पिच प्रोपेलर्स लगे होते हैं। हाइब्रिड फ्लाइंग कार 120 kmph की टॉप स्पीड से 60 मिनट तक उड़ान भर सकती है। कंपनी का यह भी कहना है कि ग्राउंड लेवल से 3,000 फीट ऊंचाई तक उड़ सकती है। टू सीटर कार का वजन 1100 kg है, जो मैक्सिमम 1300kg वजन के साथ टेक ऑफ कर सकती है। कंपनी का दावा है कि इसका रेंज 100 किलोमीटर तक है। 

फ्लाइंग कार के अंदर डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी फीचर से लैस होता है। इससे कार ड्राइव करने और उड़ान भरने में आसानी होती है। कार में नेविगेशन और मौसम की जानकारी के लिए बड़ी डिजिटल टच स्क्रीन होती है। फ्लाइंग कार में पैनोरमिक विंडो मिलता है जो 300 डिग्री व्यू देता है। सेफ्टी के लिहाज से हाइब्रिड इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार में इजेक्शन पैराशूट के साथ-साथ एयरबैग वाला कॉकपिट भी मिलता है। इसके अलावा अलग से इलेक्ट्रिक प्रोपल्सन (DEP) सिस्टम का इस्तेमाल होता है। जो पैसेंजर को पूरी तरह से सेफ रखता है। इसका मतलब है कि विमान पर कई प्रोपेलर और मोटर हैं और यदि एक या ज्यादा मोटर या प्रोपेलर फेल हो जाते हैं, तो दूसरे काम करने वाले मोटर और प्रोपेलर विमान को सेफ तरीके से लैडिंग करा सकते हैं। हाइब्रिड फ्लाइंग कार इलेक्ट्रिक के साथ-साथ बायो फ्यूल से भी चलेगी। साथ ही इसमें बैकअप पावर दिया गया है जो जनरेटर पावर रुकने की स्थिति में मोटर को बिजली देगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!