परिवार में मारपीट, शोषण और उत्पीड़न का समाज पर प्रभाव

Edited By Pardeep,Updated: 17 Nov, 2018 04:44 AM

impact on the society of oppression exploitation and harassment in the family

यह कल्पना करना अच्छा है कि पति-पत्नी के बीच मधुर संबंध हों, वैवाहिक जीवन एक-दूसरे के साथ प्रेमपूर्वक व्यतीत हो और दोनों एक-दूसरे के पूरक बनकर रहें लेकिन जब दोनों के बीच हाथापाई होने लगे, जिसमें पति की भूमिका ज्यादा हो और लगे कि उनका सुखी संसार टूटने...

यह कल्पना करना अच्छा है कि पति-पत्नी के बीच मधुर संबंध हों, वैवाहिक जीवन एक-दूसरे के साथ प्रेमपूर्वक व्यतीत हो और दोनों एक-दूसरे के पूरक बनकर रहें लेकिन जब दोनों के बीच हाथापाई होने लगे, जिसमें पति की भूमिका ज्यादा हो और लगे कि उनका सुखी संसार टूटने वाला है तो इसका व्यक्तिगत तौर पर तो असर पड़ता ही है, सामाजिक स्तर पर भी बिखराव का व्यापक प्रभाव पड़ता है।

आधुनिक दौर में जब पति-पत्नी दोनों काम करते हों, उनकी आमदनी का पारिवारिक जरूरतों के लिए आपस में बंटवारे से लेकर मनमुटाव होने और मारपीट की नौबत आ जाए तो इसका असर घर-दफ्तर या कामकाज पर भी पड़ता है। पहले ज्यादातर घरों में पति काम करने जाता था और पत्नी घर संभालती थी। बच्चों की परवरिश की जिम्मेदारी पत्नी की होती थी और जिंदगी की गाड़ी दुख-सुख के हिचकोले खाते हुए चलती रहती थी। उसमें मारपीट का स्थान न के बराबर होता था। वक्त बदला और पति-पत्नी दोनों कमाने लगे और अगर कहीं पत्नी की कमाई ज्यादा हुई, अहं ने पति के दिमाग में दस्तक दी और जरा-सी बात पर उसका हाथ उठ गया। यहीं से जो दरार पडऩी शुरू हुई तो वह जीवन पर भारी पड़ते-पड़ते अलग होने, तलाक लेने तक जा पहुंची। 

पश्चिमी विकसित देशों में पत्नी के साथ हिंसक व्यवहार की घटनाएं अब भारत जैसे विकासशील देश में भी काफी बड़ी तादाद में होने लगी हैं और पति-पत्नी के बीच लड़ाई और मारपीट घर की देहरी लांघकर चौराहे पर आने लगी है। जब ऐसा होने लगे तो समझना चाहिए कि पानी सिर से ऊपर निकल गया है और उसके छींटे दूसरे अक्सर शांत दिखाई देने वाले दम्पतियों पर भी पडऩे लगे हैं। 

समस्या की व्यापकता
इसका सामाजिक और मनोवैज्ञानिक विश्लेषण किया जाए तो पत्नी प्रताडऩा के तीन रूप-शारीरिक, आर्थिक और मानसिक होते हैं। जहां तक शारीरिक प्रताडऩा की बात है तो कई बार पहली बार का हाथ उठाना ही संबंध टूटने की नौबत ला सकता है जबकि कुछ मामलों में जब चाहे तब और कभी-कभी तो बिना बात के पत्नी के साथ मारपीट का भी ज्यादा असर नहीं पड़ता। इसका कारण केवल यह नहीं है कि पति की कमाई से ही घर चलता है, बल्कि यह भी है कि पत्नी के मायके में भी इस तरह की घटनाओं को नजरंदाज करने का चलन था और विवाह के बाद अधिकतर पत्नियां पिटाई को प्यार करने का इजहार या तरीका मानने लगती हैं। कब और कितनी बार-जैसे कि प्रतिदिन, हफ्ते, महीने, साल दो साल में एकाध बार- मारपीट करने के परिणाम भी अलग-अलग होते हैं। 

दो स्त्रियां जब आपस में बात करते हुए यह पूछें कि उसे क्यों लगता है कि उसका पति उससे प्यार नहीं करता और जवाब यह हो कि पिछले एक हफ्ते से उसने मुझ पर हाथ ही नहीं उठाया, बात तक नहीं की, छुआ तक नहीं तो क्या इसका यह मतलब निकाला जाए कि पति-पत्नी के बीच कुछ असामान्य है। इसी तरह अक्सर पत्नी को जब यह लगे कि उसके सीने में दर्द क्यों हो रहा है और हृदय, फेफड़े तथा मांसपेशियों की जांच करवाने पर कोई रोग न निकले तो क्या इसका यह अर्थ नहीं कि यह सीने का दर्द शारीरिक नहीं बल्कि मानसिक है और समझना चाहिए कि पति द्वारा उसे दिमागी तौर पर प्रताडि़त करने की कोशिश की जा रही है। 

