बिहार सरकार ने ‘निपाह वायरस’ को लेकर जारी की एडवायजरी

Edited By prachi,Updated: 26 May, 2018 06:19 PM

bihar government issues advisory on nipah virus

‘निपाह वायरस’ से देश में मचे दहशत के बीच बिहार सरकार ने भी ‘निपाह वायरस’ को लेकर एडवायजरी जारी की है। बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवायजरी में निपाह वायरस से बचाव के संबंध में जानकारी दी गई है। एडवायजरी में जानकारी दी गई है कि...

पटनाः ‘निपाह वायरस’ से देश में मचे दहशत के बीच बिहार सरकार ने भी ‘निपाह वायरस’ को लेकर एडवायजरी जारी की है। बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवायजरी में निपाह वायरस से बचाव के संबंध में जानकारी दी गई है। 

एडवायजरी में बताया गया है कि चमगादड़, सुअर जैसे जानवरों में फैलने वाला निपाह वायरस जानवरों से मनुष्यों में भी फैल सकता है। ऐसे भोजन का इस्तेमाल न किया जाए, जो किसी चमगादड़ या उसके मल से दूषित हुआ हो। इसके अतिरिक्त सरकार ने भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से भी मना किया है और मास्क लगाकर बाहर जाने की सलाह दी है।

केरल से आने वाले फलों को विशेष तौर पर धोकर खाने की सलाह दी गई है। इसके अलावा केले, आम एवं खजूर को लेकर विशेष सर्तक रहने को कहा गया है। उल्लेखनीय है कि निपाह वायरस के खतरों से लोगो को आगाह करने के लिए केंद्र सरकार ने पहले ही ‘निपाह वायरस’ को लेकर एडवायजरी जारी कर रखी है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!