बिहार सरकार का फैसला, SC-ST को प्रमोशन में मिलेगा आरक्षण

Edited By prachi,Updated: 22 Jul, 2018 12:57 PM

big decision of bihar government

बिहार सरकार ने अनुसूचित जाति और जनजाति (SC/ST) के सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का फैसला लिया है। सरकार ने कर्मचारियों को प्रमोशन में आरक्षण देने का ऐलान किया है। जानकारी के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट ने पांच जून 2018 को केंद्र सरकार को...

पटनाः बिहार सरकार ने अनुसूचित जाति और जनजाति (SC/ST) के सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का फैसला लिया है। सरकार ने कर्मचारियों को प्रमोशन में आरक्षण देने का ऐलान किया है।

जानकारी के अनुसार, 17 मई 2018 और 5 जून 2018 को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्र सरकार ने प्रमोशन में आरक्षण के लिए नए निर्देश जारी किए। इसके बाद बिहार सरकार ने यह फैसला लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने पांच जून 2018 को केंद्र सरकार को कर्मचारियों के प्रमोशन में आरक्षण देने की अनुमति दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने संविधान पीठ का अंतिम फैसला ना आने तक नौकरियों में प्रमोशन को लेकर मौजूदा आरक्षण व्यवस्था बरकरार रखने को कहा था।

बिहार सरकार ने यह फैसला लोकसभा चुनाव से ठीक पहले लिया जिसके चलते यह निर्णय बहुत अहम माना जा रहा है। सभी राजनीतिक दल चुनावों से पहले दलितों को आकर्षित करने का काम कर रहे हैं। प्रमोशन में आरक्षण के मामले को लेकर विपक्ष द्वारा भी लगातार सरकार पर सवाल उठाए जा रहे हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!