‘रचनाकार को दान-दया-दक्षिणा नहीं, सम्मान चाहिए’

Edited By ,Updated: 27 Feb, 2021 03:50 AM

creator needs respect not charity compassion

अक्सर देखने, पढऩे, सुनने में आता है कि जिन्होंने एक रचनाकार की तरह जीवन जिया और जब वे अशक्त, कमजोर, बीमार और आॢथक दृष्टि से विपन्न हो जाते हैं तो समाज का रवैया उनके प्रति दया दिखाने, रुपए पैसे से मदद करने और उनके प्रति सहानुभूति प्रकट करने जैसा हो...

अक्सर देखने, पढऩे, सुनने में आता है कि जिन्होंने एक रचनाकार की तरह जीवन जिया और जब वे अशक्त, कमजोर, बीमार और आॢथक दृष्टि से विपन्न हो जाते हैं तो समाज का रवैया उनके प्रति दया दिखाने, रुपए पैसे से मदद करने और उनके प्रति सहानुभूति प्रकट करने जैसा हो जाता है। इनमें सभी विधाआें के रचनाकार हैं-लेखक, कवि, गीतकार, संगीतकार, नाटककार और उनकी रचनाआें को स्वरूप देने वाले शिल्पी, नर्तक, अभिनेता सभी हैं। जब तक ये सभी श्रेणियों के रचनाकार क्रियाशील रहते हैं, अपने आेजपूर्ण लेखन, सशक्त वाणी और आकर्षक व्यक्तित्व से सबके प्रिय बने रहते हैं, इनके प्रशंसक, मित्रों और चाहने वालों का दायरा बढ़ता रहता है। 

प्रकृति और रचनाकार : सबसे बड़े रचनाकार जिसने यह दुनिया बनाई और इसे सभी रंगों से रंगकर जीने लायक बनाया, उसके नियमानुसार जीवन के तीसरे और चौथे चरण अर्थात वृद्धावस्था में प्रवेश तय है। जिस प्रकार किसी वाटिका में अंकुर फूटने से लेकर समय आने पर पतझड़ के समय पेड़ पौधों के प्रति भाव बदलने लगता है, उसी प्रकार मनुष्य के वयोवृद्ध होने पर उसके प्रति आदर, सम्मान, समर्पण का भाव बदलने लगता है। 

हमदर्दी दिखाने का और कुछ एेसा करने का भाव पैदा होने लगता है जिससे लगे कि इनकी आर्थिक सहायता हो जाए और इस उम्र में आराम से अपने अंतिम समय के आने की प्रतीक्षा करें। ये लोग भूल जाते हैं कि रचनाकार का स्वाभिमान उनकी इस हरकत से चोटिल हो जाता है और वह इनकी तरफ कुछ इस तरह से देखता है मानो यह नादान, नासमझ और मदद करने के नाम पर केवल उसकी अनमोल और कालजयी कृतियों के आवरण में अपने लिए वाहवाही लूटने वाले हैं। 

सहानुभूति बनाम सम्मान : रचनाकार और उसके प्रति सहानुभूति का भाव समझने के लिए एक उदाहरण देना काफी होगा। एक बड़े मनोरंजन चैैनल के एक शो में सुप्रसिद्ध गीतकार संतोष आनंद को बुलाया जाता है। उनके आने से आयोजक हों, कार्यक्रम के संचालक हों या दर्शक, सभी अभिभूत हो जाते हैं और वही नशा छा जाता है जो मंच से उनकी कविताआें और गीतों को सुनकर सभाआें में छाया करता रहा है। उनके प्रति आदर, सम्मान के साथ-साथ उनकी उम्र की मजबूरी का जिक्र होता है तो एक सफल गायिका और शो की जज नेहा कक्कड़ उनकी पांच लाख रुपए से मदद करने का ऐलान करती हैं। इसे सुनते ही गीतकार से अधिक श्रोताआें और रचनाकार की रचनाआें के दीवाने रहे दर्शकों को अटपटा लगा होगा कि यह क्या हो रहा है? 

उम्मीद के मुताबिक संतोष आनंद ने अपने स्वाभिमान का जिक्र करते हुए अस्वीकार कर दिया लेकिन तब अपने दंभ को अलग रखते हुए स्वयं को उनकी पोती समान बताते हुए जब दोबारा यह पेशकश की तो उन्होंने बात को आगे न बढ़ाते हुए स्वीकृति तो दे दी लेकिन उनके चेहरे की भंगिमा कह रही थी कि उन्हें यह स्वीकार नहीं कि कोई उनके प्रति दया दिखाए। इस घटना में एक दूसरे जज संगीतकार विशाल ने रचनाकार की गरिमा के अनुकूल संतोष आनंद की अप्रकाशित रचनाएं प्रकाशित करने की पेशकश की तो उनकी मुख मुद्रा प्रसन्न होकर स्वीकृति देने की थी। दो व्यक्ति, दो स्थितियां और एक रचनाकार का स्वाभिमान बहुत कुछ कह जाता है जिसे समझने के लिए संवेदनशील होना आवश्यक है। 

यह घटना क्या इस ओर इशारा नहीं करती कि समाज के सक्षम व्यक्ति स्वयं अपनी आेर से तथा सरकार के जरिए कुछ एेसी व्यवस्था करने की शुरूआत करें जिससे किसी रचनाकार को अपने अंतिम पड़ाव में किसी का आश्रित न होना पड़े। इससे भी अधिक उन्हें बेसहारा होकर मृत्यु का इंतजार न करना पड़े। 

रचनाकार का सम्मान : यह विडंबना ही है कि जिस रचनाकार की कृतियों से पाठक अपने को समृद्ध करते रहे हैं, उनसे प्रेरणा पाकर जीवन का रास्ता निकालते आए हैं और समाज में प्रतिष्ठा प्राप्त कर सम्मानित होते रहे हैं, उस समाज में रचनाकार की अनदेखी ही नहीं, उसका अनादर और अवहेलना करने के उदाहरण मिलते रहते हैं। यह एक वास्तविकता है कि रचनाकार चाहे किसी भी विधा में अपनी साधना करे, वह अन्य व्यक्तियों से काफी अलग होता है। उसकी सोच और मानसिक अवस्था भिन्न होती है, वह अपना एक संसार अपने चारों आेर बना लेता है, आम तौर से अकेले रहना पसंद करता है, विशेषकर जब वह किसी रचना को जन्म दे रहा हो। 

कहा जाता है कि रचनाकार को अपनी कृति रचते समय उतनी ही पीड़ा होती है जितनी किसी महिला को अपनी संतान को जन्म देते समय होती है। इसी के अनुरूप उसकी प्रसन्नता भी एक मां की तरह होती है जब वह पहली बार अपनी संतान को देखती है। जब रचनाकार की कृति पुस्तक रूप में या कलाकृति के रूप में थिएटर में प्रदर्शित होती है तो निर्माता की तरह उसकी खुशी का अनुमान लगाया जा सकता है।-पूरन चंद सरीन
 

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!