‘फिर हॉटस्पॉट में हैं दिल्ली के स्पैशल पुलिस कमिश्नर संजय सिंह’

Edited By ,Updated: 28 Dec, 2020 04:29 AM

delhi s special police commissioner sanjay singh again in hotspot

दिल्ली से लगती टिकरी तथा सिंघु सीमाओं पर जहां किसान नए कृषि कानूनों के खिलाफ लम्बे समय से प्रदर्शन कर रहे हैं यह क्षेत्र पश्चिमी जोन के स्पैशल पुलिस कमिश्नर संजय सिंह की निगरानी में आता है। इसका मतलब यह है कि संजय एक बार फिर...

दिल्ली से लगती टिकरी तथा सिंघु सीमाओं पर जहां किसान नए कृषि कानूनों के खिलाफ लम्बे समय से प्रदर्शन कर रहे हैं यह क्षेत्र पश्चिमी जोन के स्पैशल पुलिस कमिश्नर संजय सिंह की निगरानी में आता है। इसका मतलब यह है कि संजय एक बार फिर हॉटस्पॉट में हैं। इससे पहले उन्होंने गाडिय़ों तथा उड़ानों को लॉकडाऊन के बाद पुन: खोला था। 

एक साक्षात्कार के दौरान संजय ने कहा कि मैं उन सभी मूल दिशा-निर्देशों की पालना करता हूं जैसे बार-बार अपने हाथ धोना, समय पर मास्क पहनना और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना। यदि किसी समय मैं बाहर किसी से मुलाकात करने के लिए जाता हूं तो मैं इन सभी निर्देशों की पालना करता हूं। इसके अलावा मैं ज्यादा सामाजिक नहीं होता और जहां तक संभव हो सके भीड़ से दूर रहने की कोशिश करता हूं। कहने का मतलब यह है कि लोगों से जुडऩा कम करता हूं। इसके अलावा संजय अपने इम्युनिटी स्तर को बरकरार रखने के लिए निरंतर विटामिन लेते हैं। जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने कोविड-19 का टैस्ट करवाया है तो इसके बारे में उन्होंने कहा कि अभी ऐसा नहीं हुआ। 

सौभाग्यवश उनको इस बीमारी के कोई भी लक्षण नहीं हैं। अपनी दिनचर्या के बारे में बताते हुए संजय ने कहा कि वे घर पर निरंतर ही व्यायाम तथा योगा करते हैं। ज्यादातर उनकी बैठकें उनके वरिष्ठ अधिकारियों संग वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से होती हैं मगर जब कभी भी लॉ एंड आर्डर की स्थिति बनती है तो उन्हें फील्ड में जाना पड़ता है। संजय इस बात को यकीनी बनाते हैं कि उनका मास्क हमेशा ही चेहरे पर रहे और उनके पास एक सैनिटाइजर अपनी निजी सुरक्षा के लिए रहे। सिंघु तथा टिकरी बार्डरों पर चल रहे किसान आंदोलन उनके जोन में पड़ते हैं। इस पर वह जमीनी स्तर पर निगाह रखते हैं और हरेक स्थिति की जानकारी निकटता से रखते हैं। 

उनके पास स्पैशल सी.पी. (ट्रांसपोर्ट जोन) का अतिरिक्त प्रभार भी है। इस कारण जब उड़ानों तथा ट्रेनों को दोबारा शुरू किया गया तो उन्हें हवाई अड्डों तथा रेलवे स्टेशनों की जांच करनी पड़ी ताकि सभी प्रबंध पुख्ता रहें। संजय ने दिल्ली मैट्रो के लिए भी यही कार्य किया। जब उनसे पूछा गया कि वह किस तरह के मास्क का उपयोग करते हैं तो उन्होंने कहा वे प्लेन मास्क ही पहनते हैं और एयर फिल्टर वाले मास्क नहीं पहनते। इनका इस्तेमाल वह जब महामारी शुरू हुई थी तब से कर रहे हैं।

अपने कार्यालय में भी वह सामाजिक दूरी बनाकर रखते हैं। जब कभी कोई निजी बैठक होती है तो बैठने का प्रबंध भी पर्याप्त दूरी रख कर किया जाता है। संजय यह भी यकीनी बनाना चाहते हैं कि उनका स्टाफ हर समय मास्क पहने। अपने कार्यस्थल को भी वह विभिन्न अंतरालों पर सैनिटाइज करते हैं। जब उन्हें कभी बाहर जाना होता है तो वह इस बात को यकीनी बनाते हैं कि उनके वाहन स्वच्छ हों तथा पूरी तरह से सैनिटाइज हों। स्क्रीन के समक्ष वह कम समय बिताते हैं। 

खाली समय में वह अपना वक्त कैसे गुजारते हैं तो इसके बारे में सी.पी. संजय सिंह ने कहा कि ज्यादातर अपराध तथा कानून-व्यवस्था बनाए रखना ही उनका लक्ष्य होता है और इसी में ज्यादातर उनका वक्त कटता है। एक सीमित फ्री टाइम में वह पुराने गीतों को, विशेषकर किशोर कुमार के सदाबहार गीत सुनते हैं और उन्हें ही दोबारा सुनना पसंद करते हैं। कोविड फ्री दुनिया में वह पहली चीज क्या करना चाहेंगे तो इसके बारे में संजय ने कहा कि वह अपने परिवार के साथ छुट्टियां बिताना चाहेंगे। लॉकडाऊन के दिनों से ही वह अपने परिवार के साथ घर में हैं और अभी तक कहीं जाने का उन्हें मौका ही नहीं मिला बजाय आधिकारिक कार्य के।-महिन्द्र सिंह मनराल

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!