बिहार विधानमंडल का मानसून सत्रः पहला दिन रहा हंगामेदार, 23 जुलाई तक सदन स्थगित

Edited By prachi,Updated: 20 Jul, 2018 03:54 PM

bihar legislature monsoon session

बिहार विधानमंडल के मॉनसून सत्र के पहले दिन शुक्रवार दोनों सदनों की कार्यवाही दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देने के बाद सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। बिहार विधानसभा में कार्यवाही शुरू होते ही सभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने अपने प्रारंभिक संबोधन...

पटनाः बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र शुक्रवार को शुरू हुआ। पहले दिन दिवंगत नेताओं को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्रवाई को सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया। 

विधानसभा अध्यक्ष ने सदन के संचालन में सहयोग मिलने का जताया भरोसा 
बिहार विधानसभा में कार्यवाही शुरू होते ही सभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने अपने प्रारंभिक संबोधन में कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि सदन के संचालन में सभी का पूरा सहयोग मिलेगा। उन्होंने कहा कि संसदीय लोकतंत्र की सबसे बड़ी खूबी है कि इसमें एक ही निजाम के दो हिस्सों को आपस में मिलजुल कर काम करने का मौका मिलता है। इसके बाद सभाध्यक्ष ने वर्तमान सत्र के सफल संचालन के लिए सदस्यों के नामों और कार्यमंत्रणा समिति के गठन की घोषणा की। 

उप सभापति ने नवनिर्वाचित 11 सदस्यों का करवाया परिचय 
उपमुख्यमंत्री एवं वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 19771.42 करोड़ रुपए की प्रथम अनुपूरक व्यय विवरणी की प्रति सदन के पटल पर रखा। उधर विधान परिषद में उप सभापति हारूण रशीद ने उच्च सदन के लिए नवनिर्वाचित 11 सदस्यों का परिचय करवाते हुए उनका सदन में स्वागत किया तथा उन्हें हार्दिक बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि बिहार विधान परिषद ने हमेशा से ही जनोन्मुखी होकर अपने संसदीय दायित्वों का निर्वहन किया है। हम इस गणतांत्रिक विरासत को हमेशा अपनी नई पीढ़ी को सौंपने के लिए तत्पर रहे हैं। परिषद की यह परंपरा रही है कि यहां सदैव उन विषयों पर बहस होती है जिससे जन समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। 

उप सभापति ने नीतीश सरकार के कार्यों पर की चर्चा 
विधान परिषद के उप सभापति ने राज्य में शराबबंदी, दहेज प्रथा, बाल विवाह पर रोक और दलित तथा अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए किए गए नीतीश सरकार के कार्यो की विस्तार से चर्चा की। इसके साथ ही उप सभापति ने हाल ही में विश्व एथेलेटिक प्रतियोगिता के 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीतने वाली असम की हिमा दास को अपने और सदन के ओर से हार्दिक बधाई दी। 

विपक्ष का हंगामा
कांग्रेस के विधायकों ने मुजफ्फरपुर और छपरा की घटना में कार्रवाई करने की मांग करते हुए जमकर हंगामा किया। इसके साथ ही उन्होंने मुजफ्फरपुर बालिका गृह की जांच रिपोर्ट को सबके सामने पेश करने की मांग की। राजद नेता तेजस्वी यादव ने भी महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा उठाते हुए सदन में जमकर हंगामा किया। उन्होंने भी मुजफ्फरपुर की घटना को लेकर सरकार को घेरा। अब सदन की अगली कार्रवाई 23 जुलाई को होगी। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!