स्किन के हिसाब से चुनें स्पैशल होममेड क्लींजर (pics)

Edited By Updated: 26 Jun, 2016 02:05 PM

choose cleansers according to your skin

क्लीजिंग का इस्तेमाल त्वचा की गंदगी को हटाने के लिए किया जाता हैं, ताकि मेकअप किया ...

क्लीजिंग का इस्तेमाल त्वचा की गंदगी को हटाने के लिए किया जाता हैं, ताकि मेकअप किया हुअा अच्छा लगें।कई बार हम एेसे क्लींजर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर लेते हैं जो हमारी त्वचा पर सूट नहीं करते अौर स्किन पर पिंपल्स जैसी समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए अापको चेहरे की त्वचा के हिसाब से क्लींजर का चुनाव करना चाहिए। आज हम अापको घर पर ही विभिन्न प्रकार के क्लींजर बनाने के बारें में बताएंगे।
 
 
1.दूध-ग्लिसरीन क्लींजर
 
अगर अापकी स्किन ड्राइ हैं तो एक चम्मच दूध में तीन बूंद ग्लीसरिन और छह बूंद गुलाबजल डालकर मिलाएंं। फिर इस क्लींजर को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें अौर बाद में हल्के स्क्रब के रूप में इस्तेमाल करें।
 
2.बेसन-हल्दी क्लींजर
 
यह बेसन अौर हल्दी का क्लींजर हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट है, लेकिन जिन्हे अक्सर मुंहासों की समस्या रहती है। उनके लिए ये ज्यादा फायदेमंद होता हैं। एक चम्मच दूध में एक चम्मच बेसन, हल्दी और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें।इसको दस मिनट के लिए लगाकर धो लें।
 
3.दही, नींबू और शहद क्लींजर
 
अगर अापकी त्‍वचा ऑयली है तो 1 चम्‍मच दही में 1 चम्‍मच शहद और नींबू का रस मिला लें। चेहरे को पहले फेस वॉश से धो लें और फिर क्‍लींजर का प्रयोग करें। इससे चेहरे में चमक आ जाएगी।
 
4.बादाम अौर दही
 
दस बादाम को पीसकर और एक चम्मच दही में मिलाएं। इस पेस्ट को त्वचा पर लगाकर दस मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इससे ब्लैकहेड्स दूर होंगे और त्वचा का ग्लो बरकरार रहेगा। 
 
5.पेट्रोलियम जेली क्लींजर
 
पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल तो आम है, लेकिन मेकअप साफ करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। रुई के फहे में वैसलीन लगाएं और उससे क्लींजर की तरह दाग साफ करें।
 
6.ऑलिव ऑयल अौर जोजोबा ऑयल
 

अगर अापकी स्‍किन काफी संवेदनशील है अौर उस पर कोई क्लींजर काम नहीं करता है तो ऐसे में आपको ऑलिव ऑयल, जोजोबा ऑयल या फिर कैस्‍टर ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Teams will be announced at the toss

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!