घातक ‘कोरोना वायरस’ से कैसे निपट रहे विश्व के देश

Edited By ,Updated: 30 Jan, 2020 04:26 AM

how the countries of the world are dealing with the deadly corona virus

चीन से उपजे नए वायरस से निपटने के लिए विदेशों के कई एयरपोर्ट तथा एयरलाइंस अपने स्टाफ तथा यात्रियों को बचाने के लिए कदम उठा रही हैं। कोरोना वायरस से सैंकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है तथा कई इससे पीड़ित हैं। ऐसा समझा जाता है कि यह चीन के वुहान से उपजा...

चीन से उपजे नए वायरस से निपटने के लिए विदेशों के कई एयरपोर्ट तथा एयरलाइंस अपने स्टाफ तथा यात्रियों को बचाने के लिए कदम उठा रही हैं। कोरोना वायरस से सैंकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है तथा कई इससे पीड़ित हैं। ऐसा समझा जाता है कि यह चीन के वुहान से उपजा है। विश्व भर में अधिकारी इससे लडऩे के लिए तैयार हैं।

हांगकांग : वुहान से आने वाले विमानों को किसी विशेष स्थान तथा टर्मिनल पर पार्क किया जा रहा है, जहां पर इस वायरस से प्रभावित यात्रियों की जांच की जा रही है। कैथे पैसेफिक जोकि हांगकांग का फ्लैग कैरियर है, के कैबिन क्रू ने संक्रमण के जोखिम के बारे में शिकायत दर्ज करवाई है। एयरलाइन ने अपने स्टाफ को चीन की उड़ान भरने के दौरान रक्षात्मक मुखौटे पहनने की सलाह दी है। यह एयरलाइन 21 जनवरी से लेकर 15 फरवरी के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को सभी टिकटों पर री-बुकिंग तथा री-रूटिंग चार्जिस में भी छूट दे रही है। 

चीन : चीन का कहना है कि चन्द्र नववर्ष जोकि विश्व में सबसे बड़ा वार्षिक मनुष्यों का प्रवास है, की छुट्टियों के लिए परिवहन को और सुधारने हेतु वह राष्ट्रव्यापी स्क्रीङ्क्षनग करेगा। उल्लेखनीय है कि इस दौरान लाखों की संख्या में लोग यात्रा करते हैं और यह एक जटिल प्रक्रिया होगी। बोर्डिंग विमानों तथा ट्रेनों से यात्रा करने वाले लोगों में अगर किसी प्रकार का लक्षण पाया जाता है तो उनको रोका जाएगा। 

सिंगापुर : चांगी एयरपोर्ट पर चीन से, विशेष तौर पर वुहान से आने वाले सभी यात्रियों की जांच बढ़ाई जा रही है। कम लागत वाली विमानन कम्पनी स्कूट का कहना है कि उसने वुहान से आने वाले यात्रियों हेतु हैल्थ एडवाइजरी वितरण का प्रबंध कर रखा है। चीन के सभी विमानों से आ रहे यात्रियों को हैंड सैनेटाइजर तथा सर्जिकल मास्क मुहैया करवाए जा रहे हैं। 

अमरीका : हवाईअड्डों पर कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए हैल्थ स्क्रीनिंग सिस्टम लगाए गए हैं। सान फ्रांसिस्को, न्यूयार्क तथा लास एंजल्स से जांच का दायरा बढ़ाते हुए अटलांटा तथा शिकागो तक कर दिया गया है। सैंटर्स फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवैंशन के अनुसार तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस पर निगाह रखी जा रही है। 

भारत : मुम्बई एयरपोर्ट पर जांच उपायों में बढ़ौतरी की गई है। दिल्ली एयरपोर्ट स्टाफ भी प्रभावित क्षेत्रों से आने वाले यात्रियों को सावधानीपूर्वक जांच रहे हैं। 

यू.के. : लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट प्रवक्ता वैस्टन मैककलम ने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों से हिदायतों की एयरपोर्ट इंतजार कर रहे हैं। ब्रिटिश एयरवेज का कहना है कि वह नजदीक से हालात पर नजर बनाए हुए है।     

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!