पत्नी को प्रताडि़त करने का एक तरीका यह भी अपनाया जाता है कि उस पर रुपए-पैसों और घर खर्च को लेकर तथा परेशान करने की नीयत से इस तरह की बंदिशें लगाई जाएं कि उसका मानसिक संतुलन बिगडऩे लगे तो इसके परिणाम भी रिश्तों की समाप्ति के रूप में देखने को मिलते हैं। इसी तरह बिना उंगली उठाए और चुप रहकर भी पति-पत्नी एक-दूसरे को प्रताडि़त करते रहते हैं।

यहां यह समझना जरूरी है कि कब सामान्य-सी बात लगने वाली वैवाहिक हिंसा पत्नी प्रताडऩा बन जाती है और कब पत्नी भी बदला लेने के लिए पति जैसा ही व्यवहार करने लगती है। इसकी शुरूआत कोई चीज, जैसे रसोई के बर्तन, खाने की थाली फैंकना, कुछ भी उठाकर पीटने लगना, धकिया देना, जकड़ देना, लात-घूंसे मारना और चाकू से लेकर बंदूक तक से मारने तथा मरने की धमकी देना या इस्तेमाल कर ही देने जैसी बातों से होकर परिवार, रिश्तेदारी से निकल कर समाज के बीच चर्चा का विषय बनने से हो जाती है। आए दिन नामी-गिरामी लोगों से लेकर सामान्य परिवारों से निकली ये घटनाएं मीडिया में छाई रहती हैं। 

बच्चों पर असर
विडम्बना यह है कि इनका असर केवल पति-पत्नी तक ही सीमित नहीं रहता बल्कि बच्चों और परिवार के बुजुर्ग तथा अन्य सदस्यों पर भी पडऩे लगता है। जिन घरों में पत्नी के साथ मारपीट होती है, उनमें मां-बाप या बेटे-बेटी कोई भी हों, सबके साथ ङ्क्षहसात्मक व्यवहार होने लगता है। इसका असर जहां एक ओर पत्नी पर यह पड़ता है कि वह विक्षिप्त जैसी होने लगती है, वहीं बच्चों में हीन भावना इस तरह समा जाती है कि वह जीवन भर उससे बाहर नहीं निकल पाते। उनमें जीवन के प्रति नकारात्मक भावना आ जाती है और योग्य होते हुए भी वे स्वयं को किसी भी चीज के लिए अयोग्य समझने लगते हैं। यही हीन भावना अगर विपरीत दिशा में चली गई तो ऐसे बच्चों का व्यवहार हिंसक हो जाता है। किसी के भी साथ मारपीट करना, हरेक बात का उलटा मतलब निकालना उनका स्वभाव बन जाता है।

परिवार में पत्नी और बच्चों के साथ मारपीट करने या उन्हें सजा देने का मतलब यह कभी नहीं होता कि कुछ सीख देनी होती है, बल्कि यह आदतन पीटने की मजबूरी होती है जो एक मनोवैज्ञानिक समस्या है और इसका इलाज मनोचिकित्सक ही कर सकता है। यह एक तरह का पागलपन ही है कि कुछ लोग घरेलू हिंसा को जायज समझने लगते हैं और यह इसलिए कि उनके परिवार की यह खानदानी परम्परा रही कि पत्नी और बच्चों को पीट-पीट कर अधमरा तक कर देने से ही वे अनुशासित रह सकते हैं।

जब परिवार और परिवेश में पिटाई को मान्यता मिल जाती है तो कानून भी कुछ नहीं कर सकता है और फिर पुलिस का भी रवैया यह रहता है कि यह घर-परिवार का मामला है, इसमें वह कुछ मदद नहीं कर सकती। इस समस्या का एक पहलू यह भी है कि मारपीट के बाद बात हद से ज्यादा बढ़ जाने पर पति-पत्नी साथ रहें या अलग हो जाएं, यह उनके आर्थिक आधार पर निर्भर है। अगर कानूनन अलग हो जाते हैं तो अधिकतर मामलों में बच्चों के पालन-पोषण की जिम्मेदारी पत्नी पर ही डाल दी जाती है। 

झूठी मर्दानगी
पति से कानून भी ज्यादा सख्ती नहीं दिखाता जिसका नतीजा यह होता है कि वह पत्नी के साथ मारपीट से लेकर तलाक लेने तक को अपनी मर्दानगी समझने लगता है। यह भावना ऐसे मर्दों में बचपन से ही पनपने लगती है जिनमें सबसे बड़ी भूमिका इस बात की होती है कि इन परिवारों में मां अपने बेटों और बेटियों से किस तरह का व्यवहार करती है। अगर मां यह समझती है कि बेटे को मर्द समझने के लिए उसे यह सिखाया जाए कि वह स्त्री जाति को हीन समझे या यह सिखाए कि स्त्री के प्रति सम्मानपूर्वक व्यवहार किया जाए तो यह उसके अपने निजी जीवन की घटनाओं पर निर्भर है कि उसका अपना पालन-पोषण किस वातावरण में हुआ है। केवल बेटा-बेटी समान कहने से काम नहीं चलता बल्कि व्यवहार में समानता लानी होगी तब ही पत्नी प्रताडऩा हो या बच्चों के साथ मारपीट, उसे दूर किया जा सकता है, विशेषकर तब, जब परिवार धनी और सम्पन्न होते जा रहे हों।-पूरन चंद सरीन

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!