दिल्ली दंगल में छाई रही शराब, ड्रग्स तथा नकदी

Edited By ,Updated: 12 Feb, 2020 03:12 AM

alcohol drugs and cash dominated delhi riot

दिल्ली चुनावी दंगल के दौरान शराब तथा ड्रग्स की नि:शुल्क भरमार थी। इसके साथ-साथ नकदी तथा अन्य लुभावन तरीके भी इस्तेमाल किए गए। यह इतनी मिकदार में थे कि अनुमान लगाना मुश्किल था। चुनावों के बाद चुनाव आयोग ने जो आंकड़े जारी किए उनके अनुसार कुल जब्ती...

दिल्ली चुनावी दंगल के दौरान शराब तथा ड्रग्स की नि:शुल्क भरमार थी। इसके साथ-साथ नकदी तथा अन्य लुभावन तरीके भी इस्तेमाल किए गए। यह इतनी मिकदार में थे कि अनुमान लगाना मुश्किल था। चुनावों के बाद चुनाव आयोग ने जो आंकड़े जारी किए उनके अनुसार कुल जब्ती 52.87 करोड़ की थी। इसमें 10.02 करोड़ नकद, 2.63 करोड़ रुपए तस्करी की शराब तथा 5.87 करोड़ रुपए की ड्रग्स तथा मादक पदार्थ शामिल थे। उसके बाद 32.18 करोड़ का सोना, चांदी तथा अन्य कीमती मैटल जब्त किए गए। 2.16 करोड़ रुपए की लागत वाले कुकर, साडिय़ां तथा लैपटॉप जब्त किए गए। इन सबको दिल्ली पुलिस, आबकारी विभाग तथा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने जनवरी 6 से लेकर 5 फरवरी के बीच जब्त किया। 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनावों की तुलना में यह 25 प्रतिशत ज्यादा है। उस दौरान मात्र 2.16 करोड़ रुपए जिसमें 46 लाख रुपए नकद शामिल थे, जब्त किए गए थे। 

इस चुनावों में आम्र्स एक्ट के तहत 402 एफ.आई.आर. दर्ज की गईं और 440 लोगों को स्मगङ्क्षलग तथा हथियार खरीदने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। मेरठ से लेकर मध्य प्रदेश तक फैले गन रैकेट्स ने दिल्ली में हथियारों की आपूर्ति करवाई। पुलिस ने दिल्ली से सटे इलाकों की घेराबंदी कर आप्रेशन चलाया। दिल्ली ने एक के बाद एक सी.ए.ए. प्रदर्शनों के बीच 3 गोलीबारी की घटनाओं को देखा, जिसमें शाहीन बाग भी शामिल है। 

मुफ्त में मिलने वाली वस्तुओं को लेने में क्या दिक्कत
मद्रासी कालोनी, संगम विहार तथा अन्य कम आय वाले झुग्गी-झोंपड़ी वाले क्षेत्रों में जमकर शराब बांटी गई। संगम विहार के पुनीत शुक्ला का कहना है कि मुफ्त में मिलने वाली वस्तुओं को लेने में क्या दिक्कत है। उन्होंने शराब की बोतलों के साथ मेरे चित्र भी खींचे ताकि रिकार्ड में रखा जा सके। मगर यह निर्णय मैं लूंगा कि किसको वोट देना है और किसको नहीं। ऐसे ही कई अन्यों ने 4-4 शराब की बोतलें भी बांटीं और लोगों से पूछा कि आप किसको समर्थन देना चाहोगे। दिल्ली सीमा के साथ लगते फरीदाबाद में शराब ज्यादा सस्ती है। पुलिस सूत्रों के अनुसार वहां से लोग सस्ती शराब खरीद कर दिल्ली में बेचते हैं। 2015 के चुनावों के दौरान 1,61,777 शराब की बोतलें बरामद की गई थीं। वहीं 2013 में 1,28,736 शराब की (विभिन्न आकार की) तथा 630 बीयर की बोतलें जब्त की गईं।

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!